अब Drones से होगा फसलों पर छिड़काव : गरुड़ एयरोस्पेस 1000 ड्रोन का कर रहा निर्माण

बताया जा रहा है कि इसे पीएम नरेंद्र मोदी लॉन्च करेंगे. किसानों को ड्रोन के उपयोग से फसल उत्पादन को सुधारने में मदद मिलेगी.

अब Drones से होगा फसलों पर छिड़काव : गरुड़ एयरोस्पेस 1000 ड्रोन का कर रहा निर्माण

फसलों पर ड्रोन से होगा उर्वरकों का छिड़काव

किसानों के लिए अब खेती करना पहले से और आसान हो जाएगा. वह जल्द ही कीटनाशक और उर्वरकों का छिड़काव ड्रोन की मदद से कर सकेंगे. इसके लिए  गरुड़ एयरोस्पेस ( Garuda Aerospace) ड्रोन बना रहा है. बताया जा रहा है कि मेक इन इंडिया ( Make in India) अभियान के तहत गरुड़ एयरोस्पेस एक स्टार्टअप के अंतर्गत एग्रीकल्चर सेक्टर के लिए 1000 ड्रोन का निर्माण कर रहा है. इसे पीएम नरेंद्र मोदी लॉन्च करेंगे. किसानों को ड्रोन के उपयोग से फसल उत्पादन को सुधारने में मदद मिलेगी. स्टार्टअप का लक्ष्य एग्रीकल्चर इंडस्ट्री को बढ़ावा देना है. साथ ही किसानों को फसलों पर कीटनाशक, पानी और उर्वरक के मैनुअल छिड़काव से आगे बढ़ने में मदद करना है, ताकि  समय और संसाधनों की बचत हो सके. 

शिल्पा शेट्टी ने सीधे खेतों से शेयर किया वीडियो, यूं ताजी सब्जियां खाती हुई आईं नजर...

गरुड़ एयरोस्पेस के वाइस प्रेसिडेंड राम कुमार ने कहा कि हमारे फाउंडर ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है. उनके सामने अगले महीने 1000 ड्रोन बनाने का हमने प्लॉन प्रस्तुत किया. वह (पीएम) इस कार्यक्रम को शुरू करने के लिए सहमत हुए. हम ड्रोन की मदद से समय, पानी, संसाधनों को बचाने में सक्षम होंगे . वाइस प्रेसिडेंट ने कहा कि ड्रोन के माध्यम से छिड़काव के कई फायदे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पहले एक एकड़ को कवर करने के लिए मैनुअल रूप से छिड़काव करने में तीन से चार घंटे लगते थे, लेकिन ड्रोन से यह 10 मिनट में हो सकेगा. प्रति एकड़ कीटनाशक के छिड़काव के दौरान पानी की बचत भी होगी. ड्रोन के उपयोग से कम लागत में अच्छी गुणवत्ता के साथ फसलों का उत्पादन हो सकेगा. फसलों को समय पर कीटों से बचाने में मदद मिलेगी.