''हम मैराथन दौड़ रहे, 100 मीटर फर्राटा नहीं'' : कोरोना टीकाकरण पर सरकार

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, कोरोना के नए केसों में आई कमी के कारण देश में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से नीचे चल रहा है. 

''हम मैराथन दौड़ रहे, 100 मीटर फर्राटा नहीं'' : कोरोना टीकाकरण पर सरकार

देश में कोरोना के नए केसों की संख्‍या लगातार कम हो रही है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना के केसों की संख्‍या में लगातार कमी आ रही है, इसके कारण पॉजिटिविटी रेट भी गिरा है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, कोरोना के नए केसों में आई कमी के कारण देश में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से नीचे चल रहा है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा कि भारत में केस में कमी आ रही है. एक सप्ताह में देश में कोरोना के केसों की संख्‍या में काफी कमी आई है. देश के 100 जिलों में 100 से ज्यादा केस आ रहे है. एक्टिव केस भी हर दिन कम हो रहे है औ अब सिर्फ 5,09,637 एक्टिव केस हैं.

उन्‍होंने इसके साथ ही कहा कि अब देश मे रिकवरी रेट में लगातार बढ़ोतरी हुई है और अब ये 97% है. 71 जिलों में ही केस पाजिटिविटी 10% से ज्यादा है. उन्‍होंने बताया कि यूएस की पूरी आबादी से ज्यादा वैक्सीनेशन भारत में हो चुकी है.नीति आयोग के सदस्‍य डॉ. वीके पॉल ने इस मौके पर लोगों को सजग रहने की भी सलाह दी. उन्‍होंने कहा कि दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है. कुछ जिलों में समस्या है. कुछ राज्‍यों में भारत सरकार की टीम भेजी गई है. पॉल ने कहा कि हमें चैन ऑफ ट्रांसमिशन वहीं रोकना है. वैश्विक स्थिति का जिक्र करते हुए उन्‍होंने बताया कि यूरोप में केस बढ़े है. यूके, इज़राइल, रूस में केस ऊपर गए है. इस वायरस से लड़ाई अब भी जारी है.कोरोना टीकाकरण को लेकर सरकार ने कहा, 'हम मैराथन दौड़ रहे, 100 मीटर फर्राटा नहीं.' आशय यह लगाया जा सकता है कि टीकाकरण की प्रक्रिया लंबी चलेगी और इसमें एक जैसी रफ्तार बनाए रखनी होगी.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोरोना वैक्‍सीन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दिए गए एफिडेविट पर डॉ. पॉल ने कहा कि ये स्टेटमेंट हमने मॉन्युफैक्चरर्स से बातचीत करके दिया था. उम्मीद थी कि इतनी मिलेगी, जिसे देश के साथ साझा किया था. मैन्युफैक्चररर्स ने जो रोडमैप दिया था, उसे हमने साझा किया था. उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार ने जो कोशिश की है उसमें पॉजिटिव न्यूज आती है. 
जायडस, स्‍पूतनिक लाइट और मोडर्ना को लेकर अच्छी न्यूज आई है. उन्‍होंने बताया कि कोरोनवायरस के नए वेरिएंट 'डेल्टा प्लस' के 12 राज्यों में 56 केस हैं.डॉ. वीके पॉल ने बताया कि पंजाब के पुलिस पर्सनल एक स्टडी हुई जो PGI चंडीगढ़ और पंजाब सरकार ने की है. 4868 पुलिसवालों को कोई वैक्सीन नही मिली और 15 मौत हुई. प्रति हज़ार पर करीब तीन मौत हुई जबकि 35856 पुलिसवालों को एक डोज मिली और सिर्फ 9 मौत हुई. 0.25 प्रति हज़ार42720 को दोनो डोज मिली और सिर्फ 2 की मौत हुई. ये 0.05 प्रति एक हज़ार पर यानी वैक्सीन से सुरक्षा दे रही हैं. सिंगल और डबल डोज सेप्रोटेक्शन मिल रही है.