Hockey: भारत की पुरुष व महिला टीमों को ओलिंपिक के लिए मिली ग्रुप ए में जगह

Hockey: भारत की पुरुष व महिला टीमों को ओलिंपिक के लिए मिली ग्रुप ए में जगह

भारतीय हॉकी टीम की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

जापान की राजधानी टोक्यो में अगले साल होने वाले ओलिंपिक खेलों के लिए भारत की पुरुष और महिला हॉकी टीमों को पूल-ए में शामिल किया गया है. अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने एक बयान में इसकी जानकारी दी. दुनिया की नौवें नंबर की टीम भारतीय महिला हॉकी टीम ने इसी महीने भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में अमरीका को 6-5 के एग्रीगेट स्कोर से हराकर टोक्यो ओलिंपिक-2020 के लिए क्वालीफाई किया है. पूल-ए में भारतीय महिला हॉकी टीम के अलावा मौजूदा चैंपियन ग्रेट ब्रिटेन और दुनिया की नंबर एक टीम नीदरलैंड्स को भी रखा गया है. इसके अलावा पूल-ए में जर्मनी, आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें:  राष्ट्रीय शिविर के लिए भारतीय महिला संभावितों का ऐलान

वहीं, पूल-बी में ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड, स्पेन, चीन और मेजबान जापान की टीमें शामिल हैं. महिला टीम के अलावा भारतीय पुरुष टीम को भी पूल-ए में ही रखा गया है. दुनिया की पांचवें नंबर की भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने इसी महीने भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में रूस को 11-3 के एग्रीगेट स्कोर से हराकर ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई किया है. पूल-ए में भारतीय पुरुष टीम के अलावा मौजूदा चैंपियन अर्जेंटीना और दुनिया की नंबर एक टीम ऑस्ट्रेलिया को भी शामिल किया गया है. इसके अलावा स्पेन, न्यूजीलैंड और मेजबान जापान की टीमें भी इसी पूल में है.

यह भी पढ़ें:  Tokyo Olympic के लिए हम कड़ा परिश्रम करेंगे, रानी रामपाल ने कहा

पूल-बी में बेल्जियम, नीदरलैंड्स, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका को जगह मिली है. एफआईएच ने एक बयान में कहा, "पूल का निर्धारण करने के लिए वही प्रक्रिया अपनाई गई है, जो रियो ओलिंपिक-2016 में अपनाई गई थी. टॉप-16 रैंक की सभी टीमें इसमें शामिल हैं, इसलिए फैन्स टोक्यो में अगले साल कड़े मुकाबले देख सकते हैं." टोक्यो ओलिंपिक-2020 में हॉकी के मुकाबले 25 जुलाई से सात अगस्त तक ओआई हॉकी स्टेडियम में खेले जाएंगे.

VIDEO: काफी समय पहले एनडीटीवी ने भारतीय पुरुष व महिला कप्तानों से खास बात की थी. 

भारत की महिला टीम तीसरी बार ओलिंपिक में हिस्सा लेगी. पुरुष टीम का ओलिंपिक रिकार्ड शानदार रहा है. उसने अब तक कुल आठ स्वर्ण जीते हैं. हालांकि भारत की पुरुष हाकी टीम ने 1980 के बाद कोई स्वर्ण नहीं जीता है. टोक्यो में भारत अपने ओलिंपिक अभियान के 100 साल पूरे करेगा.
 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com