बंगाल चुनाव : BJP उम्मीदवार की कार पर पत्थरबाजी, TMC ने लगाया नंदीग्राम में बूथ कैप्चरिंग का आरोप, 10 बड़ी बातें

बंगाल की 'हॉट सीट' नंदीग्राम में भी आज ही वोट डाले जा रहे हैं. यहां से टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और शुभेंदु अधिकारी के बीच कड़ी टक्कर है.

नई दिल्ली: बंगाल विधानसभा चुनाव (Bengal Election) के दूसरे चरण का मतदान जारी है. बंगाल की 'हॉट सीट' नंदीग्राम में भी आज ही वोट डाले जा रहे हैं. यहां से टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और शुभेंदु अधिकारी के बीच कड़ी टक्कर है. बंगाल में तीस और असम में 30 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. असम में आज के चरण में चार मंत्रियों और डिप्टी स्पीकर मैदान में हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. टीएमसी के डेरेक ओ ब्रायन ने चुनाव आयोग में शिकायत की है कि नंदीग्राम में भाजपा कार्यकर्ताओं ने बूथ कैप्चरिंग की है. उन्होंने चुनाव आयोग को लिखा है, 'भाजपा कार्यकर्ताओं की भीड़ बूथ नंबर 6, 7, 49, 27, 162, 21, 26, 13, 262, 256, 163, 20 में घुस गई है. भाजपा कार्यकर्ताओं ने ईवीएम को अपने कब्जे में लेने और बूथ पर धांधली की कोशिश की.

  2. केशपुर में भाजपा उम्मीदवार की कार पर पत्थरबाजी के बाद भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किया गया है. 

  3. नंदीग्राम पूर्व मेदिनीपुर में पड़ता है, जो अधिकारियों का गढ़ है. ममता बनर्जी के निर्देशों पर शुभेंदुअधिकारी ने साल 2007 में एक रासायनिक हब के खिलाफ विद्रोह की घोषणा की थी. जिसका असर 34 साल से राज्य में शासन कर रहे वाम मोर्चे पर प्रभाव था.

  4. ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी का पार्टी में कदम बढ़न से नाराज चल रहे शुभेंदुअधिकारी ने दिसंबर में भाजपा ज्वाइन कर ली थी. उसके बाद से टीएमसी के खिलाफ उन्होंने आक्रामक रुख अपनाया हुआ है. नंदीग्राम क्षेत्र में करीब 30 फीसदी लोग मुस्लिम हैं. 

  5. इसके बाद ममता बनर्जी ने अपनी मूल सीट भवानीपुर छोड़कर शुभेंदुअधिकारी के खिलाफ नंदीग्राम से मैदान में उतर गईं. अब यहां पर यह प्रतिष्ठा की लड़ाई बन गई. 

  6. ममता बनर्जी को नंदीग्राम से नामांकन दाखिल करने वाले दिन चोट लगी थी. जिसके बाद से वह व्हीलचेयर पर चुनाव प्रचार कर रही थीं. पिछले कुछ सप्ताह से उन्होंने अपने धर्म और गौत्र का भी जिक्र किया. इसके अलावा उन्होंने कई मंदिरों की यात्रा भी की.

  7. बंगाल में दूसरे चरण में सुबह 11 बजे तक 37.4 फीसदी और असम में 27.45 फीसदी मतदान हुआ है.

  8. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में नंदीग्राम सीट के लिए बृहस्पतिवार को हो रहे मतदान के दौरान रेयापाड़ा इलाके में अपने ‘वार रूम' में रहने का फैसला किया. नंदीग्राम सीट पर ममता और भाजपा उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी के बीच कड़ा मुकाबला है. 

  9. इस बीच, स्थानीय तृणमूल नेताओं ने आरोप लगाया कि कई मतदान केंद्रों में उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं को प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई.

  10. वहीं, भाजपा कार्यकर्ता उदय दुबे का शव नंदीग्राम ब्लॉक-एक के रेयापाड़ा इलाके के निकट लटका मिला. भाजपा ने आरोप लगाया है कि दुबे ने संभवत: इसलिए कथित रूप से आत्महत्या कर ली क्योंकि तृणमूल के ‘‘गुंडे'' उन्हें लगातार डरा-धमका रहे थे.