NDTV Khabar

शेक्सपियर से होती थी स्कॉटिश राइटर Joanna Baillie की तुलना, हॉलीवुड में बन चुकी हैं कई फिल्में

स्कॉटिश राइटर जोआना बैली (Joanna Baillie) का आज 256वां जन्मदिन है. जोआना बैली का जन्म 11 सितंबर 1762 में यूके के बोथवेल में हुआ था. वह बहु प्रतिभाव राइटर थीं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शेक्सपियर से होती थी स्कॉटिश राइटर Joanna Baillie की तुलना, हॉलीवुड में बन चुकी हैं कई फिल्में

Joanna Baillie’s 256th Birthday: स्कॉटिश राइटर हैं जोआना बैली

खास बातें

  1. Joanna Baillie की 256वीं जयंती
  2. गूगल ने बनाया डूडल
  3. शेक्सपियर से होती थी तुलना
नई दिल्ली: स्कॉटिश राइटर जोआना बैली (Joanna Baillie) का आज 256वां जन्मदिन है. जोआना बैली का जन्म 11 सितंबर 1762 में यूके के बोथवेल में हुआ था. वह बहु प्रतिभाव राइटर थीं, वह सिर्फ एक कवयित्री ही नहीं बल्कि उन्होंने नाट्य लेखन भी किया. उनकी पैशन्स  (Passions) नाम की प्ले बुक काफी मशहूर हुई, जिसे साल 1798  से लेकर 1812 के बीच तीन खंडों में पब्लिश की गई. जोआना बैली की तुलना विलियम शेक्सपियर (William Shakespeare) के साथ की जाती रही है और वह अब तक की सबसे महान कवयित्री कहलाईं हैं. पहली कविता विंटर डे (Winter Day) में उन्होंने स्कॉटलैंड की प्राकृतिक सुंदरता को दर्शाया. वह लंदन में एक कॉटेज में रहती थीं, जहां वह विलियम वर्ड्सवर्थ, लॉर्ड बायरॉन जैसे ब्रिटिश राइटर्स के साथ आसानी से मिल-जुल सकती थीं.

KBC 10: प्रीति किमटा नहीं दे पाईं 12वें सवाल का जवाब, जीतीं 6 लाख 40 हजार.. देखें Q&A की पूरी लिस्ट

जोआना बैली की मशहूर लिखी हुई प्ले 'पैशन्स' (Passions) के लिए उन्हें 'इंग्लिश रोमांटिसिज्म' के नाम से भी पहचाना जाने लगा. उन्होंने इस किताब पर लगभग 14 साल लगा दिए और तीन अलग-अलग खंडों में किताबें पब्लिश की. इस सीरीज बुक में जोआना ने प्यार के दौरान होने वाली कॉमेडी और ट्रेजेडी के बारे में दर्शाया. इतना ही नहीं, उन्होंने इंसान के दिमाग में पनपने वाली नफरत और ईर्ष्या के बारे में भी काफी अच्छे से बतलाया. 

'मोगली' देखने के बाद हैरान रह जाएंगे भारतीय फैन्स, फ्रीडा पिंटो ने किया वादा

जोआना की मां डॉरथिया हंटर; जो महान फिजिशियन और एनाटोमिस्ट विलियम एंड जॉन हंटर की बहन थीं. उनका लेखन नैतिक दर्शन और गॉथिक में रूचि दिखाता है. उन्हें अपने जीवनकाल के दौरान समीक्षकों द्वारा प्रशंसित किया गया था. वह हम्प्स्टेड (Hampstead) में रहते हुए अन्ना बारबौल्ड, लुसी ऐकिन और वाल्टर स्कॉट समेत महत्वपूर्ण साहित्यिक समकालीनों से भी जुड़ी हुईं थीं. 88 साल की उम्र में जोआना बैली की मृत्यु हो गई.

टिप्पणियां
जोआना बैली की किताबों पर हॉलीवुड फिल्में भी बन चुकी हैं. मशहूर नाट्य लेखक जोआना पर डेड पोएट सोसाइटी (1989), हॉल (2010), टॉम एंड विव (1994) और सेल्विया (2003) जैसी हॉलीवुड फिल्में बन चुकी हैं.

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement