NDTV Khabar

Thunderstorm Warning: आंधी-तूफान का पीछा करने का इन्हें है शौक, बवंडर से निबटने के तलाशते हैं तरीके

Thunderstorm Alert: उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में आज आंधी-तूफान के साथ-साथ धूल भरी आंधी आने की संभावना है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Thunderstorm Warning: आंधी-तूफान का पीछा करने का इन्हें है शौक, बवंडर से निबटने के तलाशते हैं तरीके

Thunderstorm Warning: तूफान, आंधी और बवंडर को लेकर बनी हैं ये फिल्में

खास बातें

  1. आंधी-तूफान को लेकर यूपी में अलर्ट जारी
  2. हॉलीवुड में ऐसे होते हैं स्टॉर्म चेजर्स
  3. प्राकृतिक आपदा पर बनी हैं ये फिल्में
नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में आज आंधी-तूफान (Thunderstorm) के साथ-साथ धूल भरी आंधी आने की संभावना है. आंधी-तूफान (Thunderstorm) के बारे में मौसम विभाग (Meteorological Department) ने अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के पूर्वोत्तर में अलग-अलग जगहो पर बारिश और आंधी-तूफान आने की संभावना है. एक ओर जहां तूफान को लेकर दहशत का माहौल है, वहीं कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो तूफान का पीछा करते हैं और उन्हें Storm Chasers कहा जाता है. बिल्कुल हॉलीवुड की फिल्मों में हमें कई बार इस तरह के नजारे मिले हैं और Storm Chasers पर तो एक टीवी सीरीज भी बन चुकी है. 

उत्तर प्रदेश में आज आंधी-तूफान की चेतावनी, जानें देश के अन्य इलाकों में कैसा रहेगा मौसम

तूफानों (Storm) का पीछा करने और उनसे निबटने के तरीके तलाशने वाले ऐसी हॉलीवुड के कुछ वाकयों पर नजर डालते हैं जो आंधी-तूफान-बवंडर से लोहा लेते हैं, और उम्मीद की नई किरण देते हैं...



स्टॉर्मचेजर्स (Stormchasers): डायरेक्टर ग्रेग मैकगिलिव्रे की 1995 की इस फिल्म में उन लोगो की कहानी दिखाई गई है जो तूफानों का पीछा करते हैं. वे पूरी तैयारी के साथ इन तूफानों में जाते हैं और प्राकृतिक के सबसे खूंखार रूप से दोचार होते हैं.

स्टॉर्म चेजर्स (Storm Chasers): तूफानों का पीछा करने वालों पर ये एक अमरिकी डॉक्युमेंट्री रियलिटी टेलीविजन सीरीज है. इसका प्रसारण डिस्कवरी चैनल पर हुआ था. इस शो में तूफानों का पीछा (Storm Chasers) की कई टीमें थीं, जिन्होंने अमेरिका में तूफान और बवंडरों का पता लगाने और उनका पीछा करने का काम किया था. वाकई यह तूफान को समझने के लिए बहुत ही शानदार सीरीज है.



ट्विस्टर (Twister): 1996 की फिल्म की एक्ट्रेस तूफानों का पीछा करती है और उसका वास्ता ऐसे ही एक खतरनाक बवंडर से पड़ता है. जो सब तबाह करता चला जाता है. वे तूफानों के अध्ययन के लिए अपने पति के साथ निकलती है, और कई बार दोनों इसका शिकार होते-होते बच जाते हैं. लेकिन दोनों अपनी जानकारी और सयानेपन से इससे पार पा जाते हैं.




टिप्पणियां
इनटू द स्टॉर्म (2014): आंधी, तूफान और बवंडर तबाही लेकर आता है. कुछ तूफान का अध्ययन करने वाले होते हैं तो कुछ उसका रोमांच लेने वाले लेकिन हर किसी को इस प्राकृतिक आपदा का सामना करना होता है, और प्रकृति की ताकत का उन्हें एहसास हो जाता है. 

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...  


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement