NDTV Khabar

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2017 Live: पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा, हिमाचल प्रदेश में लहराया कमल, विकास की हुई भव्य जीत

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम में बीजेपी ने रुझानों में बढ़त बना र खी है. इस चुनाव में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार दोनों बुजुर्ग चेहरों - कांग्रेस के वीरभद्र सिंह और बीजेपी के प्रेम कुमार धूमल के लिए 'करो या मरो' की स्थिति रही.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2017 Live: पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा, हिमाचल प्रदेश में लहराया कमल, विकास की हुई भव्य जीत

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम में बीजेपी ने रुझानों में बढ़त बना रखी है

खास बातें

  1. 9 नवंबर को हुए मतदान में 74.61 फीसदी वोटिंग दर्ज हुई थी
  2. मतगणना के लिए 2,820 कर्मचारी तैनात किए गए हैं
  3. एक्जिट पोल में भाजपा की सरकार बनने का अनुमान
शिमला:

हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के लिए 9 नवंबर को हुई वोटिंग की गणना जारी है. हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों की मतगणना के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 68 में से 46 सीटों पर बढ़त बनाकर सत्ता में आती दिख रही है. वहीं पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा कि  हिमाचल प्रदेश में लहराया कमल, विकास की हुई भव्य जीत. भाजपा के इंदर सिंह गांधी ने खाता खोलते हुए सोमवार को कांग्रेस के उम्मीदवार प्रकाश चौधरी को हरा दिया. भाजपा के इंदर सिंह गांधी ने मंडी जिले के बाल्ह से चौधरी को बड़े अंतर से हराया. वहीं कांग्रेस के अनिरुद्ध सिंह को पहली जीत मिली है. अनिरूद्ध ने बीजेपी के विजय ज्योति को 9397 वोटों से हराया है.

electionहिमाचल विधानसभा चुनाव: 68 में 17 सीटों के नतीजे आ चुके हैं और बीजेपी ने 12 सीटों पर जीत हासिल की है.
 
winहिमाचल प्रदेश नतीजे: शिमला सीट से बीजेपी के सुरेश भारद्वाज 14,012 वोटों से जीते
 
win
हिमाचल प्रदेश नतीजे: बीजेपी के किशोरी लाल आनी सीट से 30559 वोटों से जीते. 

 

win
हिमाचल प्रदेश नतीजे:कांग्रेस के अनिरुद्ध सिंह कुसुम्‍पटी विधानसभा सीट से चुनाव जीते 
 

 


 


इस चुनाव मेें  मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल समेत 337 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला होना है. विभिन्‍न एग्‍ज‍िट पोल के अनुसार बीजेपी यहां आसानी से जीत दर्ज करने जा रही है. सभी एक्जिट पोल का औसत निकालें तो बीजेपी के खाते में 68 में से 49 सीटें जाती दिख रही हैं. राज्य में पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी बीजेपी और कांग्रेस ने सभी 68 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. मतगणना के लिए पर्याप्त सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं. मतगणना के लिए 2,820 कर्मचारियों को तैनात किया गया है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेंद्र राजपूत ने कहा कि सभी मतगणना केंद्रों पर तीन-स्तरीय सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं. 9 नवंबर को हुए मतदान में 50,25,941 मतदाताओं में से कुल 37,83,580 लोगों ने मतदान किया था. कुल 74.61 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ था. इस चुनाव में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार दोनों बुजुर्ग चेहरों - कांग्रेस के वीरभद्र सिंह और बीजेपी के प्रेम कुमार धूमल के लिए 'करो या मरो' की स्थिति रही. वीरभद्र (80) और धूमल (73) दोनों ने जनता को रिझाने के लिए अपनी तरफ से कड़ी मेहनत की.

यह भी पढ़ें : Poll of Exit Polls : हिमाचल में 'कमल' खिलने के आसार

हालांकि मतगणना से पहले सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी बीजेपी दोनों ने हिमाचल में अपनी सरकार बनने को लेकर भरोसा जताया है. दिलचस्प बात यह है कि यह राज्य साल 1985 से वैकिल्पक रूप से कभी कांग्रेस तो कभी बीजेपी को चुनता आया है. वर्ष 2012 में कांग्रेस ने 36 सीटें जीतीं, जबकि बीजेपी को 26 सीटों से संतोष करना पड़ा, वहीं छह सीटें निर्दलीय नेताओं के हाथ लगीं. साल 2012 के चुनाव में हार का सामने करने के बाद बीजेपी राज्य में वापसी करने की पुरजोर कोशिश कर रही है. बीजेपी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई रैलियां कीं.

यह भी पढ़ें : नतीजों से हिमाचल प्रदेश में सुगबुगाहट तेज, 18 दिन बाद शिमला लौटे सीएम वीरभद्र सिंह

टिप्पणियां

वहीं, कांग्रेस को मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के नेतृत्व में 2012 की जीत दोहराने की उम्मीद है. वीरभद्र सिंह ने एक्जिट पोल को खारिज करते हुए कहा कि फिर से मेरी सरकार बनने जा रही है. उन्होंने शिमला में संवाददाताओं से कहा, 'एक्जिट पोल के साथ हेर-फेर होता है, ये वैज्ञानिक तथ्य पर आधारित नहीं होते. चूंकि, मैंने राज्यभर में चुनाव प्रचार किया है, मैं लोगों की नस से वाकिफ हूं और उनके मूड को अच्छी तरह से समझता हूं.' वहीं, दूसरी ओर भाजपा के मुख्यमंत्री पद के दावेदार प्रेम कुमार धूमल जीत को लेकर पूरी तरह आश्वस्त दिखे और उन्होंने कहा कि नतीजे एग्जिट पोल के मुताबिक ही होंगे.

VIDEO : हिमाचल चुनाव में जमकर हुई वोटिंग
धूमल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी एग्जिट पोल के नतीजों से निराश है और बेवजह बयानबाजी कर रही है. उन्होंने कहा, वास्तव में, बीजेपी एग्जिट पोल में बताई जा रही सीटों से अधिक सीटें हासिल करेगी.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement