Corona 2nd Wave India: अप्रैल-मई में चरम पर होगी कोरोना की दूसरी लहर,वैज्ञानिकों ने दिये ये तर्क

Covid-19 2nd Wave in India: देश भर में जारी कोविड-19 वैश्विक महामारी की दूसरी लहर (Covid-19 Second wave)अप्रैल के मध्य में चरम पर पहुंच जाएगी जिसके बाद मई अंत तक संक्रमण के मामलों में काफी गिरावट देखने को मिल सकती है.

Corona 2nd Wave India: अप्रैल-मई में चरम पर होगी कोरोना की दूसरी लहर,वैज्ञानिकों ने दिये ये तर्क

Corona Virus Cases Today India : 81 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं देश में

नई दिल्ली:

Covid-19 2nd Wave in India: गणितीय मॉडल का इस्तेमाल कर अनुमान जताया है कि देश भर में जारी कोविड-19 वैश्विक महामारी की दूसरी लहर (Covid-19 Second wave)अप्रैल के मध्य में चरम पर पहुंच जाएगी जिसके बाद मई अंत तक संक्रमण के मामलों में काफी गिरावट देखने को मिल सकती है. भारत में कोरोना संक्रमण (Coronavirus case update in india) की पहली लहर के दौरान, ‘सूत्र' नाम के इस गणितीय दृष्टिकोण ने अनुमान व्यक्त किया था कि संक्रमण के मामले शुरू में अगस्त में बढ़ेंगे और सितंबर तक चरम पर होंगे और फिर फरवरी 2021 में कम हो जाएंगे.

पुणे में एक हफ्ते के लिए रोज 12 घंटों का कर्फ्यू, शाम 6 से सुबह 6 तक सबकुछ रहेगा बंद, पढ़ें

आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के मनिंद्र अग्रवाल समेत अन्य वैज्ञानिकों ने इस मॉडल का प्रयोग संक्रमण के मामलों में वर्तमान वृद्धि की प्रवृत्ति का अनुमान लगाने के लिए किया और पाया कि वैश्विक महामारी की जारी लहर में संक्रमण के रोजाना के नये मामले अप्रैल के मध्य में चरम पर पहुंच जाएंगे. अग्रवाल ने ‘पीटीआई-भाषा' से कहा, “पिछले कई दिनों में, हमने पाया कि इस बात की बहुत आशंका है कि भारत में मामले 15 से 20 अप्रैल के बीच बहुत बढ़ जाएंगे. यह बहुत तेजी से चढ़ता ग्राफ है लेकिन मामलों में गिरावट भी इतनी ही तेजी से होगी और मई के अंत तक मामले बेहद कम हो जाएंगे.''

उन्होंने कहा, “तेज वृद्धि के कारण रोजाना के नये मामलों की चरम संख्या का अनुमान लगाने में कुछ अनिश्चितता है. वर्तमान में, हर दिन एक लाख के करीब मामले सामने आ रहे हैं लेकिन यह बढ़ या घट सकता है. पर समय वही रहेगा 15 से 20 अप्रैल के बीच. वैज्ञानिकों का अनुमान है कि मौजूदा लहर में, पहला राज्य जहां कुछ दिनों में मामले चरम पर पहुंचेंगे वह पंजाब हो सकता है और उसके बाद महाराष्ट्र. हालांकि, आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर ने कहा कि नये शीर्ष को लेकर मॉडल का अनुमान संक्रमण के रोजाना के मामलों के डेटा के प्रति संवेदनशील हैं.

हिमाचल प्रदेश सरकार का ऐलान, 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे शैक्षणिक संस्थान

उन्होंने कहा, “प्रतिदिन मामलों में थोड़ा सा भी परिवर्तन चरम संख्या में कई हजार संख्या का बदलाव आ सकता है. लेकिन मामलों के चरम पर पहुंचने का वक्त वही मध्य अप्रैल रहेगा.” हरियाणा की अशोका यूनिवर्सिटी के गौतम मेनन समेत अन्य वैज्ञानिकों की व्यक्तिगत गणना में भी संक्रमणों के चरम पर पहुंचने का अनुमान मध्य अप्रैल और मध्य मई के बीच जताया गया है.

Video : दूसरी लहर में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है, जानें एक्सपर्ट की राय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com