Weather Updates : दिल्ली में पिछले 12 साल में अप्रैल का सबसे कम तापमान

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, दो अप्रैल, 1965 को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था.

Weather Updates : दिल्ली में पिछले 12 साल में अप्रैल का सबसे कम तापमान

न्यूनतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 11.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

नई दिल्ली:

दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले कम से कम 12 सालों में अप्रैल के महीने में सबसे कम तापमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा कि दिल्ली में उत्तर दिशा से आने वाली ठंडी हवाओं के कारण न्यूनतम तापमान में तेज गिरावट आयी.

उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली में अगले सप्ताह लू चलने का कोई अनुमान नहीं है. उन्होंने कहा कि पश्चिमी हिमालय के ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है और आस-पास के मैदानी इलाकों में लगातार पश्चिमी विक्षोभ के कारण मार्च के अंतिम सप्ताह से रुक-रुक कर बारिश हो रही है.

पलावत ने कहा, "दिल्ली में आसमान पिछले कुछ दिनों से मुख्य तौर पर साफ है, जबकि तेज हवाओं ने प्रदूषण के स्तर को कम कर दिया है."
सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 11.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आईएमडी ने कहा कि लोधी रोड स्थित मौसम केंद्र ने न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से 7.4 डिग्री सेल्सियस कम है.

अप्रैल महीने में सबसे कम न्यूनतम तापमान पिछले साल 14.4 डिग्री सेल्सियस, 2019 में 16.2 डिग्री सेल्सियस और 2018 में 17.6 डिग्री सेल्सियस था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, दो अप्रैल, 1965 को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. सोमवार को, दिल्ली में काफी गर्मी रही और अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो 76 वर्षों में मार्च में सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया था.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)