चैम्पियंस ट्रॉफी में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को 3-2 से पराजित किया

चैम्पियंस ट्रॉफी में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को 3-2 से पराजित किया

भारत के लिए वरुण कुमार और हरमनप्रीत ने गोल दागे (फाइल फोटो)

खास बातें

  • संघर्ष के बाद ही भारतीय टीम ने मानी हार
  • भारत के लिए वरुण और हरमनप्रीत के किए गोल
  • हार के बाद तीसरे स्‍थान पर पहुंची भारतीय टीम
ब्रेडा (नीदरलैंड्स):

भारतीय हॉकी टीम को चैम्पियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट में आज मजबूत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में 3-2 से हार का सामना करना पड़ा. इस मैच में भारतीय टीम के लिए वरुण कुमार और हरमनप्रीत सिंह ने गोल किए, वहीं आस्ट्रेलिया के लिए लाचलान शार्प, टॉम क्रेग और ट्रैंट मिटन गोल दागने में कामयाब रहे. इस मैच में हार के कारण भारतीय टीम पूल सूची में दूसरे स्थान से फिसलकर तीसरे स्थान पर पहुंच गई है. हालांकि, उसके पास अब भी अपने बाकी बचे दो मैच जीतकर फाइनल में पहुंचने का मौका है.

मैच पर शुरुआत से दबदबा बनाते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम ने छठे मिनट में लाचलान शार्प के फील्ड गोल के दम पर अपना खाता खोला. इसमें भारतीय टीम के डिफेंस में घुसते हुए ईडी ओकेनडेन ने बाईं ओर से गेंद लाचलान को पास की और उन्होंने सीधे गोल कर दिया. इसके बाद, नौवें मिनट में भारतीय टीम को पेनाल्टी कॉर्नर मिला लेकिन इससे टीम को कोई मदद नहीं मिली. खेल के 11वें मिनट में एक बार फिर टीम को पेनाल्टी कॉर्नर मिला और इसे टीम ने खाली नहीं जाने दिया. अनुभवी खिलाड़ी सरदार सिंह ने कॉर्नर से गेंद ड्रैग की और एसवी सुनील ने अपने कब्जे में लेते हुए वरुण कुमार को पास की. वरुण ने इसे सीधे शॉट के साथ ऑस्ट्रेलिया के गोल पोस्ट पर पहुंचाकर भारतीय टीम का स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया. 14वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया को पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल करने का मौका मिला, जिसमें वह असफल रही.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने हालांकि, भारतीय टीम के खिलाड़ियों को संभलने का मौका नहीं दिया और भारतीय टीम के कप्तान और गोलकीपर पीआर श्रीजेश दूसरी बारी में टॉम क्रेग के शॉट को संभाल नहीं पाए और ऑस्ट्रेलिया ने पहले क्वार्टर में 2-1 से बढ़त हासिल कर ली. दूसरे क्वार्टर में भारत को तीन बार पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल के मौक मिले और दोनों बार वह स्कोर बराबर करने में असफल रही. ऑस्ट्रेलिया को 22वें मिनट में दूसरी बार पेनाल्टी कॉर्नर मिला और इसमें प्रतिद्वंद्वी टीम की ओर से किए गए दो प्रयासों को गोलकीपर श्रीजेश ने शानदार तरीके से असफल कर दिया. इसके बाद दो बार फिर टीम को पेनाल्टी कॉर्नर का मौका मिला और दोनों बार आस्ट्रेलिया असफल हुई. तीसरे क्वार्टर में ही मनप्रीत को पांच मिनट के लिए बाहर कर दिया. ऐसे में नौ खिलाड़ियों वाली भारतीय टीम पर दबाव बनाते हुए ट्रैंट मिटन ने 33वें मिनट में फील्ड गोल कर 3-1 की बढ़त ली। 34वें मिनट में आस्ट्रेलिया के पेनाल्टी कॉर्नर से गोल करने की कोशिश को भारतीय टीम ने असफल कर दिया.

वीडियो: मलेशिया को हराकर भारत ने जीता एशिया कप

चौथे क्वार्टर में आस्ट्रेलिया ने मैच पर अपना डिफेंस मजबूत रखते हुए दबदबा बनाया लेकिन अपनी कोशिशों को जारी रखते हुए 58वें मिनट में मिली पेनाल्टी कॉर्नर के जरिए हरमनप्रीत सिंह के गोल के दम पर भारतीय टीम ने स्कोर 2-3 किया. अंतिम मिनट में एक बार फिर भारत को पेनाल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन टीम इस अवसर को भुना नहीं पाई और अंत में उसे आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-3 से हार का सामना करना पड़ा. (इनपुट: एजेंसी)

 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com