दिल्ली : एक बड़े प्राइवेट स्कूल की मान्यता रद्द, केजरीवाल सरकार का बड़ा कदम

दिल्ली सरकार ने पश्चिमी दिल्ली के बाल भारती पब्लिक स्कूल पीतमपुरा की मान्यता रद्द कर दी है. राज्य सरकार ने स्कूल से मान्यता वापस लेने का आदेश जारी कर दिया है.

दिल्ली : एक बड़े प्राइवेट स्कूल की मान्यता रद्द, केजरीवाल सरकार का बड़ा कदम

दिल्ली के बड़े प्राइवेट स्कूल की मान्यता रद्द. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने पश्चिमी दिल्ली के बाल भारती पब्लिक स्कूल (Bal Bharati Public School) पीतमपुरा की मान्यता रद्द कर दी है. राज्य सरकार ने स्कूल से मान्यता वापस लेने का आदेश जारी कर दिया है. स्कूल की मान्यता रद्द करने का आदेश दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने जारी किया है. शिक्षा निदेशालय के मुताबिक 'स्कूल लगातार शिक्षा निदेशालय के कानूनी निर्देशों का उल्लंघन कर रहा था'.

स्कूल पर आरोप है कि निदेशालय के निर्देशों के विरुद्ध जबरदस्ती फीस बढ़ाई जा रही थी. स्कूल शिक्षा के जरिए मुनाफाखोरी कर रहा था और गैर जरूरी/ गैरकानूनी फीस वसूल कर अभिभावकों का शोषण कर रहा था.

2021-22 का सेशन कंप्लीट होने के बाद अभिभावकों की सहमति पर स्कूल के सभी बच्चे पास के चाइल्ड एजुकेशन सोसाइटी द्वारा संचालित स्कूल या सरकारी स्कूल में ट्रांसफर किए जाएंगे. पहले से भुगतान किए गए फीस का एडजस्टमेंट किया जाएगा. सेशन 2022-23 के लिए बाल भारती स्कूल में कोई एडमिशन नहीं होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्कूल के टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ चाइल्ड एजुकेशन सोसाइटी द्वारा संचालित दूसरे मान्यता प्राप्त स्कूलों में एडजस्ट किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें