Bypolls Election Updates: कन्‍याकुमारी लोकसभा सीट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री राधाकृष्‍णन पिछड़े, मध्‍य प्रदेश के दमोह में कांग्रेस आगे, 7 बातें

पांच राज्‍यों/यूटी में विधानसभा चुनाव के साथ ही अलग-अलग राज्‍यों की दो लोकसभा सीटों और 14 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए भी वोटों की गिनती हो रही है. इसमें से कुछ सीटों के रुझान आए हैं. 11 राज्यों की 14 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे.

Bypolls Election Updates: कन्‍याकुमारी लोकसभा सीट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री राधाकृष्‍णन पिछड़े, मध्‍य प्रदेश के दमोह में कांग्रेस आगे, 7 बातें

प्रतीकात्‍मक फोटो

Bypolls Election result updates:पांच राज्‍यों/यूटी में विधानसभा चुनाव के साथ ही अलग-अलग राज्‍यों की दो लोकसभा सीटों और 14 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए भी वोटों की गिनती हो रही है. इसमें से कुछ सीटों के रुझान आए हैं. 11 राज्यों की 14 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे. राजस्थान की सहारा, सुजानगढ़ और राजसमंद विधानसभा सीट, कर्नाटक की बसवकल्याण और मस्की विधानसभा सीट, गुजरात की मोरवा हदफ विधानसभा सीट, झारखंड की मधुपुर विधानसभा सीट, मध्य प्रदेश की दमोह विधानसभा सीट, महाराष्ट्र की पंढरपुर विधानसभा सीट, मिजोरम की सरछिप विधानसभा सीट, नगालैंड की नोकसेन विधानसभा सीट, ओडिशा की पिपिली विधानसभा सीट, तेलंगाना की नागार्जुन सागर विधानसभा सीट और उत्तराखंड की सल्ट विधानसभा सीट पर 17 अप्रैल को चुनाव हुए थे.

उपचुनाव के परिणाम/रुझानों से जुड़ी 10 बातें..

  1. तमिलनाडु की कन्याकुमारी लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिये जारी मतगणना के रुझानों में भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री पोन राधाकृष्णन अपने निकटतम प्रतिद्ंवद्वी कांग्रेस के विजय वसंत से 1,11,491 मतों से पीछे चल रहे हैं.इस सीट पर कांग्रेस सांसद एस वसंत कुमार के निधन के बाद उपचुनाव कराया गया था. पिछले साल कोविड-19 के कारण उनकी मौत हो गई थी.

  2. आंध्र प्रदेश में तिरुपति (एससी) लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव की पहले दौर की मतगणना के बाद सत्तारूढ़ YSR कांग्रेस ने 14,000 से अधिक मतों की बढ़त बना ली है. निर्वाचन आयोग के मुताबिक, वाईएस कांग्रेस के उम्मीदवार एम गुरुमूर्ति को पहले दौर की मतगणना में 28,547 वोट मिले हैं जबकि तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) की पी लक्ष्मी को 14,451 मत मिले हैं.

  3. झारखंड में मधुपुर विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में आठवें दौर की मतगणना के बाद भाजपा के उम्मीदवार गंगानारायण सिंह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सत्ताधारी झारखंड मुक्ति मोर्चा के हफीज-उल-हसन से 4703 मतों से पिछड़ गए हैं.झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के प्रवक्ता ने बताया कि मधुपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए 17 अप्रैल को हुए उपचुनाव की अब तक आठ दौर की मतगणना हो चुकी है और राज्य में मंत्री तथा सत्ताधारी झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के उम्मीदवार हसन को 39,408 मत प्राप्त हुए हैं जबकि भाजपा के सिंह को 34705 मत प्राप्त हुए हैं.

  4. सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के उम्मीदवार नोमुला भगत ने तेलगांना की नागार्जुन सागर सीट पर हुए उपचुनाव केलिए मतगणना में शुरुआती बढ़त बना ली.निर्वाचन आयोग के अनुसार, भगत दूसरे चरण की मतगणना के बाद कांग्रेस के अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी के जना रेड्डी से 2,118 मतों से आगे चल रहे हैं. टीआरएस के मौजूदा विधायक नोमुला नरसिम्हा के गत दिसंबर में निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराने की आवश्यकता पड़ी. इस सीट पर 17 अप्रैल को मतदान हुआ था.

  5. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा उपचुनाव में जीत दर्ज करने वाले पार्टी के प्रत्याशियों को बधाई देते हुए कहा कि इस विजय से जनता ने राज्य की कांग्रेस सरकार को और अधिक मजबूती प्रदान की है. हालांकि, आधिकारिक रूप से अभी परिणाम जारी नहीं किए गए हैं. न्‍यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट किया,''‘ सहाड़ा (भीलवाड़ा) से कांग्रेस उम्मीदवार गायत्री देवी व सुजानगढ़ (चुरू) से व मनोज मेघवाल को विजयी होने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. राजसमंद उपचुनाव भी सभी ने एकजुट होकर लड़ा और यहां भाजपा की जीत का अंतर बेहद सामान्य रहा है.'''

  6. महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में पंढरपुर-मंगलवेढ़ा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के लिए रविवार को जारी मतगणना में भाजपा के प्रत्याशी समाधान अवताड़े ने राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अपने निकट प्रतिद्वंद्वी पर बढ़त बरकरार रखी है.जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा, “24वें दौर की गिनती के बाद, राकांपा प्रत्याशी भागीरथ भालके को 65,528 मत मिले हैं जबकि भाजपा के अवताड़े को 71,584 मत मिले हैं, वह 6,056 मतों से आगे चल रहे हैं.

  7. उधर, मध्‍य प्रदेश की दमोह विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्‍याशी अजय टंडन अपने प्रतिद्वंद्वी राहुल लोधी पर बढ़त बनाए हुए हैं.कांग्रेस प्रत्याशी अजय टंडन अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के उम्मीदवार राहुल सिंह लोधी से 12 हजार से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं. (एजेंसी से भी इनपुट)