जॉर्ज फ्लॉयड के सम्मान में स्पॉटिफाई ने उठाया कदम, किया कुछ ऐसा

स्पोटीफाई (Spotify) ने जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) के सम्मान में पॉडकास्ट और प्ले लिस्ट में 8 मिनट और 46 सैकेंड का मौन जोड़ने का कदम उठाया है.

जॉर्ज फ्लॉयड के सम्मान में स्पॉटिफाई ने उठाया कदम, किया कुछ ऐसा

जॉर्ज फ्लॉड (George Floyd) के सम्मान में स्पॉटिफाई (Spotify) ने उठाया कदम

नई दिल्ली:

अमेरिका (America) में पुलिस की बर्बरता के चलते 46 साल के अश्वेत शख्स जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) की मौत हो गई, जिसे लेकर 25 मई से ही लगातार अमेरिका में प्रदर्शन जारी है. जॉर्ज फ्लॉयड के निधन को लेकर मशहूर म्यूजिक प्लेटफॉर्म स्पोटीफाई (Spotify) ने उनके सम्मान में पॉडकास्ट और प्ले लिस्ट में 8 मिनट और 46 सैकेंड का मौन जोड़ने का कदम उठाया है. मौन के क्षण की लंबाई उनती होगी, जितनी देर तक पूर्व मिनियापोलिस के पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन ने जॉर्ज की गर्दन को अपने घुटने से दबाए रखा था, जिससे जॉर्ज फ्लॉयड की मौत हो गई. 

स्पॉटिफाई (Spotify) द्वारा उठाया गया ये कदम म्यूजिक इंडस्ट्री में व्यापक आंदोलन का एक हिस्सा है, जिसे 'ब्लैकआउट ट्यूसडे' नाम दिया है. इसका निर्माण पुलिस हिंसा और नस्लवाद का विरोध करने के लिए किया गया है. कंपनी ने अपने ब्लॉग ने इस बारे में बताते हुए लिखा, "2 जून को ब्लैकआउट ट्यूसडे है, काम से सामुहिक अलगाव का, जिसका अर्थ है अश्वेत समुदाय के समर्थन में आना और उनकी मदद करना. इस दिन और बाकी हर दिन स्पॉटिफाई अपने कर्मचारियों, दोस्तों, पार्टनर्स, कलाकारों और निर्माताओं का अन्याय, नस्लवाद और असमानता के खिलाफ लड़ाई लड़ने में समर्थन करेगा."

स्पॉटिफाई (Spotify) ने अपने ब्लॉग में आगे बताया, "हम अपने प्लेटफॉर्म की ताकत का इस्तेमाल अश्वेत निर्माताओं के समर्थन में खड़े होने, उनकी आवाज को उठाने, सार्थक बातचीत के लिए और लंबे समय से जरूरी बदलाव के लिए कर रहे हैं. परिणामस्वरूप आप सॉटिफाई पर एक बदलाव देखेंगे, जिसकी शुरुआत सुबह 12:01 बजे से होगी." बता दें कि जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) की आधिकारिक शव परीक्षण रिपोर्ट सामने आ गई है. इस रिपोर्ट में उसकी मौत को हत्या बताया गया है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि फ्लॉयड की गले पर दबाव पड़ने की वजह से मौत हुई है. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com