NDTV Khabar

9/11 World Trade Center Attack: हॉलीवुड की 5 फिल्में जो दिखाती हैं Twin Towers पर हमले की खौफनाक तस्वीरें

अमेरिका के न्यूयॉर्क (NewYork) स्थित 'वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (World Trade Center)' पर 11 सितंबर, 2001 (9/11) को आतंकी हमले ने दुनिया में आतंकवाद की खौफनाक तस्वीर पेश की थी. 9/11 के हमलों पर हॉलीवुड की कुछ बेहतरीन फिल्में.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
9/11 World Trade Center Attack: हॉलीवुड की 5 फिल्में जो दिखाती हैं Twin Towers पर हमले की खौफनाक तस्वीरें

9/11 World Trade Center Attack Anniversary: वर्ल्ड ट्रेड सेंटर हमले पर बनी हॉलीवुड की 5 फिल्में

खास बातें

  1. 9/11 हमलों की 17वीं बरसी
  2. हमलों पर बनीं हॉलीवुड की 5 फिल्में
  3. आतंकवाद की खौफनाक तस्वीर पेश करती हैं फिल्में
नई दिल्ली: अमेरिका के न्यूयॉर्क (NewYork) स्थित 'वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (World Trade Center)' पर 11 सितंबर, 2001 (9/11) को आतंकी हमले ने दुनिया में आतंकवाद की खौफनाक तस्वीर पेश की थी. ढहते ट्वीन टॉवर्स (Twin Towers) ने दिखा दिया था कि आतंकवाद किस तरह खतरनाक रूप अख्तियार कर चुका है और उसने हवाई जहाजों का सहारा लेकर आतंक की एक नई तस्वीर पेश की. इस हमले के जिम्मेदार आतंकवादी ओसामा बिन लादेन (Osama Bin Laden) दुनिया भर में मौत का पर्याय बन गया था.  यही नहीं, इसी दिन अमेरिका के पेंटागन पर भी हमला हुआ था. इस तरह अमेरिका समेत पूरी दुनिया ही दहल गई थी. इन हमलों में लगभग 3,000 लोग मारे गए थे. आज वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमले की 17वीं बरसी (9/11 World Trade Center Attack Anniversary) है.

11 सितंबर, 2001 के इन आतंकी हमलों को लेकर हॉलीवुड ने कई फिल्में बनाईं और उनके जरिये इन हमलों की तह तक जाने की कोशिश की गई. इन फिल्मों में हमलों की बारीकी से पड़ताल की गई और इन हमलों के बाद दुनिया किस तरह बदली और अमेरिका की ओसामा बिन लादेन को उसके अंजाम तक पहुंचाने की कहानियों को दिखाया गया है. हॉलीवुड में फिल्मों के साथ ही इन हमलों को लेकर कई यादगार डॉक्युमेंट्री फिल्में भी बनीं. 

11 सितंबर, 2001 (11 September, 2001) को अमेरिका वर्ल्ड ट्रेड सेंटर समेत अन्य ठिकानों पर हुए हमलों पर बनी फिल्मों पर एक नजर डालते हैंः



फारेनहाउट 9/11 (Fahrenheit 9/11): माइकेल मूर की ये डॉक्युमेंट्री फिल्म 2004 में आई थी. इसमें बताया गया था कि 9/11 हमलों के बाद अमेरिका किस तरह बदला. किस तरह बुश प्रशासन इराक और अफगानिस्तान में जंग छेड़ी. ये डॉक्युमेंट्री दुनिया भर में बहुत पॉपुपल हुई थी. माइकेल मूर ने इसे डायरेक्ट किया था.



वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (World Trade Center): डायरेक्टर ओलिवर स्टोन की ये फिल्म 2006 में रिलीज हुई थी. इसमें दो पुलिस अफसर की कहानी थी जो वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के मलबे के नीचे दब गए थे. फिल्म में निकोलस केज, माइकेल पेना, मारिया बेलो और मैगी ग्लिनहाल लीड रोल में थे. 



यूनाइटेड  93 (United 93): डायरेक्टर पॉल ग्रीनग्रास ने यूनाइटेड फ्लाइट 93 के में घटी बातों को ब्योरा दिया था. इस विमान को भी 9/11 को हाइजैक किया गया था और पेनसिल्वेनिया में इसे क्रैश किया गया था. लेकिन इसमें यात्रियों की वजह से बड़ी घटना होने से बच गई थी. फिल्म 2006 में रिलीज हुई थी.



जीरो डार्क थर्टी (Zero Dark Thirty): डायरेक्टर कैथरीन बिगेलो की इस फिल्म में 2001 के हमलों के बाद अलकायदा के आतंकी ओसामा बिन लादेन को पकड़ने की कोशिशों और मिशन को दिखाया गया है. 2012 की इस फिल्म में जेसिका चैस्टेन, जोएल एडगरटन, क्रिस प्रैट और मार्क स्ट्रॉन्ग लीड रोल में थे. 

टिप्पणियां
इनसाइड द ट्विन टॉवर्स (Inside the Twin Towers): रिचर्ड डेल की ये फिल्म 2006 में रिलीज हुई थी, इसमें दिखाया गया था कि किस तरह अमेरिकन 11 और यूनाइटेड 175 किस तरह वर्ल्ड ट्रेड सेंटर से टकराए थे. 

 ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement