Year Ender 2020: बीमारियों को दूर रखने के लिए कोरोनावायरस ने दी हमें ये 6 हेल्दी आदतें, हमेशा स्वस्थ रहने में मिलेगी मदद!

Coronavirus And Healthy Habits: महामारी के प्रकोप की वजह से 2020 कोई भी याद नहीं करना चाहेगा. यह साल स्वास्थ्य की दृष्टि से किसी भी तरह से अच्छा नहीं रहा है, कोरोनावायरस (Coronavirus) ने सबकी लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य को प्रभावित किया है, लेकिन बहुत ज्यादा नेगेटिव में से भी कुछ अच्छा जरूर निकल जाता है. साल 2020 पूरा होने में अब कुछ ही दिन रह गए हैं.

Year Ender 2020: बीमारियों को दूर रखने के लिए कोरोनावायरस ने दी हमें ये 6 हेल्दी आदतें, हमेशा स्वस्थ रहने में मिलेगी मदद!

Year Ender 2020: कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए हमने कुछ आदतें भी सीख ली हैं

खास बातें

  • इन 5 हेल्दी आदतों से हमेशा दूर रहेंगी बीमारियां.
  • कोरोनावायरस की वजह से बनी ये हेल्दी आदतें.
  • कोरोना काल में लोगों ने जाना इम्यून सिस्टम का महत्व.

Healthy Habits For Healthy Life: महामारी के प्रकोप की वजह से 2020 कोई भी याद नहीं करना चाहेगा. यह साल स्वास्थ्य की दृष्टि से किसी भी तरह से अच्छा नहीं रहा है, कोरोनावायरस (Coronavirus) ने सबकी लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य को प्रभावित किया है, लेकिन बहुत ज्यादा नेगेटिव में से भी कुछ अच्छा जरूर निकल जाता है. साल 2020 पूरा होने में अब कुछ ही दिन रह गए हैं. ऐसे में साल 2020 ने हमें क्या दिया यह सवाल हालाकि सबके मन में निराशा पैदा कर सकता है, लेकिन एक चीज है जिससे संतुष्ट हुआ जा सकता है. वह है हेल्दी आदतें (Healthy Habits). जी हां! कोरोनावायरस ने हमें कुछ हेल्दी हैबिट्स दी हैं जो जिंदगीभर काम आने वाली हैं. कुछ दिनों बाद साल 2021 की शुरुआत हो जाएगी. कोरोनावायस ने कई बुरी यादें दी हैं तो कुछ हमारे जीवन में सकारात्मक बदलाव भी आए हैं.

कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए हमने कुछ ऐसी आदतें भी सीख ली हैं जो जीवनभर तक हमारे साथ रहेंगी. यह हम आपको बता रहे हैं कि 2020 में और कोरोनावायस के दौरान हमने कौन सी ऐसी हेल्दी आदतें अपनाई हैं जो न बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकती हैं बल्कि हमेशा पॉजिटिव और एनर्जी से भरपूर रखने में भी काम आएंगी.

कोरोनावायरस ने सिखाई ये हेल्दी आदतें | Coronavirus Taught These Healthy Habits

1. इम्यून सिस्टम पर ध्यान देने की आदत

कोरोनावायरस की वजह से लोगों ने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के महत्व को समझा औरर जिंदगीभर के लिए ये जाना कि हेल्दी और बीमारियों से दूर रहने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना कितना ज्यादा जरूरी है. इसके लिए लोग अब कई उपाय भी कर रहे हैं. ये एक हेल्दी आदत 2020 में कोरोनावायरस की ही देन है.

l3uojl0oYear Ender 2020: कोरोनावायरस ने हमें इम्यूनिटी पर ध्यान देने की हेल्दी आदत दी है

2. साफ- सफाई रखना

साफ सफाई कितनी ज्यादा जरूरी है यह हमें कोरोनावायरस ने सिखाया है. कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. साफ-सफाई की आदत जीवन भर काम आने वाली है. हमेशा हेल्दी रहने के लिए साफ सफाई से रहना जरूरी है.

3. खानपान का ध्यान रखना

कोरोनावायरस के दौर में कुछ और न सही लेकिन ये जरूर सिखाया है कि हेल्दी रहने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. बदलती लाइफस्टाइल की वजह से कई लोग खान- पान का ध्यान भी अच्छे से नहीं रख पा रहे थे, कोरोना वायरस की वजह से लोग खान-पान का विशेष ध्यान रखने लगे हैं.

4. योगासन और एक्सरसाइज करना

योग और व्यायाम हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना ज्यादा जरूरी है ये सभी जानते हैं लेकिन फॉलो करने में सबको समय लग जाता है. कोरोनावायरस ने लोगों को इतना समय दिया है कि ज्यादातर लोगों ने योगासन और एक्सरसाइज करने की आदत बना ली है. कोरोनावायरस ने हमें ये एक हेल्दी आदत दी है.

o2l5nk2c

5. साबुन से हाथ धोना

कोरोनावायस से बचने के लिए हम सभी ने हाथ धोना शुरू किया और अब यह हमारी आदत में शुमार हो चुकी है. समय-समय पर हाथों को साबुन से धोना बहुत जरूरी होता है. हाथों को साबुन से साफ करके धोने से कई तरह की बीमारियों का खतरा कम किया जा सकता है. खासकर बैक्टीरियल और संक्रमण का खतरा. ऐसे में कोरोनावायरस ने साबुन से हाथ धोने की आदत को बनाया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.