Yoga For Better Sleep: नींद न आने की समस्या का नेचुरल उपाय हैं ये 4 योग, इस तरीके से करें

Yoga For Sleep: अगर आपको नींद लेने में मुश्किल हो रही है, तो यहां एक प्रभावी उपाय है जिसे आप ट्राई कर सकते हैं. योग और ध्यान का अभ्यास करने से आप बेहतर नींद (Better Sleep) ले सकते हैं. नींद न आने की समस्या (Insomnia) के लिए योग काफी कारगर हो सकता है. यहां कुछ योगासों के बारे में बताया गया है.

Yoga For Better Sleep: नींद न आने की समस्या का नेचुरल उपाय हैं ये 4 योग, इस तरीके से करें

Yoga For Better Sleep: कई योग पोज आपको बेहतर नींद सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं

खास बातें

  • योग आपको समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.
  • कुछ योग पोज़ आपको बेहतर नींद देने में मदद कर सकते हैं.
  • कैमोमाइल टी पीने से भी आपको बेहतर नींद सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है

Yoga Pose For Insomnia: योग वास्तव में सबसे अनुकूली सुखद दिनचर्या का हिस्सा है क्योंकि यह सभी उम्र के लिए एक जैसा है. किसी भी शरीर के प्रकार के लिए उपयुक्त है और दिन के किसी भी समय किया जा सकता है. योग तब शुरू हो सकता है जब आप 4 साल के होते हैं और अपने 80 के दशक में भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं. जब आप इसका अभ्यास शुरू करते हैं, तब भी योग का समग्र स्वरूप बिना किसी स्वास्थ्य लाभ के इतने सारे स्वास्थ्य लाभ लाता है. बढ़ी हुई ऊर्जा, बेहतर मूड और उत्पादकता का अनुभव करने के लिए आप न्यूनतम 15-20 मिनट के योग अभ्यास के साथ अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं. इसी तरह, जब आप शाम या रातों में योग का अभ्यास करते हैं, तो यह एक सुखदायक और आरामदायक गतिविधि हो सकती है जो बेहतर नींद (Better Sleep) को प्रोत्साहित करती है, और आपकी नींद के चक्र को नियंत्रित करती है.

नियमित रूप से किए जाने वाले योग आसन, प्राणायाम और ध्यान यह सुनिश्चित करते हैं कि आप एक आरामदायक नींद का आनंद लें, और अधिक तरोताजा, कायाकल्प और आराम महसूस करें. योग का अभ्यास करने से आप गहरी नींद का आनंद ले सकते हैं, नींद की बीमारी जैसे स्लीप एपनिया, नींद की चिंता, अनिद्रा आदि को दूर कर सकते हैं. अगर आप अपने स्वास्थ्य के लिए चमत्कार करना चाहते हैं, तो हर दिन सिर्फ 15-20 मिनट तक का समय बिताना आपकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को बेहतर बना सकता है. आपके लिए अनुशंसित आसन, प्राणायाम और ध्यान तकनीक के बाद इनका अभ्यास करें. आप प्रत्येक मुद्रा को 30 सेकंड के लिए पकड़ सकते हैं और 3 सेटों के लिए दोहरा सकते हैं, प्राणायाम और ध्यान शुरुआत में 2-3 मिनट के लिए किया जा सकता है, और धीरे-धीरे 10 मिनट या इसके बाद तक बढ़ सकता है.

बेहतर नींद के लिए योग करें | Do These Yoga For Better Sleep

1. परवथासन (पर्वत मुद्रा)

- सुनिश्चित करें कि हथेलियां कंधे और घुटनों से नीचे कूल्हों के नीचे हैं.
- अपनी हथेलियों और पैर की उंगलियों से धक्का देकर अपने श्रोणि को ऊपर उठाएं.
- अपने शरीर के साथ एक उल्टे 'वी' आकार के घुटनों और कोहनियों को सीधा करें.
- हथेलियों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखा जाना चाहिए.
- अपने पैरों को पास लाएं और अपनी एड़ी को ऊपर उठाएं.
- आपके शरीर का वजन आपके पैर की उंगलियों और हथेलियों के बीच बांटें.
- अपना ध्यान अपने बड़े पैर की उंगलियों पर रखें.

1qlklaa8Yoga Pose For Insomnia: माउंटेन पोज़ आपके पैरों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है

2. वज्रासन (वज्र मुद्रा)

यह एकमात्र मुद्रा है जिसे पूर्ण पेट पर किया जा सकता है। वास्तव में, यह भोजन करने के ठीक बाद किया जाना चाहिए।

- धीरे से अपने घुटनों को नीचे करें.
- अपनी एड़ी को एक-दूसरे के करीब रखें.
- पैर की उंगलियों को दूसरे के ऊपर न रखें, इसके बजाय दाएं और बाएं एक दूसरे के बगल में होना चाहिए.
- अपनी हथेलियों को अपने घुटनों पर ऊपर की ओर रखें.
- अपनी पीठ को सीधा करें और आगे देखें.

fhdeov2oYoga For Better Sleep: वज्रासन पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है

3. दंडासन (स्टाफ पोज)

- अपने आराम के अनुसार जमीन पर, या बिस्तर पर बैठें.
- सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ सीधी है.
- अपने पैरों को अपने सामने की ओर इशारा करते हुए पैर की उंगलियों से बाहर लाएं.
- अपनी श्रोणि, जांघों और बछड़ों की मांसपेशियों को कस लें.
- अपनी हथेलियों को फर्श पर अपने कूल्हों के पास रखें क्योंकि यह आपकी रीढ़ को सहारा देती है और आपके कंधों को आराम देती है.

4. अडवासन (रिवर्स पोज पोज)

- अपने पेट के बल लेट जाएं.
- अपनी बाहों को फैलाएं.
- अपनी हथेलियों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें.
- माथा जमीन पर रहता है

प्राणायाम और ध्यान

आसन के साथ, आप हिमालय प्राणम की गतिशील और प्राचीन प्रथा को भी शामिल कर सकते हैं. यह पूर्ण शरीर की कसरत यह सुनिश्चित करती है कि आप आगे की तरफ मुड़े, कोमल पीठ झुकें और तरह-तरह की हरकतें करें जो आपकी गतिशीलता को बेहतर बना सकें. योग की सबसे बड़ी क्षमता है मन में शांति लाना. यह चिंता, तनाव और मानसिक थकान को कम करता है.

ब्रह्माय प्राणायाम जैसे प्राणायाम को मूड को बेहतर बनाने के लिए भी जाना जाता है, और यह आपके फेफड़ों के कामकाज में सुधार करता है और पाचन संबंधी विकारों को खत्म करता है. प्राणायाम और ध्यान आपके ध्यान को बढ़ाने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है. जब उचित श्वास के साथ जोड़ा जाता है, तो यह तनाव से राहत देता है और एकाग्रता को बढ़ाने में मदद करता है.

योग आसन, प्राणायाम और ध्यान तकनीक आपको अपने विचारों के प्रवाह के पर्यवेक्षक बनने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. उनका विरोध करने के बजाय, आप उन्हें बहने देना सीखते हैं. यह मन के साथ-साथ शरीर के लिए बहुत आराम है और बेहतर नींद में सहायता कर सकता है. जबकि अपने आप में नींद एक पुनर्स्थापनात्मक प्रक्रिया है, इसे योग के अभ्यास से बढ़ाया जा सकता है चाहे आप इसे प्रत्येक सुबह करें या दिन के अंत में नियमित रूप से हवा में करें.

(ग्रैंड मास्टर अक्षर योग मास्टर, आध्यात्मिक गाइड और लाइफस्टाइल कोच हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिस्क्लेमर: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता करता है.