NDTV Khabar

हिमाचल में सीएम के नाम को लेकर बीजेपी में माथापच्‍ची जारी, धूमल के नाम पर सस्‍पेंस बरकरार

शानदार बहुमत के साथ हिमाचल प्रदेश में सत्ता में वापसी करने वाली बीजेपी में मुख्‍यमंत्री को लेकर माथापच्‍ची जारी है. शिमला में पर्यवेक्षकों की बैठक चल रही है. वहीं धूमल समर्थकों का हंगामा चल रहा है. बीजेपी अपने ही एक विधायक को प्रदेश का नया मुख्यमंत्री चुन सकती है. ऐसे में पार्टी पांच बार के विधायक जयराम ठाकुर को इस पद की दौड़ में सबसे आगे देखा जा रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हिमाचल में सीएम के नाम को लेकर बीजेपी में माथापच्‍ची जारी, धूमल के नाम पर सस्‍पेंस बरकरार

हिमाचल में नए मुख्‍यमंत्री के नाम को लेकर कोर कमेटी की बैठक जारी, बाहर समर्थकों का हंगामा

खास बातें

  1. शिमला में बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक जारी
  2. बीजेपी समर्थकों की मांग, मौजूदा विधायकों से बनाया जाए सीएम
  3. पार्टी में पांच बार के विधायक जयराम ठाकुर को सीएम रेस में सबसे आगे
शिमला: शानदार बहुमत के साथ हिमाचल प्रदेश में सत्ता में वापसी करने वाली बीजेपी में मुख्‍यमंत्री को लेकर माथापच्‍ची जारी है. शिमला में पर्यवेक्षकों की बैठक चल रही है. वहीं धूमल समर्थकों का हंगामा चल रहा है. बीजेपी अपने ही एक विधायक को प्रदेश का नया मुख्यमंत्री चुन सकती है. ऐसे में पार्टी पांच बार के विधायक जयराम ठाकुर को इस पद की दौड़ में सबसे आगे देखा जा रहा है.

विजय रुपाणी ने दिया इस्‍तीफा, विधायक दल की बैठक में चुना जाएगा गुजरात का नया सीएम

कोर कमेटी की बैठक जहां चल रही है उसके बाहर बीजेपी के समर्थक पीएम मोदी के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे हैं. उनकी मांग है कि पीएम मोदी चुने हुए विधायकों में से सीएम चुने. बीजेपी की केंद्रीय पर्यवेक्षक निर्मला सीतारमण और नरेन्द्र सिंह तोमर पार्टी के नव निर्वाचित विधायकों से मिलने के लिए शुक्रवार को शिमला पहुंचे. वे दोनों उनके विचार जानने और एक नये मुख्यमंत्री के नाम पर आमराय बनाने के लिए आए हैं.

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि पार्टी में इस बात पर पूरा जोर दिया जा रहा है कि एक निर्वाचित विधायक राज्य में सरकार का नेतृत्व करें. नये नेता के नाम की कल घोषणा किए जाने की संभावना है. सुजानपुर से भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल की हार ने हिमाचल प्रदेश में इस पद के लिए पार्टी के अन्य नेताओं का मार्ग प्रशस्त कर दिया. वह दो बार राज्य के मुख्यमंत्री रहे हैं.

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री की दौड़ से नड्डा, धूमल बाहर, विधायक दल से ही होगा सीएम : बीजेपी सूत्र

पार्टी सूत्रों ने बताया कि पर्यवेक्षक विधायकों से एक - एक कर भी मिल रहे हैं ताकि उनके विचार जान सकें. सभी नवनिर्वाचित विधायकों की एक बैठक में आमराय से नेता चुना जाएगा. पार्टी ने 68 सदस्यीय विधानसभा में 44 सीटें जीती हैं. इस बीच, धमूल को मुख्यमंत्री बनाने की कोशिशें भी गति पकड़ रही है. दरअसल, भाजपा के तीन विधायकों ने उनके लिए अपनी सीट खाली करने की पेशकश की है. वहीं, पार्टी के कद्दावर नेता और कांगड़ा से लोकसभा सदस्य शांता कुमार सहित कई अन्य नेताओं ने इस कदम का विरोध किया है. उन्होंने कहा कि पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिला है और पार्टी का नेतृत्व करने के लिए कई नेता सक्षम हैं. इसके अलावा एक हारे हुए नेता के चयन से गलत संकेत जाएगा.

हिमाचल प्रदेश में BSP को मिले नोटा से भी कम वोट, पढ़ें 10 खास बातें

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा के नाम की भी चर्चा है. वह इसी राज्य से हैं और राज्य सभा सदस्य हैं. सीतारमण और तोमर ने पार्टी की प्रदेश इकाई की कोर कमेटी से मुलाकात की जिसमें धूमल, प्रदेश पार्टी प्रमुख सतपाल सिंह सत्ती और राज्य से सभी पांच सांसद तथा संगठन सचिव पवन राणा शामिल हैं.

VIDEO: हिमाचल में CM के नाम पर माथापच्ची
इस बीच, पूर्व मुख्यमंत्री धूमल और जयराम ठाकुर के समर्थकों ने पीटरहॉफ पहुंचने पर अपने - अपने नेताओं के समर्थन में नारे भी लगाए. पीटरहॉफ में भारी भीड़ जुटी थी लेकिन इस बारे में कोई सुराग नहीं था कि अगला मुख्यमंत्री कौन होगा.

टिप्पणियां


गौरतलब गुरुवार को  हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने राज्य विधानसभा को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया है. दरअसल, विधानसभा चुनाव के बाद नये विधायक चुने गए हैं और राज्य में नयी सरकार का गठन होना है. राजभवन द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है, ‘‘मैं हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल आचार्य देवव्रत संविधान के अनुच्छेद 174 के उपबंध (2) से मुझे मिली शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए हिमाचल प्रदेश विधानसभा को तत्काल प्रभाव से भंग करता हूं.’’
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement