तमाम पाबंदियों के बावजूद भारत में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, जानें राज्यों की स्थिति; 10 खास बातें

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के नए मामलों में तेजी थमने का नाम नहीं ले रही है. गुरुवार को एक बार फिर चार लाख से अधिक नए केस दर्ज किए गए.

तमाम पाबंदियों के बावजूद भारत में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, जानें राज्यों की स्थिति; 10 खास बातें

देश में कोरोना के मामलों में इजाफा जारी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के नए मामलों में तेजी थमने का नाम नहीं ले रही है. गुरुवार को एक बार फिर चार लाख से अधिक नए केस दर्ज किए गए. कोरोना की दूसरी लहर में कोविड-19 मामलों में उछाल से प्रशासन की चिंताएं बढ़ गई हैं. राज्यों द्वारा तमाम पाबंदिया लगाए जाने के बावजूद भी संक्रमण के मामलों में कमी आते नहीं दिख रही है. इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कोरोना हालातों पर चर्चा की. प्रधानमंत्री ने वैक्सीनेशन बढ़ाने पर जोर दिया है. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्यों ने लॉकडाउन या कोरोना कर्फ्यू लागू किया है. राजस्थान में लॉकडाउन 10 मई से लेकर 24 मई तक यानी दो हफ्ते का होगा. सरकार ने राज्य में होने वाले सभी तरह के शादी समारोहों पर 31 मार्च तक के लिए रोक लगा दी है. हालांकि, घर के भीतर और कोर्ट में शादी करने की मंजूरी होगी. लेकिन ऐसी शादियों में भी केवल 11 लोगों को शामिल होने की इजाजत होगी. मध्य प्रदेश में भी 15 मई तक सख्त पाबंदी लगाई है. वहीं, उत्तर प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू को सोमवार सुबह तक के लिए बढ़ा दिया गया.

  2. महाराष्ट्र में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. प्रदेश में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 62,194 नए मामले सामने आए जबकि 853 मरीजों की मौत हो गयी. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक 73,515 मरीजों की जान चली गयी है जबकि संक्रमितों की कुल संख्या 49,42,736 हो गयी है. बुधवार की तुलना में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 4554 अधिक नये मामले सामने आये जबकि 67 कम मरीजों ने जान गंवायी. 

  3. उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 संक्रमित 353 और लोगों की मौत हो गई तथा 26780 नए मरीजों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 संक्रमित 353 और मरीजों की मौत हो गई और इसके साथ ही राज्य में इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 14501 हो गई है. 

  4. बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान 90 और व्यक्तियों की मौत हो जाने से इस बीमारी से अब तक मरने वालों की संख्या बृहस्पतिवार को 3,077 हो गई, जबकि पिछले साल कोरोना महामारी की शुरूआत होने से लेकर इस रोग से अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 5,53,803 हो गयी. राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 15,126 नए मामले सामने आए हैं.

  5. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली को गंभीर कमी के बीच पहली बार 730 टन चिकित्सीय ऑक्सीजन प्राप्त हुई. केजरीवाल ने साथ ही इस बात पर जोर दिया कि कोविड-19 की यह लहर जारी रहने तक यदि केंद्र ने ऑक्सीजन की इसी स्तर की आपूर्ति बनाए रखी तो किसी की भी मृत्यु जीवन रक्षक गैस की कमी के कारण नहीं होगी.

  6. दिल्ली के एक प्रतिष्ठित निजी अस्पताल के डॉक्टर कोविड-19 से उत्पन्न ‘म्यूकोरमाइसिस' मामलों में वृद्धि देख रहे हैं. ‘म्यूकोरमाइसिस' कोविड-19 से होने वाला एक फंगल संक्रमण है. इस बीमारी में रोगियों की आंखों की रोशनी जाने और जबड़े तथा नाक की हड्डी गलने का खतरा रहता है. 

  7. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा कि भारत और सम्पूर्ण विश्व में कोरोना संक्रमण महामारी से निपटने के लिए बहुपक्षीय सहयोग जरुरी हैं. आईएमएफ ने कोरोना संक्रमण से बुरी तरह जूझ रहे भारत की मदद करने के लिए कई देशों द्वारा की गई घोषणा की भी प्रशंसा की. कोरोना संक्रमण के प्रकोप से निपटने के लिए करीब चालीस से अधिक देशों ने भारत को तत्काल देनी की घोषणा की है. जिसमें ऑक्सीजन आपूर्ति उपकरण समेत अन्य जरुरी सामग्री शामिल हैं.

  8. देश में कोरोनावायरस लगातार कहर बरपा रहा है. शुक्रवार को एक बार फिर कोरोना के रिकॉर्ड नए मामले दर्ज किए गए. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे में 4,14,188 नए COVID-19 केस दर्ज किए गए हैं. इस दौरान, 3915 लोगों की मौत हुई है. 

  9. अमेरिका ने भारत के लिए दोबारा यात्रा परामर्श जारी किया है जिसमें कोविड-19 के मामलों में अभूतपूर्व तरीके से हो रही वृद्धि के मद्देनजर अमेरिकियों से वहां की यात्रा नहीं करने का आह्वान किया गया है.

  10. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि विदेश से सहायता के रूप में मिला कोई भी ऑक्सीजन सांद्रक किसी भी आयात बंदरगाह पर सीमा शुल्क अधिकारियों के पास अटका हुआ नहीं है और उन्हें तेजी से मंजूरी दी जा रही है.