NDTV Khabar

Oscar Nominations 2018: भारत के 2 एक्टर्स को भी मिली ऑस्कर में एंट्री, जानें कौन सी फिल्में हुईं नॉमिनेट

भारतीय अभिनेता अली फजल की फिल्म 'विक्टोरिया एंड अब्दुल' को 90वें एकेडमी अवार्ड्स में दो नामांकन और अनुपम खेर की भूमिका वाली 'द बिग सिक' को एक श्रेणी में नामांकन मिला है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Oscar Nominations 2018: भारत के 2 एक्टर्स को भी मिली ऑस्कर में एंट्री, जानें कौन सी फिल्में हुईं नॉमिनेट

खास बातें

  1. इंडियन एक्टर्स की ये 2 फिल्में ऑस्कर में नॉमिनेटेड
  2. 'द बिग सिक' में हैं अनुपम खेर
  3. 'विक्टोरिया एंड अब्दुल' में हैं अली फजल
लॉस एंजेलिस: भारतीय अभिनेता अली फजल की भूमिका वाली फिल्म 'विक्टोरिया एंड अब्दुल' को 90वें एकेडमी अवार्ड्स में दो नामांकन और अनुपम खेर की भूमिका वाली 'द बिग सिक' को एक श्रेणी में नामांकन मिला है, जबकि फैंटेसी फिल्म 'द शेप ऑफ वाटर' को सर्वाधिक 13 नामांकन हासिल हुए हैं. 'विक्टोरिया एंड अब्दुल' रानी विक्टोरिया और उनके भारतीय नौकर अब्दुल करीम के बीच एक अनोखे संबंधों के बारे में है. इस फिल्म के पास सर्वश्रेष्ठ कास्ट्यूम डिजान एवं मेक-अप तथा हेयरस्टाइलिंग की श्रेणी में पुरस्कार जीतने का मौका है. फिल्म में अली ने अब्दुल का किरदार निभाया है, जबकि रानी विक्टोरिया का किरदार हॉलीवुड की वयोवृद्ध अभिनेत्री जूडी डेंच ने निभाया है.

Oscar Nominations 2018: 13 नॉमिनेशन के साथ टॉप पर 'द शेप ऑफ वाटर', देखें पूरी लिस्ट

अनुमप की 'द बिग सिक' को लेखन (मौलिक पटकथा) श्रेणी में नामांकन मिला है, जिसे पाकिस्तानी मूल के कुमैल नानजियानी और एमिली वी. गॉर्डन ने लिखा है. 'द शेप ऑफ वाटर' बाल्टीमोर में 1962 में एक गोपनीय, उच्च सुरक्षा वाली सरकारी प्रयोगशाला में सफाईकर्मी के रूप में काम करने वाली एक गूंगी महिला और एक जलीय राक्षस के बीच की प्रेम कहानी है. यह सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ पटकथा की श्रेणियों में नामित होने के अलावा सैली हॉकिंस, ऑक्टिवा स्पेंसर और रिचर्ड जेंकिंस को क्रमश: फिल्म की मुख्य अभिनेत्री, सहायक अभिनेत्री और सहायक अभिनेता की श्रेणियों में नामित किया गया है.

प्रियंका चोपड़ा ने पहले को-स्टार को किया Kiss और अब इस रैपर के साथ आईं नजर, Oscars 2018 में करेंगी ये काम

इस फिल्म को सिनेमाटोग्राफी, कॉस्ट्यूम डिजाइन, फिल्म संपादन, संगीत, प्रोडक्शन डिजाइन, साउंड एडिटिंग, साउंड मिक्सिंग और लेखन (मौलिक पटकथा) के लिए भी नामित किया गया है. हास्य अभिनेत्री टिफैनी हदीश और अभिनेता-निर्देशक एंडी सर्किस ने एकेडमी ऑफ मोशन पिक्च र्स आर्ट्स एंड साइंसेस के अध्यक्ष जॉन बैली के साथ मिलकर मंगलवार को एक वैश्विक सजीव प्रसारण में नामांकनों की घोषणा की. बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा भी इस मौके पर मौजूद थीं.

Oscar विनर रहमान की ये 10 बातें जिसे नहीं जानते होंगे आप

उल्लेखनीय है कि भारत की ऑस्कर में आधिकारिक प्रविष्टि 'न्यूटन' को विदेशी भाषा की फिल्म श्रेणी में चयन प्रक्रिया के प्रारंभिक चरण में ही छांट दिया गया था. स्वीडन, चिली, लेबनान, रूस और हंगरी की फिल्मों को अंतिम सूची में स्थान मिला था.

टिप्पणियां
VIDEO: 

(इनपुट आईएएनएस से)

 ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement