Year Ender: 2020 की ये हैं 5 नई मेडिकल टेक्नोलॉजी, कई बीमारियों से लड़ना हुआ आसान!

New Medical Technologies: नई-नई तकनीकों के विस्फोट ने ध्यान आकर्षित किया है, जिनके बारे में उत्साहित होने के लिए एक बड़ी मात्रा है. स्वास्थ्य तकनीकों में सभी उपकरणों, दवाओं, टीकों, प्रक्रियाओं और स्वास्थ्य देखभाल के संचालन को कम करने, लागत कम करने और देखभाल की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए डिजाइन किए गए सिस्टम शामिल हैं.

Year Ender: 2020 की ये हैं 5 नई मेडिकल टेक्नोलॉजी, कई बीमारियों से लड़ना हुआ आसान!

Year Ender 2020: डिजिटल हेल्थकेयर स्पेस में अभी की तुलना में अधिक रोमांचक समय कभी नहीं रहा.

Year Ender 2020: डिजिटल हेल्थकेयर स्पेस में अभी की तुलना में अधिक रोमांचक समय कभी नहीं रहा. नई-नई तकनीकों के विस्फोट ने ध्यान आकर्षित किया है, जिनके बारे में उत्साहित होने के लिए एक बड़ी मात्रा है. स्वास्थ्य तकनीकों में सभी उपकरणों, दवाओं, टीकों, प्रक्रियाओं और स्वास्थ्य देखभाल के संचालन को कम करने, लागत कम करने और देखभाल की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए डिजाइन किए गए सिस्टम शामिल हैं. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), ब्लॉकचेन, वॉयस सर्च, चैटबॉट्स और वर्चुअल रियलिटी (वीआर) 2020 में सबसे होनहार स्वास्थ्य तकनीकों में से एक हैं. सबसे लंबे समय तक, हेल्थकेयर के अधिकारी तकनीकों के अभाव के समाधानों से असंतुष्ट रहे हैं. मशीन से सीखने वाले वास्तविक समय में निदान करने वाले उपकरण पहनने योग्य उपकरणों से दूर से रोगी डेटा को ट्रैक और संचारित करते हैं.

नई और विकसित प्रौद्योगिकियों के एक मेजबान 2021 में हेल्थ केयर को प्रभावित करने के लिए तैयार हैं. अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए या बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए ये तकनीक डिजाइन की गई हैं. यहां ऐसी 5 हेल्थ केयर तकनीकों की लिस्ट हैं जिन्होंने 2020 में काफी उत्साहित किया है.

मेडिकल तकनीकों के साथ हो रहे हैं नए प्रयोग | New Experiments Are Being Done With Medical Techniques

1. स्मार्ट इनहेलर

इनहेलर अस्थमा के लिए मुख्य उपचार विकल्प हैं और अगर सही तरीके से लिया जाए तो 90% रोगियों के लिए प्रभावी हो सकता है. अस्थमा पीड़ितों को उनकी स्थिति का बेहतर प्रबंधन करने में मदद करने के लिए, ब्लूटूथ-सक्षम स्मार्ट इनहेलर्स विकसित किए गए हैं. एक छोटा उपकरण इनहेलर से जुड़ा होता है जो प्रत्येक खुराक की तारीख और समय को रिकॉर्ड करता है. यह डेटा फिर मरीजों के स्मार्टफ़ोन को भेजा जाता है ताकि वे अपनी स्थिति पर नज़र रख सकें और उन्हें नियंत्रित कर सकें.

2. रोबोटिक सर्जरी

रोबोट सर्जरी का उपयोग न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रियाओं में किया जाता है और यह सटीक, नियंत्रण और लचीलेपन में सहायता करने में मदद करता है. रोबोट सर्जरी के दौरान, सर्जन बहुत जटिल प्रक्रियाएं कर सकते हैं जो अन्यथा या तो अत्यधिक कठिन या असंभव हैं. जैसे-जैसे तकनीक में सुधार होता है, इसे संवर्धित वास्तविकता के साथ जोड़ा जा सकता है ताकि सर्जन को वास्तविक समय में रोगी के बारे में महत्वपूर्ण अतिरिक्त जानकारी देखने के लिए काम कर सकें.

first robotic surgery

3. क्लस्टर्ड रेगुलर इंटर्सेप्ड शॉर्ट पालिंड्रोमिक रिपीट

क्लस्टर्ड रेगुलर इंटर्सेप्ड शॉर्ट पालिंड्रोमिक रिपीट (CRISPR) अभी तक की सबसे उन्नत जीन-संपादन तकनीक है. यह हमलावर वायरस के जीवाणु कोशिकाओं के प्रतिरक्षा तंत्र के प्राकृतिक तंत्र का उपयोग करके काम करता है, जो तब संक्रमित डीएनए स्ट्रैंड्स को काटने में सक्षम होता है. डीएनए की यह कटिंग उस बीमारी का इलाज करने की क्षमता रखती है जिससे हम बीमारी का इलाज कर सकते हैं. जीन को संशोधित करके, हमारे स्वास्थ्य के लिए कुछ सबसे बड़े खतरे, जैसे कि कैंसर और एचआईवी, संभवतः कुछ वर्षों में दूर हो सकते हैं.

4. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

अभी कृत्रिम बुद्धिमत्ता के रूप में रोमांचक कुछ भी नहीं है और तेजी से विकास और आसपास के रोमांचक अवसरों के साथ यह स्वास्थ्य सेवा विपणन के लिए अपनी क्षमता का उपयोग करने का सबसे अच्छा समय है. स्वास्थ्य उद्योग के भीतर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग 2021 में तेजी से बढ़ने की उम्मीद है.

5. वायरलेस ब्रेन सेंसर

प्लास्टिक की बदौलत, मेडिकल एडवांस ने वैज्ञानिकों और डॉक्टरों को टीमअप और क्रिएटीबीओर्सबोरोइलेक्ट्रॉनिक की इजाजत दी है जो कि मस्तिष्क में रखे जा सकते हैं और जब जरूरत नहीं होती है, तब उसे हटा सकते हैं. यह चिकित्सा उपकरण मस्तिष्क के भीतर तापमान और दबाव को मापने में डॉक्टरों की सहायता करेगा. चूंकि सेंसर भंग करने में सक्षम हैं, वे अतिरिक्त सर्जरी की आवश्यकता को कम करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.