Hockey: अजलान शाह कप में भारत की नजर गोल्‍ड पर, जापान से मिलेगी कड़ी टक्‍कर

Hockey: अजलान शाह कप में भारत की नजर गोल्‍ड पर, जापान से मिलेगी कड़ी टक्‍कर

Manpreet Singh की कप्‍तानी में भारतीय टीम अजलान शाह कप में हिस्‍सा ले रही है

खास बातें

  • जापान से है भारत का पहला मुकाबला
  • मलेशिया के इपोह में खेला जाएगा टूर्नामेंट
  • मलेशिया, कोरिया की टीम भी हैं टूर्नामेंट में
नई दिल्‍ली:

28वें सुल्तान अजलान शाह कप-2019 (Azlan Shah Cup 2019) में चैंपियन बनने की उम्‍मीद लिए मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) की कप्‍तानी वाली भारतीय टीम (Indian Hockey Team) मंगलवार को रवाना हुई. मलेशिया रवाना होने से पहले भारतीय हॉकी टीम साल के अपने इस पहले टूर्नामेंट को लेकर उत्सुक नजर आई. 23 मार्च से मलेशिया के इपोह में शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट में भारत को अपना पहला मैच एशियाई चैम्पियन जापान के साथ खेलना है. दोनों टीमें इससे पहले पिछले साल एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी में आमने-सामने हुई थी. वैसे तो मेजबान मलेशिया और कोरिया की टीमें भी अच्‍छी हैं लेकिन भारत को जापान की टीम से कड़ी टक्‍कर मिल सकती है.

नए रोल में दिखेंगे सरदार सिंह, हॉकी इंडिया की चयन समिति में मिली जगह..

कप्तान मनप्रीत (Manpreet Singh) ने रवाना होने से पहले कहा, " यह इस सीजन का पहला टूर्नामेंट है और स्वाभाविक रूप से हम इसकी सकारात्मक शुरुआत करने के लिए काफी उत्सुक हैं. इसमें अच्छा प्रदर्शन करने से भुवनेश्वर में एफआईएच पुरुष सीरीज फाइनल्स के लिए हमें मदद मिलेगी." इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में भारत के अलावा मेजबान मलेशिया, कनाडा, कोरिया, दक्षिण अफ्रीका और एशियाई खेलों की चैम्पियन जापान की टीमें भाग ले रही हैं. मनप्रीत ने कहा, "टूर्नामेंट के लिए हमने कैम्प में कड़ी मेहनत की है. कैम्प में दोपहर में गर्म मौसम में अभ्यास करने से हमें इपोह में वहां की परिस्थितियों के साथ तालमेल बिठाने में मदद मिलेगी." उन्होंने कहा, "हम टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में एशियाई चैम्पियंस जापान से खेलेंगे और उन्हें हराने के लिए हमें पूरी कोशिश करनी होगी."

भारत ने 2022 में महिला और पुरुष हॉकी वर्ल्‍डकप की मेजबानी का दावा पेश किया

भारत को टूर्नामेंट में अपना दूसरा मैच 24 मार्च को कोरिया से और तीसरा मैच 26 मार्च को एशियाई खेलों की रजत पदक विजेता मलेशिया से खेलना है. मनप्रीत (Manpreet Singh) ने कहा, "बेशक हम टूर्नामेंट में ऊंची रैंकिंग वाली टीम हैं लेकिन हम ज्यादा अति उत्साहित नहीं हो सकते. हमें सीधे फाइनल के बारे में सोचने के बजाय एक-एक मैच के बारे में सोचना होगा और उस पर ध्यान लगााना होगा. प्रत्येक मैच महत्वपूर्ण है और हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम अपने सभी मैच में जीत दर्ज करें." मनप्रीत का मानना है कि टीम के लिए विश्व सीखने का एक अच्छा टूर्नामेंट था. उन्होंने कहा कि टूर्नामेंट के लिए कई ऐसे खिलाड़ियों को मौका दिया गया है कि दबाव में खुद को संभालने की बेहतर स्थिति में हैं. कप्तान ने कहा, "कैम्प में हमने अपनी गलतियों को परखा है और टीम में कुछ नए संयोजन विकसित करने का भी प्रयास किया है, जोकि हमारे खेल को बेहतर बनाने में हमारी मदद कर सकते हैं. हम अपनी जीत की संभावनाओं को लेकर आश्वस्त हैं."  (इनपुट: एजेंसी)

वीडियो: महिला हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल से खास बातचीत

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com