HOCKEY: भारत का 'डबल धमाका', पुरुषों के बाद महिला टीम ने भी जीता ओलिंपिक टेस्ट इवेंट

HOCKEY: भारत का 'डबल धमाका', पुरुषों के बाद महिला टीम ने भी जीता ओलिंपिक टेस्ट इवेंट

भारतीय महिला हॉकी टीम ने फाइनल में जापान को 2-1 से हराया

खास बातें

  • भारतीय महिला टीम ने फाइनल में जापान को हराया
  • नवजोत और लालरेमसियामी ने दागे भारत के लिए गोल
  • इससे पहले न्‍यूजीलैंड को हराकर चैंपियन बनी थी पुरुष टीम
टोक्यो:

ओलिंपिक टेस्‍ट इवेंट में भारत ने 'डबल धमाका' किया है. भारतीय पुरुष टीम के बाद महिला हॉकी टीम (Indian women's hockey team) ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए ओलम्पिक टेस्ट इवेंट (Olympics Test Event) का खिताब जीत लिया है. भारतीय पुरुष टीम (India men's Hockey team) ने फाइनल में न्‍यूजीलैंड को 5-0 से हराया था. पुरुषों के इस शानदार प्रदर्शन के बाद बारी महिला टीम की थी जिसने एक रोमांचक फाइनल मुकाबले में जापान (Japan) को 2-1 से पराजित किया. भारत और जापान के बीच खेला गया यह मैच बेहद संघर्षपूर्ण रहा और भारतीय महिलाओं को जीत हासिल करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ा. भारत के लिए नवजोत कौर और लालरेमसियामी ने गोल किए जबकि जापान की ओर से एकमात्र गोल मिनामी शिमिजू ने किया.

न्यूजीलैंड को हराकर भारतीय पुरुष हॉकी टीम टीम ने जीता ओलिंपिक टेस्ट इवेंट

राउंड रॉबिन मुकाबले में भी दोनों महिला टीमों का सामना हुआ था जिसमें भारत ने ही 2-1 से जीत दर्ज की थी. इससे पहले, भारतीय महिला टीम ने अपने से मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ भी 2-2 से ड्रॉ खेला था. पूरे टूर्नामेंट में भारत को एक भी हार नहीं झेलनी पड़ी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुबह पुरुष टीम ने भी इस प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम किया था. भारत की ओर से कप्तान हरमनप्रीत सिंह, शमशेर सिंह, नीलकांत शर्मा, गुरसाहिबजीत सिंह और और मनदीप सिंह ने गोल दागे. भारत को राउंड रॉबिन चरण में न्यूजीलैंड ने 2-1 से हराया था. पुरुष वर्ग के फाइनल में दोनों टीमों ने संभलकर खेलना शुरू किया. भारत को सातवें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिस पर गोल नहीं हो सका, लेकिन कप्तान हरमनप्रीत (Harmanpreet Singh) ने उसी मिनट मिले दूसरे पेनल्टी कॉर्नर पर गोल कर टीम को बढ़त दिला दी. भारतीय टीम ने गेंद पर नियंत्रण जारी रखा और पहले क्वार्टर में 1-0 की बढ़त कायम रही. शमशेर (Shamsher Singh) ने 18वें मिनट में भारत के लिए दूसरा गोल पेनल्टी कॉर्नर पर दागा.वहीं न्यूजीलैंड की टीम दूसरे क्वार्टर में दो बार सर्कल में घुसने में कामयाब रही, जबकि भारत ने तीन और गोल दाग दिए. नीलकांत (Nilakanta Sharma) ने 22वें मिनट में तीसरा गोल किया. इसके बाद गुरसाहिबजीत सिंह (Gursahibjit Singh) और मनदीप (Mandeep Singh) ने लगातार गोल दागे.

वीडियो: हॉकी खेलकर कश्मीर घाटी की फ़िजा बदल रहीं लड़कियां