दिल्‍ली: 15-18 आयु के बच्‍चों के कोरोना वैक्‍सीनेशन के लिए 159 सेंटर, कल से शुरू होना है टीकाकरण

दिल्‍ली में सबसे ज्यादा 21 वैक्सीनेशन सेंटर्स साउथ वेस्ट जिले में हैं. वैक्‍सीनेशन सेंटर सरकारी अस्पतालों, डिस्पेंसरी, पॉलिक्लिनिक और दिल्ली सरकार और नगर निगम के स्कूलों में बनाए गए हैं. 

दिल्‍ली: 15-18 आयु के बच्‍चों के कोरोना वैक्‍सीनेशन के लिए 159 सेंटर, कल से शुरू होना है टीकाकरण

स्कूलों में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर के लिए खास प्रोटोकॉल तैयार किए गए हैं. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्‍ली :

देशभर में सोमवार से 15 वर्ष से अधिक आयु के बच्‍चों के लिए वैक्‍सीनेशन (Vaccination) शुरू होने जा रहा है. ऐसे में दिल्‍ली सरकार (Delhi Government) ने भी तैयारी कर ली है. इसके लिए दिल्‍ली (Delhi) में 159 सेंटर चिह्नित किए गए हैं. इनमें से ज्‍यादातर वैक्‍सीनेशन सेंटर (Vaccination Center) वही हैं, जहां पर कोवैक्‍सीन के डोज लगाए जा रहे थे. 15 साल से अधिक आयु के बच्‍चों के वैक्‍सीनेशन के लिए सेंटर दिल्‍ली के सभी 11 जिलों में चिह्नित किए गए हैं. 

दिल्‍ली में सबसे ज्यादा 21 वैक्सीनेशन सेंटर्स साउथ वेस्ट जिले में हैं, इसके अलावा, सेंट्रल दिल्ली में 17, ईस्ट दिल्ली में 15, नई दिल्ली में 18, नॉर्थ दिल्ली में 11, नॉर्थ ईस्ट में 16, नॉर्थ वेस्ट में 12, शाहदरा में 10, साउथ दिल्ली में 11, साउथ ईस्ट दिल्ली में 13 और वेस्ट दिल्ली में 15 वैक्सीनेशन सेंटर्स बच्चों के लिए चिह्नित किए गए हैं. वैक्‍सीनेशन सेंटर सरकारी अस्पतालों, डिस्पेंसरी, पॉलिक्लिनिक और दिल्ली सरकार और नगर निगम के स्कूलों में बनाए गए हैं. 

'वैक्‍सीनेशन सर्टिफिकेट नहीं तो वेतन नहीं': पंजाब सरकार की अपने कर्मचारियों से दो टूक..

इसके साथ ही स्कूलों में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर के लिए खास प्रोटोकॉल तैयार किए गए हैं. हर स्कूल को एक नोडल इंचार्ज नियुक्त करना होगा. वैक्सीनेशन आईडी प्रूफ के लिए स्कूल आईडी कार्ड भी मान्य होंगे. वैक्सीनेशन सेंटर पर वाक-इन रजिस्ट्रेशन सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी. 

'एक और जुमला चकनाचूर...' : कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर राहुल गांधी का मोदी सरकार पर वार

साथ ही क्लास टीचर की यह जिम्मेदारी होगी कि वे पेरेंट्स को नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी दें. बच्चों के साथ आने वाले पेरेंट्स के लिए एक अलग रूम चिह्नित किया जाएगा. 

15 से 18 साल की उम्र के किशोरों को लगेगा कोरोना टीका, रजिस्ट्रेशन को लेकर दिखा उत्साह

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com