Asian Champions Trophy Hockey: भारी बारिश बनी बाधा, भारत और पाकिस्तान संयुक्त विजेता घोषित

Asian Champions Trophy Hockey: भारी बारिश बनी बाधा, भारत और पाकिस्तान संयुक्त विजेता घोषित

भारतीय हॉकी टीम ने सिक्के की उछाल में बाजी मारी और पहले साल ट्रॉफी उसके पास रहेगी (© Hockey India)

खास बातें

  • भारी बारिश के कारण फाइनल नहीं हो सका
  • भारत के आकाशदीप टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी
  • पहले साल भारतीय टीम के पास रहेगी ट्रॉफी
मस्कट:

भारी बारिश के कारण फाइनल मैच रद्द होने की वजह से चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान को एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी का संयुक्त विजेता घोषित किया गया. भारत के आकाशदीप सिंह को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. बारिश के कारण फाइनल की शुरुआत में विलंब हुआ लेकिन बारिश रुकने के बावजूद हालात मैच कराने जैसे नहीं थे .टर्फ पूरी तरह से पानी में डूब चुका था. दोनों टीमों के कोचों से बात करने के बाद टूर्नामेंट निदेशक ने मैच रद्द करके दोनों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया.

Asian Champions Trophy: भारत की दक्षिण कोरिया पर जीत में हरमनप्रीत का 'कमाल'

भारत ने सिक्के की उछाल में बाजी मारी और पहले साल ट्रॉफी उसके पास रहेगी. अगले साल पाकिस्तान के पास यह ट्रॉफी जाएगी . भारत को ट्रॉफी मिलने के कारण टूर्नामेंट के स्वर्ण पदक पाकिस्तानी खिलाड़ियों को दिए गए. एशियाई हॉकी महासंघ के मुख्य कार्यकारी दातो तैयब ने कहा कि भारतीय खिलाड़ियों को जल्द ही स्वर्ण पदक भेजे जाएंगे. आकाशदीप को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और पीआर श्रीजेश को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर चुना गया. पाकिस्तान के अबु बाकर महमूद को सर्वश्रेष्ठ उदीयमान खिलाड़ी चुना गया. मलेशिया के फैसल सारी ने सबसे ज्यादा गोल किए. भारत राउंड राबिन चरण में एक भी मैच हारे बिना 13 अंक लेकर शीर्ष पर रहा. भारत ने चार मैच जीते और एक ड्रॉ खेला.

वीडियो: हॉकी टीम के कोच हरेंद्र सिंह से खास बातचीत

दूसरी ओर, पाकिस्तान 10 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहा. भारत ने राउंड राबिन चरण में पाकिस्तान को 3-1 से हराया था. मलेशिया ने जापान को पेनल्टी शूटआउट में 3-2 से हराकर कांस्य पदक जीता . भुवनेश्वर में 28 नवंबर से शुरू हो रहे वर्ल्‍डकप से पहले भारत और पाकिस्तान का यह आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच था. भारत दो बार पहले भी एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी जीत चुका है और 2011 के बाद 2016 में भी खिताब अपने नाम किया था. पाकिस्तान ने 2012 और 2013 में खिताब जीता जबकि 2011 और 2016 में उपविजेता रहा. भारत 2012 में उपविजेता रहा था.(इनपुट: एजेंसी)

 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com