Gold Price Today : सोना लुढ़का, चांदी में बड़ी गिरावट, जानें क्या है 10 ग्राम सोने का ताजा भाव

Gold Silver Price, 2nd May 2021: बुलियन के वैश्विक बाजार में नरमी देखी जा रही है, सोने-चांदी दोनों ही धातुओं में बड़ी गिरावट देखी जा रही है. पिछले कारोबारी सत्र में फ्यूचर यानी वायदा कीमतों में भी गिरावट देखी गई है.

Gold Price Today : सोना लुढ़का, चांदी में बड़ी गिरावट, जानें क्या है 10 ग्राम सोने का ताजा भाव

Gold Prices today: सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट आई है, वहीं फ्यूचर कीमतें भी गिरी हैं.

नई दिल्ली:

बुलियन के वैश्विक बाजार में नरमी देखी जा रही है, सोने-चांदी दोनों ही धातुओं में बड़ी गिरावट देखी जा रही है. पिछले कारोबारी सत्र में फ्यूचर यानी वायदा कीमतों में भी गिरावट देखी गई है. वैश्विक बाजार में नरमी आने से स्थानीय सर्राफा बाजार में भी शुक्रवार को सोने का दाम 191 रुपये घटकर 46,283 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है. पिछले दिन के कारोबार में सोना 46,474 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर बंद हुआ था.

सोने को देखते हुए चांदी में भी 1,062 रुपये की बड़ी गिरावट आ गई और भाव 67,795 रुपये प्रति किलो ग्राम रह गया. पिछले दिन में यह 68,857 रुपये पर बंद हुई थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 1,769 डालर प्रति औंस पर नरम रहा वहीं चांदी 25.92 डालर प्रति औंस पर स्थिर रही.

मोतिलाल ओसवाल फाइनेंसिल सविर्सिज में जिंस शोध के उपाध्यक्ष नवनीत दमाणी ने कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था के सकारात्मक आंकड़े आने और अमेरिकी बॉंड में प्राप्ति ऊंची होने से पीली धातु को लेकर आकर्षण कम हो गया.

गोल्ड-सिल्वर की फ्यूचर कीमतों की चाल

आखिरी कारोबारी सत्र के मुताबिक, मजबूत हाजिर मांग के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे स्थानीय वायदा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 44 रुपये की तेजी के साथ 46,770 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया था. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जून महीने की डिलिवरी के लिये सोने की कीमत 44 रुपये यानी 0.09 प्रतिशत की तेजी के साथ 46,770 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई. इसमें 10,702 लॉट के लिये कारोबार हुआ. विश्लेषकों के अनुसार, कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से सोने के भाव में तेजी आई. वैश्विक स्तर पर न्यूयार्क में सोने की कीमत 0.24 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,772.50 डॉलर प्रति औंस हो गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, चांदी की वायदा कीमतों में गिरावट आई है. कमजोर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों को घटाया जिससे वायदा कारोबार में शुक्रवार को चांदी की कीमत 55 रुपये की गिरावट के साथ 68,582 रुपये प्रति किलो रह गई.
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी के जून वायदा अनुबंध का भाव 55 रुपये यानी 0.08 प्रतिशत की गिरावट के साथ 68,582 रुपये प्रति किलो रह गया. इस वायदा अनुबंध में 8,513 लॉट के लिये सौदे किये गये. वैश्विक स्तर पर, न्यूयार्क में चांदी का भाव 0.26 प्रतिशत की गिरावट के साथ 26.05 डालर प्रति औंस रह गया.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)