विधानसभा चुनाव का 'महाचरण' कल : 475 सीटों पर मतदान, अब सिर्फ पश्चिम बंगाल पर रह जाएगा फोकस

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव का 'महाचरण' 6 अप्रैल को होने जा रहा है. तमिलनाडु में 234, केरल में 140 और पुदुच्चेरी में सभी 30 सीटों के लिए एक ही चरण में मंगलवार को मतदान होगा.

विधानसभा चुनाव का 'महाचरण' कल : 475 सीटों पर मतदान, अब सिर्फ पश्चिम बंगाल पर रह जाएगा फोकस

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए कल होंगे मतदान

नई दिल्ली:

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव का 'महाचरण' 6 अप्रैल को होने जा रहा है. तमिलनाडु में 234, केरल में 140 और पुदुच्चेरी में सभी 30 सीटों के लिए एक ही चरण में मंगलवार को मतदान होगा, जबकि असम में तीसरे और आखिरी चरण में 40 सीटों पर वोटिंग करवाई जाएगी. इसके साथ ही चार राज्यों में चुनाव संपन्न हो जाएगा और सिर्फ पश्चिम बंगाल में ही चुनावी फोकस रह जाएगा. 6 अप्रैल को पश्चिम बंगाल की 31 सीटों पर भी वोटिंग होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा के अलावा केंद्रीय मंत्रियों की पूरी फौज और राज्यों के मुख्यमंत्री भी इन राज्यों में चुनाव प्रचार में उतरे.

तमिलनाडु में 234 सीटों पर चुनाव
तमिलनाड में 6 अप्रैल को विधानसभा चुनाव के लिए रविवार शाम 7 बजे चुनाव प्रचार थम गया था. तमिलनाडु में 6.28 करोड़ से अधिक मतदाता हैं और 3,998 उम्मीदवार चुनावी अखाड़े में ताल ठोक रहे हैं. सत्तारूढ़ AIADMK क्या हैटट्रिक लगाएगी या फिर DMK एक दशक बाद सत्ता में लौटेगी, यह देखने वाली बात होगी. चुनाव आयोग ने कहा कि प्रचार के दौरान 428 करोड़ रुपये के सामान और नकदी ज़ब्त की गई.

मुख्यमंत्री पलानीस्वामी, उपमुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम, DMK अध्यक्ष एम.के. स्टालिन, AMMK संस्थापक टी.टी.वी. दिनाकरन, अभिनेता एवं मक्काल निधि मय्यम (MNM) के संस्थापक कमल हासन, नाम तमीझार काच्ची के नेता सीमान और BJP प्रदेश अध्यक्ष एल. मुरुगन समेत 3,998 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.

असम में 40 सीटों पर आखिरी चरण का चुनाव...
असम विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में 40 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. इसमें मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा सहित 337 उम्मीदवारों का भाग्य EVM में सील हो जाएगा. इनमें 25 महिला प्रत्याशी भी हैं. बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र के तीन सहित 12 जिलों की इन सीटों पर चुनाव प्रचार रविवार को समाप्त हो गया. PM नरेंद्र मोदी ने आखिरी दिन बीटीआर में कोकराझार और तामुलपुर में दो रैलियों को संबोधित किया.

पश्चिम बंगाल के तीसरे चरण का मतदान...
पश्चिम बंगाल में 31 सीटों पर तीसरे चरण के चुनाव के लिए प्रचार रविवार शाम को खत्म हो गया, और इस चरण में ग्रामीण हावड़ा, दक्षिण 24 परगना में सुंदरबन क्षेत्र, डायमंड हार्बर और बरुईपुर क्षेत्र और हुगली जिले के कुछ हिस्सों में मतदान होगा. BJP नेता स्वप्न दासगुप्ता, तृणमूल कांग्रेस मंत्री आशिमा पात्रा और CPM नेता कांति गांगुली उन 205 उम्मीदवारों में शामिल हैं, जो यहां मैदान में हैं. BJP और TMC में टक्कर के बीच लेफ्ट-कांग्रेस के साथ गठबंधन में शामिल इंडियन सेकुलर फ्रंट के अब्बास सिद्दीकी की रैलियों में भारी भीड़ जुट रही है.

बंगाल में हर बूथ संवेदनशील
पश्चिम बंगाल में कुल 78,52,425 मतदाता 31 सीटों पर 205 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. इनमें से 39,93,280 पुरुष, 38,58,902 महिलाएं और 243 तीसरे लिंग के मतदाता हैं. इस चरण में केंद्रीय बलों की कम से कम 618 कंपनियों को तैनात किया जाएगा. सभी बूथ संवेदनशील माने गए हैं. दक्षिण 24 परगना के 3 पुलिस जिलों बरुईपुर, डायमंड हार्बर और सुंदरबन में 5,544 बूथों के लिए केंद्रीय बलों की सबसे अधिक 396 कंपनियां तैनात रहेंगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केरल में लेफ्ट क्या मिथक तोड़ सत्ता बचा पाएगा...?
केरल की 140 विधानसभा सीटों पर मंगलवार को मतदान होगा. राज्य में हर बार कांग्रेस की अगुवाई वाले UDF और लेफ्ट के नेतृत्व वाले LDF के बीच सत्ता बदलती रही है. केरल में 27 लाख मतदाता हैं. पिछले चुनाव में लेफ्ट को 91 और UDF को 47 सीटें मिली थीं. यहां BJP भी अपनी सियासी पहचान बनाने के लिए पसीना बहा रही है.