Coronavirus India Live Updates: देश में कोरोना के नए मामले फिर 40 हजार पार, 24 घंटे में 330 मौतें

Coronavirus Live Updates: पिछले 24 घंटों में कुल 36,385 मरीज कोविड से स्वस्थ भी हुए हैं. अब तक देशभर में कुल 3,21,00,001 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं.

Coronavirus India Live Updates: देश में कोरोना के नए मामले फिर 40 हजार पार, 24 घंटे में 330 मौतें

COVID-19 Cases In India: देश में एक्टिव केस भी बढ़े (प्रतीकात्मक तस्वीर)

तीसरी लहर (Third Wave) की आशंका के बीच भारत में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस (Coronavirus Updates) के मामलों में उतार चढ़ाव दिख रहा है. पिछले कुछ दिनों से रोजाना 40 हजार के आसपास नए मामले दर्ज हो रहे हैं. देशभर में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 42,618 नए मामले सामने आए हैं. यह लगातार चौथा दिन है, जब 40 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटों में 330 मरीजों की मौत भी हुई है.

देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 3 करोड़, 29 लाख, 45 हजार, 907 हो गई है. देश में कोविड से कुल मौत का आंकड़ा भी बढ़कर अब 4 लाख, 40 हजार, 225 हो गया है. 

पिछले 24 घंटों में नए मामलों की तुलना में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या कम होने से एक्टिव केस भी बढ़े हैं. फिलहाल, देश में एक्टिव मामलों की संख्या 4,05,681 है, जो कुल मामलों का 1.23 फीसदी है. देश में रिकवरी रेट 97.43 फीसदी दर्ज की गई है.

पिछले 24 घंटों में कुल 36,385 मरीज कोविड से स्वस्थ भी हुए हैं. अब तक देशभर में कुल 3,21,00,001 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं.

Here are Live Updates on India Coronavirus Cases in Hindi : 

Sep 04, 2021 21:10 (IST)
प्रधानमंत्री हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्यकर्मियों, कोविड टीकाकरण के लाभार्थियों से चर्चा करेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह सितंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्यकर्मियों और कोविड-19 टीकाकरण के लाभार्थियों से चर्चा करेंगे. यह जानकारी शनिवार को एक आधिकारिक बयान में दी गई. हिमाचल प्रदेश में अब तक सभी पात्र लोगों को कोविड रोधी टीके की पहली खुराक लगाई जा चुकी है.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किए गए प्रयासों में भौगोलिक प्राथमिकता, जन जागरूकता सुनिश्चित करने के लिए पहल और आशा कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर किया गया दौरा तथा अन्य शामिल हैं. इसमें कहा गया कि राज्य सरकार ने महिलाओं, बुजुर्गों, दिव्यांगजनों, औद्योगिक श्रमिकों, दिहाड़ी मजदूरों आदि पर विशेष ध्यान दिया तथा इस मील के पत्थर को प्राप्त करने के लिए "सुरक्षा की युक्ति - कोरोना से मुक्ति" जैसे विशेष अभियान चलाए.
Sep 04, 2021 21:09 (IST)
जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस संक्रमण के 116 नए मामले
जम्मू कश्मीर में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 116 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 3,25,830 हो गए. अधिकारियों ने बताया कि महामारी से एक और मरीज की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या 4,410 पर पहुंच गई. उन्होंने कहा कि नए मामलों में से 85 कश्मीर संभाग और 31 जम्मू संभाग के हैं.

उन्होंने कहा कि अभी जम्मू कश्मीर में 1,327 मरीज उपचाराधीन हैं और अब तक 3,20,093 लोग कोविड-19 से पीड़ित होने के बाद ठीक हो चुके हैं. अधिकारियों ने बताया कि केंद्र शासित प्रदेश में अभी म्यूकरमाइकोसिस के 45 मरीज उपचाराधीन हैं.
Sep 04, 2021 21:08 (IST)
महामारी के दौरान वजन बढ़ने से मधुमेह का खतरा बढ़ा: अध्ययन
कोविड-19 महामारी के दौरान कई बार लगे लॉकडाउन में लोगों के वजन बढ़ने से उनमें टाइप-2 मधुमेह होने का खतरा बढ़ गया है. ब्रिटेन में हुए एक नए अध्ययन में शनिवार को यह जानकारी सामने आई. शोध पत्रिका 'लांसेट डायबिटीज एंड एंडोक्राइनोलॉजी' में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के मधुमेह रोकथाम कार्यक्रम में आने वाले 40 वर्ष से कम उम्र के लोगों का वजन पहले आने वाले लोगों की तुलना में औसतन साढ़े तीन किलोग्राम बढ़ा हुआ है.

एनएचएस के अनुसार, किसी व्यक्ति का एक किलोग्राम वजन बढ़ने से उसे मधुमेह होने का खतरा आठ प्रतिशत तक बढ़ जाता है. एनएचएस के अधिकारी डॉ जोनाथन वलभजी ने कहा, "महामारी ने हमारे जीवन के हर पक्ष को बदल दिया है और हमारे मस्तिष्क तथा शरीर पर हावी हो गया है. हजारों लोग इसकी भारी कीमत चुका रहे हैं और लॉकडाउन के दौरान कई लोगों का वजन बढ़ गया है." उन्होंने कहा, "वजन बढ़ने का अर्थ यह भी है कि टाइप-2 मधुमेह होने के खतरा बढ़ गया है. इसके साथ ही कैंसर, अंधापन, हृदयाघात जैसी चीजें भी हो सकती हैं."

ब्रिटेन में केयर एट डाइबिटीज के प्रमुख डेन हावर्थ ने कहा, ''टाइप 2 डाइबिटीज एक जटिल स्थिति है जिसमें आयु, पारिवारिक इतिहास, जातीय समूहों के साथ विभिन्न जोखिम रहते हैं. ये स्थिति के विकास में 80-85 प्रतिशत तक का योगदान देते हैं.''
Sep 04, 2021 21:05 (IST)
गोवा में कोरोना वायरस संक्रमण के 97 नए मामले, किसी की मौत नहीं
गोवा में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 97 नए मामले सामने आए तथा महामारी से किसी मरीज की मौत नहीं हुई. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. राज्य में अब कुल मामले बढ़कर 1,74,347 हो गए हैं जबकि मृतकों की संख्या 3,203 पर बरकरार है. गोवा में कोविड-19 से पीड़ित होने के बाद अब तक 1,70,222 लोग ठीक हो चुके हैं. अभी 922 मरीज उपचाराधीन हैं. राज्य में अब तक 12,31,435 नमूनों की जांच हो चुकी है.
Sep 04, 2021 18:57 (IST)
कोविड-19: ज्यादातर ऑस्ट्रेलियाई पृथक-वास केन्द्र या अस्पताल के बजाय घर पर ही ठीक हो जाते हैं
कोविड-19 से संक्रमित ज्यादातर ऑस्ट्रेलियाई एक पृथक-वास केन्द्र या अस्पताल के बजाय घर पर ही इस महामारी ठीक हो जाते हैं. लगभग दस प्रतिशत को ही अस्पताल में इलाज की आवश्यकता होती है. हालांकि, कुछ ऐसे लोग जिनकी स्थिति गंभीर हो गई थी, उन्हें बेहतर देखभाल नहीं मिलने के कारण उनकी घर पर ही मौत हो गई. ऐसा लगता है कि घर पर कोविड-19 से इस तरह की मौतों के पीछे दो कारक रहे हैं: स्वास्थ्य देखभाल मिलने की कथित लागत और जोखिमों के बारे में चिंता; और संक्रमण के कारण हालत बिगड़ने पर अन्य जटिलताओं की अचानक शुरुआत. जब घर पर लक्षण अचानक से बिगड़ते हैं तो एम्बुलेंस को कब कॉल करना है और मुझे किसके लिए सचेत रहना है?

एक जीपी (जनरल प्रैक्टिसनर) के रूप में मुझसे यह सवाल अक्सर पूछा जाता है. मरीज स्वाभाविक रूप से मार्गदर्शन चाहते हैं ताकि उन्हें मदद लेने में बहुत देरी न हो जाये. इसे ''सुरक्षा जाल'' कहा जाता है. लोग चिंता पैदा करने वाले लक्षणों के बारे में भी सलाह लेते हैं और मदद कैसे और कब लेनी है, इस बारे में विशिष्ट जानकारी प्राप्त करते हैं. कोविड-19 के साथ, संक्रमण का प्राकृतिक तरीका बदलता रहता है. सर्दी और फ्लू जैसे लक्षणों के साथ जो शुरू होता है, वह पांच दिनों के भीतर सांस लेने में कठिनाई पैदा कर सकता है. सभी रोगियों में ऐसे लक्षण नहीं मिलते हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराना जरूरी होता है. लेकिन जो लोग अस्पताल जाते हैं, उनमें यह आमतौर पर लक्षण शुरू होने के लगभग 4-8 दिनों के बाद होता है. हम जानते हैं कि कोविड-19 फेफड़ों के साथ-साथ कई अंगों को प्रभावित करता है. इसमें निमोनिया, यकृत या गुर्दे का खराब होना, दिल का दौरा, स्ट्रोक, रक्त के थक्के और तंत्रिका क्षति जैसी कई जटिलताएं शामिल हैं.

इन कोविड जटिलताओं के कुछ लक्षणों में सांस लेने में दिक्कत, भूख में कमी, सिर चकराना, भ्रम या चिड़चिड़ापन, सीने में लगातार दर्द या दबाव, उच्च तापमान (38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर), कम चेतना (कभी-कभी दौरे या स्ट्रोक से जुड़ी), ठंड लगना आदि शामिल हैं. कुछ मामलों में हर किसी को 'सांस लेने में दिक्कत' महसूस नहीं होती. कोविड की गंभीर स्थिति वाले मुख्य कारकों में शामिल हैं: सात दिनों से अधिक समय तक चलने वाले लक्षण और प्रति मिनट 30 बार से ज्यादा सांस लेना. कुछ कोविड रोगियों में ''हैप्पी'' या 'साइलेंट' हाइपोक्सिया होता है. यह रक्त में ऑक्सीजन के निम्न स्तर का लक्षण है और उनमें कोई संकेत भी नहीं दिखाई देते है. इन मरीजों की हालत अचानक बिगड़ सकती हैं. तेज और गहरी सांस लेना फेफड़ों के प्रभावित होने के शुरुआती चेतावनी वाले संकेत हैं. यदि आपको पहले ही कोविड-19 होने का पता चल चुका है और आप अपने लक्षणों के बारे में चिंतित हैं, तो उस फोन नंबर पर कॉल करें जो आपको आपकी स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य इकाई, या आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता द्वारा दिया जाएगा.

हालांकि, स्थिति अधिक खराब होने पर तुरंत एम्बुलेंस को कॉल करें. ऑपरेटर को बताएं कि आपको कोविड है. यदि कोविड की स्थिति गंभीर हो जाती है तो अस्पताल में रहने से बेहतर देखभाल और उपचार से आपके कोविड की जटिलताओं से बचने और अच्छी तरह से ठीक होने की संभावना बढ़ जाएगी. हालांकि, यदि आपको पूरी तरह से टीका लगाया गया है तो इनमें से कोई भी जटिलता होने की आशंका बहुत कम है. तो अपने आप को बचाने का सबसे अच्छा और बेहतर तरीका टीका लगवाना है.
Sep 04, 2021 18:55 (IST)
अब तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 टीके की 66.07 करोड़ खुराक दी गई : केंद्र सरकार
केंद्र की ओर से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अबतक कोविड-19 टीके की 66.07 करोड़ से अधिक खुराक मुफ्त में सरकारी खरीद श्रेणी के तहत मुहैया कराई गई है. यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को दी. मंत्रालय ने बताया कि इस समय भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास टीके की 4.49 करोड़ (4,49,68,620) खुराकें उपलब्ध है ंजिनका इस्तेमाल किया जाना है. मंत्रालय ने यहां जारी बयान में कहा कि केंद्र सरकार देश में कोविड-19 से प्रतिरक्षण के लिए टीकाकरण का दायरा और गति बढ़ाने को कृत संकल्प है.

बयान में कहा गया, ''अबतक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 टीके की 66.07 करोड़ से अधिक (66,07,19,455) खुराकें सरकारी खरीद श्रेणी (मुफ्त में) के तहत मुहैया कराई गई हैं. इसके अलावा 85 लाख से ज्यादा (85,63,780) खुराकें उपलब्ध कराने की प्रक्रिया जारी है.'' बयान में कहा गया कि टीके की खुराक की उपलब्धता बढ़ने से टीकाकरण की गति बढ़ेगी और टीके की उपलब्धता संबंधी जानकारी पहले ही मुहैया कराने से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीकाकरण की बेहतर योजना बनाने में मदद मिल रही है और सुचारु आपूर्ति सुनिश्चित हो रही है. गौरतलब है कि राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के तहत केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में टीके की खुराक उपलब्ध करा रही है. सार्वभौमिक टीकाकरण अभियान के तहत केंद्र सरकार देश में मौजूद टीका उत्पादकों के उत्पादन का 75 प्रतिशत हिस्सा खरीद कर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दे रही है.
Sep 04, 2021 18:54 (IST)
उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 26 नये मरीज मिले
उत्तर प्रदेश में शनिवार को कोविड-19 के 26 नये मरीज पाए गए हैं. इस दौरान कोरोना वायरस से किसी भी मरीज की मौत की खबर नहीं है. यह जानकारी शनिवार को जारी स्वास्थ्य बुलेटिन में दी गई. स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के 26 नये मामले सामने आने के साथ ही शनिवार को कुल मामले बढ़कर 17,09,427 हो गए. पिछले 24 घंटे में किसी की भी इस महामारी से मौत होने की खबर नहीं है. कोविड -19 के पिछले 24 घंटे में मिले 26 नये मामलों में जालौन से छह, प्रयागराज में पांच, लखनऊ और गौतमबुद्धनगर में तीन-तीन, रायबरेली, गोरखपुर, बरेली, आजमगढ़, फर्रुखाबाद, कुशीनगर, झांसी, लखीमपुर खीरी और मऊ में एक-एक मामले सामने आए हैं.

बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 15 मरीज बीमारी से उबर चुके हैं और राज्य में अब तक कुल 16,86,323 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. राज्य में कोरोना वायरस के मरीजों के स्वस्थ होने की दर अब 98.7 फीसदी हो गई है. बुलेटिन में कहा गया है कि कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 22,854 है जबकि राज्य में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 250 है. राज्य के कुल 75 जिलों में से 24 में अब कोई सक्रिय मामले नहीं हैं. इसमें बताया गया है कि पिछले 24 घंटे में राज्य में 2.31 लाख से अधिक नमूनों का परीक्षण किया गया है, जबकि अब तक 7.32 करोड़ से अधिक नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है.
Sep 04, 2021 18:53 (IST)
दिल्ली में कोविड-19 के 55 नए मामले, संक्रमण से किसी मरीज की मौत नहीं
दिल्ली में लगातार चौथे दिन कोविड-19 से किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई और संक्रमण के 55 नए मामले सामने आए. संक्रमण दर 0.08 फीसदी दर्ज की गई. शहर के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों से यह जानकारी मिली. राष्ट्रीय राजधानी में महामारी की दूसरी लहर शुरू होने के बाद से यह 23वां दिन है, जब संक्रमण से किसी मरीज की मौत नहीं हुई. इस साल दो मार्च को राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण से किसी मरीज की मौत नहीं हुई थी. उस दिन संक्रमण के 217 मामले सामने आए थे और संक्रमण दर 0.33 फीसदी रही थी.

दिल्ली अप्रैल-मई के बीच महामारी की दूसरी लहर से बुरी तरह प्रभावित थी. ताजा बुलेटिन के अनुसार शनिवार को संक्रमण के 55 नए मामले सामने आए और संक्रमण दर बढ़कर 0.08 फीसदी दर्ज की गई. वहीं संक्रमण से किसी मरीज की मौत नहीं हुई. राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14,37,929 हो गई. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, शुक्रवार को संक्रमण के 35 नए मामले सामने आए थे और संक्रमण दर 0.05 फीसदी दर्ज की गई थी. शहर में संक्रमण से मंगलवार तक 25,082 मरीजों की मौत हो चुकी है. इसके बाद अब तक संक्रमण से किसी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है.
Sep 04, 2021 18:52 (IST)
मिजोरम में कोविड-19 के 825 नए मामले, एक मरीज की मौत
मिजोरम में शनिवार को कोविड-19 के 825 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 62,817 हो गई. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में एक और मरीज की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 220 हो गई. दैनिक संक्रमण दर नौ फीसदी दर्ज की गई. नए संक्रमित मरीजों में कम से कम 203 बच्चे हैं.

आइजोल में संक्रमण के सबसे ज्यादा 413 नए मामले सामने आए. इसके बाद लॉन्गतलाई से 89 और लुंगलेई से 68 मामले सामने आए. अधिकारी ने बताया कि मिजोरम में अब 10,517 मरीजों का उपचार चल रहा है. शुक्रवार को 690 मरीजों के संक्रमण मुक्त होने के बाद कुल स्वस्थ हुए लोगों की संख्या बढ़कर 52,080 हो गई. पूर्वोतर राज्य में स्वस्थ होने की दर 82.90 फीसदी है. अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार तक 6.57 लाख लोगों को कोविड-19 टीके की खुराक दी जा चुकी है.
Sep 04, 2021 16:33 (IST)
ओडिशा में बच्चों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़े
ओडिशा में शनिवार को कोविड-19 के 681 नए मामले आए लेकिन बच्चों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि राज्य में शुक्रवार को 849 नए मामले आए थे. अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में जिन मरीजों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है उनमें 118 बच्चे हैं जो कुल नए मामलों का 17.32 प्रतिशत है. इससे पहले यह 14.13 प्रतिशत था. ओडिशा में कोविड-19 के अब तक 10.1 लाख मामले आए हैं.

खुर्दा जिला में सबसे अधिक 222 नए मामले आए हैं. बोलनगिर, गजपति, कंधमाल और नुआपाड़ा में कोई नया मामला नहीं आया है. राज्य में संक्रमण से पांच मरीजों की मृत्यु हुई है जिससे मृतक संख्या बढ़कर 8040 हो गई है. राज्य में वर्तमान में 7186 उपचाराधीन मरीज हैं जबकि 9.95 लाख मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं. इनमें शुक्रवार को स्वस्थ हुए 835 मरीज भी शामिल हैं. नए मामलों की पुष्टि 67,229 नमूनों की जांच के बाद हुई.
Sep 04, 2021 16:32 (IST)
कोविड-19: पुडुचेरी में कोविड-19 के 120 नए मामले
केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में पिछले 24 घंटे में शनिवार को कोविड-19 के 120 नए मामले सामने आए, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,24,049 हो गई. स्वास्थ्य विभाग के निदेशक जी श्रीरामुलु ने बताया कि पुडेचरी में संक्रमण के 70 नए मामले सामने आए. कराइकल में 17, यानम में आठ और माहे में 25 नए मामले सामने आए. वहीं माहे में एक मरीज की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1,816 हो गई.

अधिकारी ने बताया कि यहां 937 मरीजों का उपचार चल रहा है. विभाग ने अब तक 16.63 लाख नमूनों की जांच की, जिनमें से 14.12 लाख नमूनों में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई. पिछले 24 घंटे में 76 मरीज संक्रमण मुक्त हुए जिसके बाद कुल स्वस्थ हुए लोगों की संख्या बढ़कर 1,21,296 हो गई. स्वास्थ्य विभाग ने अब तक 8.28 लाख लोगों को कोवि़ड-19 रोधी टीके की खुराक दी है.
Sep 04, 2021 16:31 (IST)
राइकोनेन कोविड-19 पॉजिटिव, नीदलरैंड ग्रां प्री से बाहर
अल्फा रोमियो के ड्राइवर किमी राइकोनेन को कोरोना वायरस की जांच में पॉजिटिव पाया गया है और नीदरलैंड ग्रां प्री में उनकी जगह रोबर्ट क्यूबिका लेंगे. इस सत्र के अंत में फार्मूला वन से संन्यास लेने वाले 41 वर्षीय राइकोनेन जांडवूर्ट ट्रैक पर 'ऑन-साइट टेस्टिंग' के बाद पॉजिटिव आये.

फार्मूला वन ने शनिवार को बयान में कहा, ''कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुसार वह इस रेस में आगे हिस्सा नहीं ले सकते. उनके सभी संपर्कों की घोषणा हो चुकी है. '' अल्फा रोमियो ने कहा कि 2007 के फार्मूला वन चैम्पियन राइकोनेन को कोई लक्षण नहीं है. टीम ने शनिवार को बयान में कहा, ''उन्हें तुरंत ही उनके होटल में पृथकवास में भेज दिया गया. ''
Sep 04, 2021 14:58 (IST)
कोरोना वायरस अपेडट्स: ओडिशा में बच्चों में COVID संक्रमण के मामले बढ़े
ओडिशा में शनिवार को कोविड-19 के 681 नए मामले आए लेकिन बच्चों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि राज्य में शुक्रवार को 849 नए मामले आए थे. पिछले 24 घंटे में जिन मरीजों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है उनमें 118 बच्चे हैं जो कुल नए मामलों का 17.32 प्रतिशत है. इससे पहले यह 14.13 प्रतिशत था. ओडिशा में कोविड-19 के अब तक 10.1 लाख मामले आए हैं. 

राज्य में संक्रमण से पांच मरीजों की मृत्यु हुई है जिससे मृतक संख्या बढ़कर 8040 हो गई है. वर्तमान में 7186 उपचाराधीन मरीज हैं जबकि 9.95 लाख मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं. इनमें शुक्रवार को स्वस्थ हुए 835 मरीज भी शामिल हैं. नए मामलों की पुष्टि 67,229 नमूनों की जांच के बाद हुई. (भाषा)
Sep 04, 2021 14:53 (IST)
COVID-19 India: भारत ने श्रीलंका को 150 टन ऑक्सीजन भेजी
भारत ने कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर से निपटने में श्रीलंका की मदद के लिए करीब 150 टन और ऑक्सीजन भेजी है. श्रीलंका ने कोविड-19 से होने वाली मौतों में वृद्धि और स्वास्थ्य देखभाल व्यवस्था पर बढ़ते दबाव के बीच शुक्रवार को अपना राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन 13 सितंबर तक बढ़ा दिया. 

कोलंबो में भारतीय उच्चायोग ने शनिवार को ट्वीट किया, ''विशाखापत्तनम तथा चेन्नई से करीब 150 टन ऑक्सीजन लेकर आ रहा जहाज कोलंबो तट पर पहुंचा. '' उच्चायोग ने कहा कि श्रीलंकाई राष्ट्रपति राजपक्षे से मदद के निजी अनुरोध के बाद भारत पिछले महीने के मध्य से श्रीलंका को ऑक्सीजन की तत्काल आपूर्ति कर रहा है. (भाषा)
Sep 04, 2021 14:33 (IST)
Coronavirus Updates: राज्यों के पास वैक्सीन की 4.49 करोड़ डोज मौजूद
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 66.07 करोड़ से ज़्यादा डोज़ उपलब्ध कराई गई है. राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी वैक्सीन की 4.49 करोड़ से ज़्यादा डोज़ उपलब्ध है. (ANI)
Sep 04, 2021 13:03 (IST)
Coronavirus Live Updates: पुडुचेरी में कोविड-19 के 120 नए मामले
केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में पिछले 24 घंटे में शनिवार को कोविड-19 के 120 नए मामले सामने आए, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,24,049 हो गई. स्वास्थ्य विभाग के निदेशक जी श्रीरामुलु ने बताया कि पुडेचरी में संक्रमण के 70 नए मामले सामने आए. कराइकल में 17, यानम में आठ और माहे में 25 नए मामले सामने आए. वहीं माहे में एक मरीज की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1,816 हो गई. 

अधिकारी ने बताया कि यहां 937 मरीजों का उपचार चल रहा है. विभाग ने अब तक 16.63 लाख नमूनों की जांच की, जिनमें से 14.12 लाख नमूनों में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई. पिछले 24 घंटे में 76 मरीज संक्रमण मुक्त हुए जिसके बाद कुल स्वस्थ हुए लोगों की संख्या बढ़कर 1,21,296 हो गई. स्वास्थ्य विभाग ने अब तक 8.28 लाख लोगों को कोवि़ड-19 रोधी टीके की खुराक दी है. (भाषा)
Sep 04, 2021 12:50 (IST)
कोविड-19 अपडेट्स: लद्दाख में कोविड-19 के 3 नए मामले
केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में कोविड-19 के तीन नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या 20,576 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. पिछले साल महामारी शुरू होने के बाद से केंद्र शासित प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से कुल 207 लोगों की मौत हुई है. इनमें से लेह में 149 लोगों और कारगिल में 58 लोगों की मौत हुई. अब तक 20,299 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं. 

अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को उड़ानों से आए 2192 यात्रियों समेत 4159 लोगों की जांच की गयी और तीन लोग संक्रमित पाए गए. लेह में 52 और करगिल में 18 मरीजों का उपचार चल रहा है. पिछले 24 घंटे के दौरान लेह में एक व्यक्ति संक्रमण से ठीक हो गया. (भाषा) 
Sep 04, 2021 11:22 (IST)
कोरोना वायरस अपेडट्स: पालघर में कुल मामले 1.34 लाख से ऊपर
महाराष्ट्र के पालघर जिले में संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 1,34,668 पर पहुंच गई है. वहीं संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या 3,293 है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. (भाषा)

Sep 04, 2021 11:07 (IST)
COVID-19 India: अरुणाचल में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या नए मामलों से अधिक
अरुणाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के नए मामलों की तुलना में संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या अधिक रही. यहां संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या 97 रही वहीं संक्रमण के 61 नए मामले सामने आए. राज्य में संक्रमण के कुल 53,217 मामले हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. राज्य के निगरानी अधिकारी डॉ. लोबसांग जाम्पा ने बताया कि एक महिला की शुक्रवार को संक्रमण से मौत हो गई और कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या 262 हो गई है. उन्होंने बताया कि यहां संक्रमण से उबरने वाले लोगों की कुल संख्या 52,162 है. 

राज्य में संक्रमण दर 1.91 फीसदी, संक्रमण से उबरने की दर 98.01 फीसदी और उपचाराधीन मामलों की दर 1.49 फीसदी है. यहां 793 मरीजों का उपचार चल रहा है. राज्य में 10,68,520 नमूनों की कोविड संबंधी जांच की गई जिनमें से 3,191 नमूनों की जांच शुक्रवार को की गई. (भाषा) 
Sep 04, 2021 10:52 (IST)
Coronavirus Updates: ठाणे में कोविड-19 के 356 नए मामले, सात की मौत
महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के 356 नए मामले सामने आने के साथ यहां संक्रमण के कुल 5,52,337 मामले हो गए हैं. एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि ये नए मामले शुक्रवार को सामने आए. जिले में संक्रमण से सात और लोगों की मृत्यु होने के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 11,309 हो गई है. अधिकारी के अनुसार ठाणे में संक्रमण से मृत्यु दर 2.04 प्रतिशत है. 

जिला सूचना अधिकारी अजय जाधव ने कहा कि ठाणे में कोविड रोधी टीकाकरण करवा चुके लोगों की संख्या शुक्रवार को 50 लाख से अधिक हो गई। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 50,26,256 लोगों का टीकाकरण हुआ है जिनमें से 59,308 लोगों का टीकाकरण शुक्रवार को हुआ. (भाषा)
Sep 04, 2021 10:39 (IST)
Coronavirus Live Updates: पिछले 24 घंटे में 42,618 नए COVID-19 मामले
कुल टीकाकरण - 67.72 करोड़ डोज 

पिछले 24 घंटे में नए मामले - 42,618 

देश में एक्टिव केस - 4,05,681 

रिकवरी रेट - 97.43 प्रतिशत

पिछले 24 घंटे में ठीक हुए मरीज - 36,385 

अब तक ठीक हुए कुल मरीज - 3,21,00,001

साप्ताहिक संक्रमण दर - 2.63 प्रतिशत 

दैनिक संक्रमण दर - 2.50 फीसदी

पिछले 24 घंटे में हुई मौतें- 330

पिछले 24 घंटे में टीकाकरण - 58,85,687 डोज

(एनडीटीवी संवाददाता)
Sep 04, 2021 05:20 (IST)
छत्तीसगढ़ में कोविड-19 के 37 नए मामले
छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से 37 और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही राज्य में शुक्रवार तक संक्रमितों की कुल संख्या 10,04,565 हो गई है.
राज्य में शुक्रवार को 18 लोगों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई है, वहीं 22 लोगों ने घर में पृथकवास की अवधि पूरी की. पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमित किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई.
Sep 04, 2021 05:19 (IST)
पंजाब में कोरोना वायरस संक्रमण के 32, जम्मू कश्मीर में 96 नये मामले सामने आये
 जम्मू कश्मीर, पंजाब हरियाणा और चंडीगढ़ में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के क्रमश: 96, 32, 12 और चार नये मामले सामने आये. पंजाब और हरियाणा में संक्रमण से दो-दो लोगों की मौत भी हो गयी है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में कहा गया है कि जम्मू कश्मीर में संक्रमण के 96 नये मामले सामने आने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 3,25,714 हो गयी है, जिनमें से 319925 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं जबकि मृतकों की संख्या 4,409 पर स्थिर है.