Google Doodle Apollo 11 Space Mission: 60 करोड़ लोगों ने देखी थी पहली Moon Walk, आज भी मौजूद हैं Neil Armstrong के फुट प्रिंट

Google Doodle Apollo 11 Space Mission: नासा ने अपोलो 11 (Apollo) मिशन को चांद (Moon) पर भेजा था, और नील आर्मस्ट्रॉन्ग (Neil Armstrong) ने चांद (Moon) पर पहला कदम रखा था. गूगल ने डूडल बनाकर मानव इतिहास के उसी ऐतिहासिक कदम को याद किया है.

Google Doodle Apollo 11 Space Mission: 60 करोड़ लोगों ने देखी थी पहली Moon Walk, आज भी मौजूद हैं Neil Armstrong के फुट प्रिंट

Google Doodle 50th Anniversary of the Moon Landing: नील आर्मस्ट्रॉन्ग ने चांद पर रखा था कदम, गूगल ने बनाया डूडल

खास बातें

  • अपोलो 11 मिशन को हुआ पचास साल
  • गूगल ने डूडल बनाकर किया याद
  • नील आर्मस्ट्रॉन्ग ने सबसे पहले चांद पर रखा था कदम
नई दिल्ली:

Google Doodle Apollo 11 Space Mission: 50 साल (50th Anniversary of the Moon Landing) पहले नासा (NASA) ने अपोलो 11 (Apollo 11) मिशन को चांद पर भेजा था, और यह पहला मौका था जब इंसान ने चांद (Moon) पर कदम रखा था. आज गूगल ने डूडल (Google Doodle) बनाकर मानव इतिहास के उसी ऐतिहासिक कदम (50th anniversary of Moon Landing) को याद किया है. अपोलो 11 (Apollo 11) को जुलाई, 1969 में अमेरिका के फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर (Kennedy Space Center) से लॉन्च किया गया था. चांद पर पहुंचने के बाद नील आर्मस्ट्रॉन्ग (Neil Armstrong) पहले शख्स थे जिन्होंने मून वॉक की थी. ये ऐतिहासिक दिन 21 जुलाई, 1969 था. चांद पर पहुंची इस टीम ने वहां पर 21 घंटे बिताए और चांद की चट्टानें भी अपने साथ लीं. नील आर्मस्ट्रॉन्ग के साथ बज एल्ड्रिन (Buzz Aldrin) भी थे, और उन्होंने भी मून वॉर की. अपोलो 11 स्पेशन मिशन (Apollo 11 Space Mission) को लेकर गूगल डूडल (Google Doodle) बनाकर याद किया है. मून पर गई तीन लोगों की टीम 24 जुलाई को वापस लौटी थी. इस टीम के तीसरे सदस्य माइकल कोलिन्स (Michael Collins) थे. उनकी लैंडिंग पेसिफिक ओशन में हुई थी. 

अपोलो 11 स्पेशन मिशन (Apollo 11 Space Mission) की खास बातों पर नजर डालें तो 60 करोड़ लोगों ने चांद पर की गई इस मून वॉक को टीवी पर देखा था जो अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है. चांद पर नील आर्मस्ट्रॉन्ग (Neil Armstrong) और बज एल्ड्रिन ((Buzz Aldrin)) के फुट प्रिंट आज भी मौजूद हैं क्योंकि वहां की मिट्टी काफी मोटी थी, और हवा नहीं होने से वे फुटप्रिंट कभी हट ही नहीं सके. इस तरह मानव के चांद (Man on Moon) पर कदम रखने के निशान आज भी कायम है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंसान का मून मिशन अपोलो 11 स्पेशन मिशन (Apollo 11 Space Mission) हमेशा से कौतूहल का विषय रहा है, और हॉलीवुड की फिल्मों में इसको खूब दिखाया भी गया है. हॉलीवुड की इन फिल्मों में 'फर्स्ट मैन (2018)' का नाम प्रमुखता से आता है, इस फिल्म में नील आर्मस्ट्रॉन्ग (Neil Armstrong) की जिंदगी पर प्रकाश डाला गया है. इसके अलावा 'फ्रॉम द अर्थ टू द मून (1998)' और 'फॉर ऑल मैनकाइंड (1989)' का नाम प्रमुखता से लिया जा सकता है.

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...