विधानसभा चुनाव से पहले उम्मीदवारों के लिए चुनावी खर्च की सीमा बढ़ाई गई

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में उम्मीदवारों के लिए चुनावी खर्च की सीमा 70 लाख रुपये से बढ़ाकर 95 लाख रुपये कर दी गयी है वहीं विधानसभा (Vidhan Sabha) चुनाव में यह सीमा 28 लाख रुपये के स्थान पर 40 लाख रुपये होगी.

विधानसभा चुनाव से पहले उम्मीदवारों के लिए चुनावी खर्च की सीमा बढ़ाई गई

चुनाव आयोग ने कहा कि खर्च की नयी सीमा आगामी सभी चुनावों में लागू होगी.

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में उम्मीदवारों के लिए चुनावी खर्च की सीमा 70 लाख रुपये से बढ़ाकर 95 लाख रुपये कर दी गयी है वहीं विधानसभा (Vidhan Sabha) चुनाव में यह सीमा 28 लाख रुपये के स्थान पर 40 लाख रुपये होगी. निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने गुरुवार को कानून मंत्रालय की अधिसूचना का हवाला देते हुए यह जानकारी दी. सरकार का निर्णय चुनाव निकाय द्वारा की गयी सिफारिश पर आधारित है. लोकसभा चुनावों के लिए संशोधित खर्च सीमा अब बड़े राज्यों के लिए 95 लाख रुपये और छोटे राज्यों के लिए 75 लाख रुपये होगी. पहले यह सीमा बड़े राज्यों के लिए 70 लाख रुपये और छोटे राज्यों के लिए 54 लाख रुपये थी.

चुनाव आयोग ने मतदान वाले राज्यों में कानून व्यवस्था व कोविड स्थिति की समीक्षा की, टीकाकरण पर जोर दिया

विधानसभा चुनावों के लिए, उम्मीदवारों के लिए संशोधित चुनाव खर्च की सीमा बड़े राज्यों के लिए 28 लाख रुपये से बढ़ाकर 40 लाख रुपये की गयी है. छोटे राज्यों में उम्मीदवार अब 20 लाख रुपये के स्थान पर अधिकतम 28 लाख रुपये खर्च कर सकेंगे.

Electoral Bond : 2022 चुनावों के लिए 1 जनवरी से चुनावी बॉन्ड की बिक्री शुरू, सरकार ने दी मंजूरी

आयोग ने कहा कि खर्च की नयी सीमा आगामी सभी चुनावों में लागू होगी. उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में उम्मीदवार अब नयी सीमा के तहत चुनावी खर्च कर सकेंगे. इन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं और उम्मीद है कि आयोग अगले कुछ दिनों में चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देश प्रदेश : नहीं टलेंगे यूपी चुनाव, कोविड प्रोटोकॉल का किया जाएगा पालन



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)