कोरोना की दूसरी लहर अभी तक खत्म नहीं हुई, सरकार ने चेताया-8 राज्यों में 'R' वैल्यू अब भी ज्यादा

Covid-19 Second Wave : देश में 44 जिले ऐसे हैं जहां 10% से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट है. ये 44 जिले केरल, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, सिक्किम, पुद्दुचेरी, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, असम और आंध्र प्रदेश के हैं.

कोरोना की दूसरी लहर अभी तक खत्म नहीं हुई, सरकार ने चेताया-8 राज्यों में 'R' वैल्यू अब भी ज्यादा

Coronavirus in India : 8 राज्यों में Reproductive Number बढ़ रहे हैं.

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस को लेकर सरकार ने चेताया है कि अभी कोविड-19 की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है. सरकार का कहना है कि 8 राज्यों में 'R' वैल्यू अब भी ज्यादा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के लव अग्रवाल ने मंगलवार को बताया कि देश के 57 जिलों में रोजाना 100 केस आ रहे हैं. देश के 18 जिलों में कोरोना के केस ज्यादा आ रहे हैं, इनमें केरल के 10, महाराष्ट्र के 3, मणिपुर के 2, अरुणाचल, मेघालय और मिजोरम के 1-1 जिले शामिल हैं. 

साथ ही बताया कि देश में 44 जिले ऐसे हैं जहां 10% से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट है. ये 44 जिले केरल, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, सिक्किम, पुद्दुचेरी, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, असम और आंध्र प्रदेश के हैं. 

वुहान में 1 साल बाद फिर लौटा कोरोना, पूरे शहर का कोविड टेस्ट कराएगा चीन

इसके अलावा उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मे अभी भी कोविड के केस आ रहे हैं. अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और इंडिया में आर वैल्यू बढ़ भी बढ़ रही है. 8 राज्यों में Reproductive Number बढ़ रहे हैं. इन राज्यों में हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, मिजोरम, कर्नाटक, पुद्दुचेरी और केरल शामिल हैं. वहीं, नागालैंड, मेघालय, हरियाणा, गोवा, झारखंड, एनसीआर और पश्चिम बंगाल में Reproductive Number स्थिर हैं. इसके अलावा आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में Reproductive Number कम हो रहे हैं.

भारत में नए COVID-19 केसों में 24 फीसदी कमी, पिछले 24 घंटे में 30,549 मामले

कोरोना की तीसरी लहर के सवाल पर लव अग्रवाल ने कहा, मामले सीमित क्षेत्र से आ रहे हैं. गतिविधियां खोलने के बाद अगर कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं हुआ तो वहां केस बढ़ सकते हैं. सेकंड वेब ही हमें सबसे पहले मैनेज करनी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तीसरी लहर का नहीं दिख रहा डर, बेपरवाही के साथ मौज-मस्ती में डूबे लोग