NDTV Khabar

S.P.L. Sørensen Google Doodle: सोरेनसन ने Invent किया pH स्केल, स्टडीज में बीवी बनीं हमसफर

S.P.L. Sørensen: डैनिश बायोकेमिस्ट SPL Sørensen को Google ने Doodle बनाकर याद किया है. सोरेनसन ने pH स्केल दुनिया को दिया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
S.P.L. Sørensen Google Doodle: सोरेनसन ने Invent किया pH स्केल, स्टडीज में बीवी बनीं हमसफर

SPL Sørensen को गूगल ने डूडल बनाकर किया याद

खास बातें

  1. डेनमार्क में हुआ था जन्म
  2. बायोकेमिस्ट के तौर पर बनाई पहचान
  3. बीवी का स्टडीज में मिला भरपूर साथ
नई दिल्ली: Søren Peder Lauritz Sørensen (सोरेन पेडेर लॉरिट्ज सोरेनसन) एक डैनिश बायोकेमिस्ट थे. गूगल ने आज बहुत ही मनोरंजक अंदाज में डूडल बनाकर S.P.L. Sørensen को याद किया है. सोरेनसन ने pH की अवधारणा को पश किया था, जिसका इस्तेमाल एसिडिटी और अल्केलिनिटी को मापने के लिए किया जाता है.  गूगल ने बहुत ही दिलचस्प डूडल बनाया है और इसे बिल्कुल गेम की तरह इंट्रोड्यूस किया है. pH का इस्तेमाल का केमिस्ट्री और बायोलॉजी में व्यापक स्तर पर किया जाता है. 

S.P.L Sørensen का जन्म डेनमार्क के हावरेजर्ग में 9 जनवरी, 1868 को हुआ था. सोरेनसन 1901 से लेकर 1938 तक कोपनहेगन की प्रतिष्ठित कार्ल्सबर्ग लेबोरेटरी के प्रमुख रहे थे. उनके पिता एक किसान थे. सोरेनसन का निधन 12 फरवरी, 1939 को हुआ था. pH स्केल का उनके इस कदम को क्रांतिकारी माना जाता है. सोरेनसन ने 18 साल की उम्र में कोपनहेगन यूनिवर्सिटी से पढ़ाई शुरू की थी और वे मेडिसिन की फील्ड में जाना चाहते थे.  लेकिन जाने-माने केमिस्ट एस.एम. जॉर्गेनसन के प्रभाव में आकर वे केमिस्ट्री की ओर गए.

बीवी ने यूं दिया साथ
सोरनसन की कामयाबी में उनकी दूसरी पत्नी मारग्रेट होयरप सोरेनसन की अहम भूमिका रही है. मारग्रेट खुद भी एक वैज्ञानिक थीं. 1917 में दोनों ने लेबोरेटरी में परीक्षण के दौरान एग व्हाइट को क्रिस्टलाइज करने में सफल रहे थे, और ऐसा करने वाले यह पहले लोग थे.

लता मंगेशकर ने खुद को बताया K.L. Saigal की भक्त, अधूरी रह गई ये ख्वाहिशें...



हॉलीवुड के बायोकेमिस्ट
वैसे बायोकेमिस्ट का काम बहुत दिलचस्प रहता है और हॉलीवुड की फिल्मों में समय-समय पर बायोकेमिस्ट कई तरह की समस्याओं का हल निकालते नजर आते हैं. निकोलस केज और शॉन कॉनेरी की सुपरहिट फिल्म 'द रॉक (1996)' में निकोलस केज ने बायोकेमिस्ट का किरदार निभाया था, जो जैविक हमलों से बचाने के लिए एक मिशन पर जाता है और एक अपराधी उसकी मदद करता है.



टिप्पणियां
सुपरहिट बॉर्न सीरीज की 'बॉर्न लेगेसी (2012)' में रेचल वाइस ने बायोकेमिस्ट का रोल किया है. स्टोरीलाइन जबरदस्त है, एक्शन भी खूब है और रेचल वाइस का किरदार काफी इंटरेस्टिंग है. बतौर बायोकेमिस्ट वे फिल्म में नजर आती हैं. 

 ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement