NDTV Khabar

Google Doodle Remembers Oskar Schlemmer: जर्मन पेंटर ने 'मानव शरीर' से दिखाई कला, Video में देखें कारनामा

गूगल ने आज जर्मन चित्रकार Oskar Schlemmer's 130th Birthday शीर्षक से डूडल बनाया है. ऑस्कर श्लेमर ने अपनी अनोखी चित्रकारी और कोरियोग्राफी से कला की दुनिया ही बदल डाली थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Google Doodle Remembers Oskar Schlemmer: जर्मन पेंटर ने 'मानव शरीर' से दिखाई कला, Video में देखें कारनामा

Oskar Schlemmer's 130th Birth Anniversary: ओस्कर श्लेमर का गूगल ने बनाया डूडल

खास बातें

  1. गूगल ने बनाया डूडल
  2. ओस्कर श्लेमर की 130वीं जयंती है
  3. जर्मन पेंटर ने किए हैं कई कमाल
नई दिल्ली: Google ने आज जर्मन चित्रकार Oskar Schlemmer's 130th Birthday शीर्षक से Doodle बनाया है. जर्मन पेंटर ऑस्कर श्लेमर ने अपनी अनोखी चित्रकारी और कोरियोग्राफी से कला की दुनिया ही बदल डाली थी. जर्मन पेंटर, स्कल्पचर, कोरियोग्राफर और डिजाइनर Oskar Schlemmer (ओस्कर श्लेमर) बहुमुखी प्रतिभा के धनी रहे हैं. Oskar Schlemmer ने मानव आकृतियों से Triadic Ballet (Triadisches Ballet) करवाकर तहलका मचा दिया था. Google ने Doodle बनाकर Oskar Schlemmer को उनकी 130वीं जयंती पर याद किया है.  Oskar Schlemmer की पेंटिंग 'आइडियलिस्टिक एनकाउंटर' 1998 में लगभग 14 लाख डॉलर की बिकी थी. Oskar Schlemmer (ऑस्कर श्लेमर) का जन्म 4 सितंबर, 1888 को जर्मनी के स्टटगार्ट में हुआ था और 13 अप्रैल 1943 को उनका निधन हो गया था.



Oskar Schlemmer कम उम्र में ही कला की दुनिया में कदम रख चुके थे. वे कला के स्कूल में क्लासेज लेते थे और अपने हुनर को मांजते थे. ओस्कर श्लेमर ने बतौर एबस्ट्रेक्ट आर्टिस्ट शुरुआत की थी. श्लेमर ने प्रथम विश्व युद्ध में हिस्सा लिया था और वे इसमें घायल भी हो गए थे. ओस्कर श्लेर की जिंदगी कई रंगों से भरी रही है. यही नहीं, दुनिया भर के कलाकारों ने अपनी जिंदगी को अपने तरीके से जिया है, फिर वह चाहे विंसंट वैन गोग (Vincent van Gogh) हो या फ्रीडा (Frida) या फिर मारग्रेट कीन (Margaret Keane) या फिर राजा रवि वर्मा (Raja Ravi Verma). इन कलाकारों ने अपनी कला से दुनिया भर में पहचान कायम की और इन जिंदगी को सिनेमा में भी बखूबी उतारा गया. 
 
Oskar Schlemmer की 130वीं जयंती के मौके पर नजर डालते हैं ऐसे ही विश्व प्रसिद्ध कलाकारों और उन पर बनी फिल्मों परः



राजा रवि वर्मा (Raja Ravi Verma): 19वीं शताब्दी के महान भारतीय कलाकार राजा रवि वर्मा की जिंदगी पर केतन मेहता ने 'रंग रसिया (2014)' फिल्म बनाई. फिल्म में रणदीप हुड्डा और नंदना सेन लीड रोल में थे और इसमें राजा रवि वर्मा की जिंदगी को उकेरा गया था.  



विंसंट वैन गोग (Vincent van Gogh): किर्क डगलस ने 1956 में विंसेंट की जिंदगी पर 'Lust For Life' फिल्म बनाई थी. ये फिल्म इर्विंग स्टोन की इसी नाम से किताब पर आधारित थी. फिल्म में विंसेंट की जिंदगी को बहुत ही बेहतरीन ढंग से उकेरा गया है. 



फ्रीडा (Frida): फ्रीडा की जिंदगी बहुत ही अनोखी रही है, और इस कमाल की आर्टिस्ट की जिंदगी को हॉलीवुड ने 'Frida (2002)' के जरिये बहुत ही शानदार ढंग से परदे पर उतारा भी है. हॉलीवुड सुपरस्टार सलमा हायेक ने फ्रीडा की जिंदगी को बखबूी परदे पर उतारा है, और यह उनके करियर की श्रेष्ठ फिल्मों में से एक है. 




टिप्पणियां
मारग्रेट कीन (Margaret Keane): मारग्रेट की पेंटिंग्स की खासियत बड़ी आंखों वाली लड़कियां रही हैं. उनकी जिंदगी पर 'Big Eyes(2014)' फिल्म बन चुकी है. मारग्रेट का जीवन आसान नहीं रहा क्योंकि उनके सारे काम का क्रेडिट उनके पति ले लिया करते थे. फिल्म में एमी एडम्स और क्रिस्टोफ वॉल्ट्ज ने प्रमुख भूमिकाएं निभाई हैं.

 ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement