NDTV Khabar
होम | देश

देश

  • पद्मश्री और स्वर्ण मंदिर में पूर्व 'हज़ूरी रागी' रहे निर्मल सिंह ने मरने से पहले ठीक से इलाज न किए जाने की परिवार से की थी शिकायत
    पद्मश्री और स्वर्ण मंदिर में पूर्व 'हज़ूरी रागी' रहे निर्मल सिंह के परिवार ने शनिवार को कहा कि मरने से पहले निर्मल सिंह ने शिकायत की थी कि उनका अस्पताल में सही से इलाज नहीं किया जा रहा है. कोरोना से पीड़ित रहे निर्मल सिंह के परिवार ने एक ऑडियो क्लिप जारी किया है. जिसमें मरने से निर्मल सिंह ने अपने बेटे से आखिरी बार फोन पर बात की थी. निर्मल सिंह ने अपनी आखिरी सांस गुरू नानक देव अस्पताल में ली थी.    
  • पीएम मोदी की अपील को लेकर सरकार ने किया साफ, रविवार रात सिर्फ लाइट बंद करें और चीजें नहीं
    ऊर्जा मंत्रालय का कहना है कि रविवार रात लाइट ऑफ करने के बाद वोल्टेज फ्लकचुएशन को लेकर लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है. प्रधानमंत्री मोदी की रविवार रात 9 बजे लोगों से 9 मिनट के लिए लाइट बंद करके और दिए जलाने की अपील के मद्देनजर यह बयान जारी किया गया है. मंत्रालय ने कहा कि लोगों को वोल्टेज फ्लकचुएशन की चिंता करने की जरूरत नहीं है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से कोरोनावायरस के अंधकार से लड़ने के लिए एक अपील की है जिसके तहत लोगों को रविवार रात नौ बजे 9 मिनट के लिए लाइट बंद करनी है और दूसरे तरीकों से रोशनी करनी है.
  • पाकिस्तानी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने कोरोना राहत कार्य के लिए एयर इंडिया को सराहा, कहा- 'हमें आप पर गर्व है'
    कोरोना की महामारी के बीच एयर इंडिया ने कई सारे राहत कार्य के जरिए दुनिया भर में तारीफ हासिल की है.एयर इंडिया एयरलाइन्स ने कई देशों से फंसे हुए लोगों की वतन वापसी कराने का कार्य किया. एयर इंडिया की तारीफ करने वाले देशों में अब पाकिस्तान का नाम भी शामिल हो गया है. पाकिस्तान के एयर ट्रेफिक कंट्रोल ने न सिर्फ एयर इंडिया की फ्लाइट का अपने एयरस्पेस में स्वागत किया बल्कि एयरलाइन्स की प्रशंसा भी की. 2 अप्रैल को एयर इंडिया की फ्लाइट मुंबई से फ्रैंकफर्ट जा रही थी और इस फ्लाइट में कई सारे यूरोपीय नागरिक समेत राहत सामग्री भी थी.
  • टाटा समूह ने ताज महल होटल में कोरोना से लड़ रहे स्वास्थ्य कर्मियों को मुफ्त में रहने के लिए दिए कमरे
    मुंबई स्थित टाटा ग्रुप फर्म के प्रतिष्ठित ताज महल होटल कोरोनावायरस महामारी से लड़ने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को मुफ्त में रहने के लिए जगह मुहैया करा रहा है. सिर्फ मुंबई में ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के नोएडा में भी स्वास्थ्यकर्मियों को कंपनी द्वारा यह सुविधा दी जा रही है. कंपनी द्वारा एक बयान में कहा गया है कि इस कठिन वक्त में हमें हमारी जिम्मेदारी का एहसास है. समाज के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को लेकर हम मेडिकल कर्मियों को कमरे मुहैया करा रहे हैं.
  • Coronavirus: दिल्ली में सारे स्कूल बंद, क्या गर्मियों की छुट्टियां कम की जाएंगी?
    क्या दिल्ली में गर्मियों की छुट्टियां कम की जाएंगी क्योंकि कोरोना चलते अभी सारे स्कूल बंद हैं? इस बारे में दिल्ली के शिक्षा निदेशक बिनय भूषण का कहना है कि गर्मी की छुट्टियां कम करने का फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है, लेकिन अभी कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया जा सकता. उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया कहते हैं कि लोग इस मुद्दे पर सुझाव दें जिससे पढ़ाई का भी नुकसान ना हो और जो जमीनी परिस्थितियां हैं उनके साथ भी कोई समझौता न हो.
  • Covid-19 से जुड़ी कोई भी जानकारी नहीं छिपा रही ममता सरकार, मुख्य सचिव ने पेश की सफाई
    राज्य सरकार द्वारा नियुक्त विशेषज्ञों की एक समिति ने बृहस्पतिवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया था कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से सात लोगों की मौत हुई है. इसके कुछ घंटों बाद सिन्हा ने कहा था कि इस बीमारी से केवल तीन लोगों की मौत हुई है और यह पता नहीं चल पाया है कि बाकी चार की मौत कोविड-19 से हुई थी या नहीं, राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने उसी दिन अलग आंकड़ा प्रस्तुत किया था.
  • Coronavirus Updates: कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या पहुंची 3072 , अब तक 75 लोगों की मौत
    Coronavirus Cases India Updates: देश में कोरोना वायरस का कहर कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है. इस खतरनाक वायरस की वजह से अब 75 लोगों की मौत हो चुकी है.
  • Coronavirus: मध्यप्रदेश की दो वरिष्ठ महिला स्वास्थ्य अधिकारी कोरोना वायरस संक्रमित
    Coronavirus: मध्यप्रदेश की दो वरिष्ठ महिला स्वास्थ्य अधिकारियों स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव पल्लवी जैन गोविल और अतिरिक्त निदेशक सूचना / संचार (स्वास्थ्य) डॉ वीणा सिन्हा कोरोनो वायरस पॉजिटिव मिली हैं. गुरुवार को आईएएस अधिकारी जे विजय कुमार की टेस्ट रिपोर्ट में कोरोनो वायरस पॉजिटिव मिला था. विजय कुमार आयुष्मान निरामयम सोसायटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और मध्यप्रदेश पब्लिक हेल्थ कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक हैं.
  • महाराष्ट्र सरकार के मंत्री ने दिए संकेत, कुछ इलाकों में बढ़ सकती है लॉकडाउन की अवधि
    राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन 14 तारीख को खत्म हो रहा है. इस बीच, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्य में लॉकडाउन 14 अप्रैल के बाद हटेगा या नहीं, यह लोगों द्वारा सरकारी निर्देशों के अनुपालन पर निर्भर करेगा. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में राजनीतिक, धार्मिक या खेलकूद से जुड़े कार्यक्रमों की अगले नोटिस तक इजाजत नहीं होगी ताकि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर लोगों का आपस में मिलना-जुलना न हो. 
  • Coronavirus: सरकार ने अब हॉटस्पॉट इलाकों में रैपिड एंटीबॉडी ब्लड टेस्ट की रणनीति बनाई
    Coronavirus Update: अब देशभर में कोरोना वायरस के हॉटस्पॉट और वहां की चुनौतियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने ख़ास योजना बनाई है. हॉटस्पॉट इलाकों में सरकार ने रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट को मंजूरी दे दी है. इसके लिए गाइड लाइन भी तैयार है. आख़िर एंटीबॉडी टेस्ट है क्या और स्वास्थ्य मंत्रालय को कैसे मदद मिलेगी? किसी को कोरोना है या नहीं इसको लेकर सटीक जानकारी का आधार...स्वैब के ज़रिए RT- PCR टेस्ट होता है जो गले या नाक से लिया जाता है. इसकी रिपोर्ट आने में 18 से 24 घंटों का वक़्त लगता है. पर अब हॉटस्पॉट इलाकों में जहां से कोरोना के ज़्यादा मामले आ रहे हैं वहां रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट की योजना है.
  • महाराष्ट्र में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 635 हुई, राज्य में अब तक 32 की हुई मौत
    Maharashtra Coronavirus Update: महाराष्ट्र में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 635 हो गई है. राज्य में इस वायरस के संक्रमण से अब तक 32 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 52 लोग ठीक होकर अस्पताल से अपने अपने घर जा चुके हैं.
  • लॉकडाउन के दौरान घर से लापता दिमागी तौर पर दिव्यांग को अमृतसर से ढूंढ निकाला
    कोरोना वायरस (Coronavirus) देशवासियों के साथ-साथ सरकार के लिए भी बड़ी मुसीबत साबित हो रहा है. यह वायरस ज्यादा लोगों तक न फैले इसके लिए पीएम मोदी ने कुछ दिन पहले ही पूरे देश में अगले 21 दिनों तक लॉकडाउन (Lockdown) लागू करने का ऐलान किया था. लेकिन इस सबके बीच मयूर विहार में रहने वाले लुकमान और उसके परिवार के लिए यह लॉकडाउन एक बड़ी खुशखबरी लेकर आया. ऐसा इसलिए क्योंकि इस लॉकडाउन के दौरान ही उनका लापता बेटा शनिवार को सुबह तीन बजे घर वापस  आ गया.
  • लॉकडाउन के चलते नहीं आ सके बेटे तो बहू ने किया सास का अंतिम संस्कार
    सुमित्रा देवी (70) के तीन बेटे जिले से बाहर काम करते हैं. वह अपनी बहू नीतू के साथ सलेमपुर थानाक्षेत्र के सोहनाग रोड स्थित किराये के मकान में रहती थीं. शुक्रवार को अचानक सुमित्रा की तबियत खराब हुई तो बहू उसे एंबुलेंस से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले गयी जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. नीतू ने अपने पति और उसके दो भाइयों से आने के लिए संपर्क किया ताकि वे अंतिम संस्कार कर सकें लेकिन लॉकडाउन के चलते तीनों ही नहीं पहुंच पाए. 
  • सीबीएसई ने स्कूलों को भेजा सर्कुलर, कल 9 मिनिट तक दीये जलाने के निर्देश
    सीबीएसई की ओर से सभी स्कूलों को सर्कुलर भेजा गया है. इसमें कहा गया है कि रविवार 5 अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनिट के लिए घर का लाइट ऑफ करके दीया, मोमबत्ती या मोबाइल की लाइट जलाएं. इस बात को सुनिश्चित करना है कि कहीं भी भीड़ ना हो, कॉलोनी या रोड पर. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से रविवार को 9 बजे रात में 9 मिनिट तक उक्त काम करने की अपनी की है. 
  • कश्मीर : चार नागरिकों के हत्यारे हिजबुल के चार आतंकियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया
    कश्मीर में हिजबुल मुजाहिदीन के चार आतंकियों को मार गिराया है. इन चारों आतंकियों ने पिछले 12 दिनों में दक्षिणी कश्मीर में चार लोगों की हत्या की थी. दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में खुर बट पोरा के पास सुरक्षाबलों ने वहां छिपे चारों आतंकवादियों को आज सुबह मार गिराया. मुठभेड़ में सेना के तीन जवान भी घायल हुए हैं.
  • पश्च‍िम बंगाल में कोरोना के 11 नए मामले आए सामने, मरीजों की कुल संख्या हुई 69
    West Bengal Coronavirus Updates: पश्च‍िम बंगाल में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 69 हो गया है. शनिवार को 11 नए मामले सामने आने के बाद यह आंकड़ा 69 तक पहुंच गया. शुक्रवार तक राज्य में कुल 58 मरीज कोरोना से संक्रमित थे.
  • Coronavirus: सिवान में क्वारेंटाइन सेंटर में संदिग्धों ने किया पथराव, तोड़फोड़ की
    Coronavirus: बिहार के सिवान के रघुनाथपुर थाना क्षेत्र में बने क्वारेंटाइन सेंटर में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के संदिग्धों ने जमकर हंगामा किया. उन्होंने सेंटर में ड्यूटी पर तैनात स्टॉफ पर पथराव किया और फर्नीचर तोड़ दिया. इससे सेंटर में काम कर रहे सरकारी कर्मचारी घायल हो गए. सेंटर में रखे गए संदिग्ध उत्पात करने के बाद भाग गए.
  • मेडिकल स्टॉफ को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने के लिए बना यह खास केबिन
    देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से लोगों को बचाना एक बड़ी चुनौती है वहीं कोरोना वायरस संक्रमित लोगों का इलाज करने वाले डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए इस वायरस की चपेट में आने से बचना कहीं ज्यादा बड़ी चुनौती है. ऐसे वक्त में मेडिकल स्टॉफ को संक्रमण से बचाने के लिए जींद के सिविल अस्पताल में एक नई कोशिश शुरू की गई है. यहां एक खास किस्म की केबिन बना गया है जिसके जरिए डॉक्टर मरीजों के शारीरिक संपर्क में आए बिना उनका परीक्षण कर सकेंगे.
  • मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस के 21 नए मामले आए सामने, मरीज़ों की संख्या बढ़कर 179 हुई
    Madhya Pradesh coronavirus updates: मध्यप्रदेश में शनिवार को कोरोनावायरस (Coronavirus) के 21 नये पॉजिटिव मामले सामने आए जिससे राज्य में इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 179 हो गई.
  • Coronavirus News: दिल्ली में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 3,747 लोग हिरासत में लिये गए: पुलिस
    पुलिस द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक शाम पांच बजे तक भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (लोकसेवक के आदेश की अवज्ञा) के तहत 167 मामले दर्ज किए गए. पुलिस ने बताया कि दिल्ली पुलिस अधिनियम की धारा 65 (पुलिस अधिकारियों के तार्किक निर्देशों का लोग अनुपालन करेंगे) का उल्लंघन करने पर 3,747 लोगों को हिरासत में लिया गया, जबकि धारा 66 के तहत 3,88 वाहनों को जब्त किया गया है. 
12345»

Advertisement

 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com