NDTV Khabar

हैदराबाद के निजाम के टिफिन का इस्तेमाल खाने के लिए करता था चोर : पुलिस

हैदराबाद के पुरानी हवेली स्थित निजाम के संग्रहालय से हीरा जड़े सोने के एक टिफिन सहित प्राचीन महत्व की कई वस्तुओं की चोरी के मामले में पुलिस ने एक अहम जानकारी दी है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हैदराबाद के निजाम के टिफिन का इस्तेमाल खाने के लिए करता था चोर : पुलिस

हैदराबाद के निजाम का टिफिन

हैदराबाद: हैदराबाद के पुरानी हवेली स्थित निजाम के संग्रहालय से हीरा जड़े सोने के एक टिफिन सहित प्राचीन महत्व की कई वस्तुओं की चोरी के मामले में पुलिस ने एक अहम जानकारी दी है. पुलिस का कहना है कि भले ही तीन खल वाले करोड़ों रुपये के सोने के टिफिन बॉक्स का इस्तेमाल हैदराबाद के निजाम ने खाने के लिए नहीं किया हो, मगर इनमें से एक चोर इस टिफिन का इस्तेमाल रोज खाने के लिए करता था. हालांकि, अब बताया जा रहा है कि फिल्मी स्टाइल में हुए इस चोरी को पुलिस ने लगभग सुलझा लिया है.

निजाम के संग्रहालय से सोने का टिफिन और जवाहरात जड़ा कप चोरी

हैदराबाद पुलिस ने निजाम संग्रहालय में चोरी के मामले को सुलझाते हुए दो हिस्ट्रीशीटर आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके पास से हीरे लगे सोने के टिफिन बॉक्स सहित चोरी हुई बेशकीमती प्राचीन वस्तुओं को बरामद किया है.    हैदराबाद पुलिस उपायुक्त अंजनी कुमार ने पत्रकारों को बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर पुलिस ने मोहम्मद गौस पाशा (23) और उसके रिश्तेदार मोहम्मद मुबीन (24) को शहर के हिमायत सागर इलाके से गिरफ्तार कर उनके पास से चोरी हुईं वस्तुएं भी बरामद की. आगे कहा कि मुंबई में चोरी की प्राचीन वस्तुओं के खरीद नहीं मिलने पर वहां से लौटते समय इन्हें गिरफ्तार किया गया."

उन्होंने बताया कि तीन डिब्बों वाला सोने का टिफिन बॉक्स बरामद किया गया है, जिसमें 1950 ग्राम के अमूल्य हीरे और माणिक लगे हुए हैं, कीमती पत्थर लगा सोने का एक कप और प्याला और सातवें निजाम नवाब मीर उस्मान अली खान बहादूर की सोने की चाय की चम्मच भी बरामद की है. चोरों ने इसे राजेंद्र नगर के पास एक गड्ढे में छिपाया था. पुलिस का 15 सदस्यीय दल दो सितंबर से चोरों की तलाश में जुटा था .बरामद सामान में बहुमूल्य हीरा और रूबी जड़ित सोने का त्रिस्तरीय टिफिन (1,950 ग्राम), एक सोने का कप और प्लेट (172 ग्राम) और एक सोने की चम्मच (14 ग्राम) है. 

हैदराबाद में खास मेहमान इवांका ट्रंप के लिए पुराने शहर के इस होटल में होगा खास डिनर

बता दें कि चोरों को पकड़ने के लिए अधिकारियों ने मामले में जांच के तहत 15 विशेष टीमों का गठन किया गया है. चोरी की यह घटना दो सितंबर की रात संग्रहालय के तीसरे गलियारे में हुई. संग्रहालय के अधिकारियों ने पुलिस में शिकायत की कि हीरा जड़ित दो किलोग्राम वजनी सोने का एक टिफिन और माणिक, हीरा एवं पन्ना जड़ित एक कप, एक थाली तथा एक चम्मच अलमारी से गायब हैं. प्राचीन महत्व वाली ये वस्तुएं सातवें निजाम की हैं.

टिप्पणियां
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement