Year Ender 2020: इस साल गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की गई ये बीमारियां और घरेलू नुस्खे

Diseases And Home Remedies: गूगल ने ग्लोबल डेटा भी जारी किया है जिससे ये पता चलता है कि दुनिया भर में सबसे ज्यादा सर्च कोरोनावायरस (Coronavirus) के बारे में किया गया है. गूगल के मुताबिक इस साल लोगों ने कोरोना वायरस को लेकर काफी कुछ सर्च किया है. इसके अलावा भी कई और बीमारियां और घरेलू उपाय भी टॉप सर्च में रहे.

Year Ender 2020: इस साल गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की गई ये बीमारियां और घरेलू नुस्खे

Year Ender 2020: इस साल बीमारियों में सबसे ज्यादा सर्च कोरोनावायरस के बारे में किया गया

Year Ender 2020: हम सभी अब अपने सभी प्रश्नों के लिए Google की ओर रुख करने के अभ्यस्त हो गए हैं. दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल को सब पता है. यूजर्स किसी भी जानकारी के लिए सबसे पहले गूगल सर्च का इस्तेमाल करते हैं. कोरोना काल में लगे लॉकडाउन के दौरान हर कोई घर में कैद हो गया था. ऐसे में इंटरनेट ही लोगों का सहारा बना हुआ था, जिसके ज़रिए लोगों काफी कुछ सर्च कर रहे थे. इसलिए इन कठिन समयों के बीच, जब कोरोनोवायरस ने हमारे जीवन को रोक दिया, तो स्वाभाविक है कि इन दिनों Google पर ज्यादातर लोग क्या खोज रहे होंगे. ऐसे में  गूगल ने भी साल 2020 में सबसे ज्यादा सर्च किए गए मुद्दों की एक लिस्ट जारी की है. गूगल ने ग्लोबल डेटा भी जारी किया है जिससे ये पता चलता है कि दुनिया भर में सबसे ज्यादा सर्च कोरोनावायरस (Coronavirus) के बारे में किया गया है. गूगल के मुताबिक इस साल लोगों ने कोरोना वायरस को लेकर काफी कुछ सर्च किया है. इसके अलावा भी कई और बीमारियां और घरेलू उपाय भी टॉप सर्च में रहे.

2020 में सबसे ज्यादा सर्च की गई बीमारियां| Most Searched Diseases In 2020

1. कोरोनावायरस

कोरोनावायरस महामारी फैलने के बाद से लोगों ने इसके बारे में सबसे ज्यादा सर्च करना शुरू कर दिया था. दुनिया में पहली बार एक ऐसी बीमारी फैली है, जिसने पूरी दुनिया के सभी देशों में तबाही मचा दी. साल 2020 से पहले कभी भी पूरी दुनिया में लॉकडाउन नहीं लगा था और किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि कभी ऐसा भी हो सकता है.

2. हंता वायरस

दुनियाभर में कोरोना वायरस से खौफ के बीच हंता वायरस ने भी लोगों की चिंताएं बढ़ा दी हैं. चीन में हंता वायरस की वजह से 23 मार्च को एक शख्स की मौत की खबर आई थी. इसी वजह से 2020 में यह बीमारी के बारे में काफी सर्च किया गया.

3. प्लेग

प्लेग एक गंभीर जीवाणु संक्रमण है जो जानलेवा हो सकता है. कभी-कभी "ब्लैक प्लेग" के रूप में जाना जाता है, यह बीमारी यर्सिनिया पेस्टिस नामक एक जीवाणु के कारण होती है. यह जीवाणु दुनिया भर में जानवरों में पाया जाता है और आमतौर पर पिस्सू के माध्यम से मनुष्यों में फैलता है. इस बीमारी के बारे में भी 2020 में काफी कुछ सर्च किया गया.

4. गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (एसएआरएस) 

यह एक वायरल श्वसन रोग है जो एसएआरएस से जुड़े कोरोनावायरस के कारण होता है. यह पहली बार फरवरी 2003 के अंत में चीन में उभरे प्रकोप और 4 अन्य देशों में फैलने के दौरान पहचाना गया था. कोविड-19 के आने के बाद 2020 में यह बीमारी भी काफी सर्च की गई.

5. इन्फ्लुएंजा

इन्फ्लुएंजा, जिसे आमतौर पर "फ्लू" के रूप में जाना जाता है. एक इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण होने वाला एक संक्रामक रोग है. लक्षण हल्के से गंभीर हो सकते हैं. सबसे आम लक्षणों में शामिल हैं: तेज बुखार, नाक बहना, गले में खराश, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, सिरदर्द, खांसी और थकावट. यह बीमारी भी 2020 में टॉप सर्चेस में रही.

2020 में सबसे ज्यादा सर्च किए गए घरेलू नुस्खे | Most Searched Home Remedies In 2020

1. कोरोनावायरस के लिए घरेलू नुस्खे

कोरोनावायरस से बचाव के लिए लोगों ने कई तरह के घरेलू उपचारों के बारे में गूगल पर सर्च किया. हालांकि इसमें सिर्फ इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के तरीके ही ज्यादातर खोजे गए, लेकिन कोरोनावायरस के लिए घरेलू नुस्खे 2020 में गूगल के टॉप ट्रेंड में रहे.

2. गले की खराश के लिए घरेलू उपचार

जाहिर सी बात है कि एक सांस से जुड़ी महामारी से अगर हम लड़ रहे हैं, तो लोग गले में खराश और इससे बचने के घरेलू नुस्खों के बारे में ज्यादा सर्च करते हैं. इस साल गले की खराश के लिए घरेलू नुस्खे टॉप सर्च में रहे.

3. हर्बल रेमेडीज

2020 में ज्यादातर लोग हर्बल रेमेडीज की तरफ आकर्षित हुए. इस साल हर्बल घरेलू नुस्खों के बारे में काफी कुछ सर्च किया गया और यह रेमेडी गूगल के टॉप सर्च में रही. 

4. पीरियड्स को तुरंत रोकने के घरेलू उपाय

2020 में कई लोगों ने पीरिडियड्स को रोकने के लिए घरेलू नुस्खों के बारे में काफी सर्च किया. पीरियड्स रोकने के घरेलू नुस्खे 2020 में सर्च किए जाने वाले घरेलू नुस्कों में टॉप ट्रेडिंग में रहे.

5. डैंड्रफ के लिए घरेलू इलाज

डैंड्रफ से कई लोग परेशान रहते हैं. यह हर साल कई लोगों के लिए जी का जंजाल बना होता है. ऐसे में 2020 भी इससे अछूता नहीं रहा. इस साल भी डैंड्रफ के लिए घरेलू उपचार के बारे में काफी सर्च किया गया है.

6. ब्लड प्रेशर को घटाने के लिए घरेलू नुस्खे

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या लगातार आम होती जा रही है. ऐसे में 2020 में भी गूगल लोगों के लिए इससे राहत पाने के उपाय खोजने का जरिया बना. 2020 में ब्लड प्रेशर घटाने के उपायों के बारे में सर्च किया गया.

7. वयस्कों में कान के इंफेक्शन के लिए घरेलू उपचार

कान के संक्रमण के बारे में 2020 में काफी कुछ सर्च किया गया है और यह साल कान के संक्रमण के लिए घरेलू नुस्खों को गूगल पर सर्च किए जानें में टॉप पर रहा.

8. कब्ज के लिए घरेलू नुस्खे

कब्ज की समस्या किसी को भी परेशान कर सकती है. कई लोग इससे निपटने के लिए घरेलू उपाचरों पर निर्भर रहते हैं. ऐसे में साल 2020 में भी कब्ज के लिए घरेलू उपायों के बारे में सर्च किया गया.

9. छींक के लिए घरेलू उपाय

हालांकि छीक सर्दियों में या मौसम बदलने पर सर्दी-जुकाम के कारण आती हैं, लेकिन इस साल यानि 2020 में छींक के लिए घरेलू नुस्खों के बारे में गूगल पर काफी सर्च किया गया.

10. एसिडिटी के लिए होम रेमेडीज

एसिडिटी और गैस की समस्या, गैस्ट्रिक की समस्या, ये सभी बीमारियां सामूहिक रूप से होती हैं अनियमित और असामान्य भोजन के कारण पेट में अम्ल का उत्पादन बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए इस साल गूगल पर एसिडिटी के घरेलू नुस्खों के बारे में काफी सर्च किया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.