श्रीनगर-शारजाह उड़ान GoFirst Flight को अपने एयरस्पेस से गुजरने की इजाज़त दे पाकिस्‍तान : भारत

पाकिस्तान ने 31 अक्टूबर से 30 नवंबर 2021 की अवधि के लिए ‘गो फर्स्ट’ की फ्लाइट को मंजूरी देने से इंकार कर दिया.

श्रीनगर-शारजाह उड़ान GoFirst Flight को अपने एयरस्पेस से गुजरने की इजाज़त दे पाकिस्‍तान : भारत

पाक हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल के लिए भारत लगातार कर रहा कोशिश. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

पाकिस्तान ने ‘गो फर्स्ट' की श्रीनगर-शारजाह फ्लाइट के लिए अपने हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने की मंजूरी देने से मना कर दिया था. सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान के इस इनकार के चलते फ्लाइट को लंबा रास्ता तय करना पड़ा था. फ्लाइट को संयुक्त अरब अमीरात पहुंचने के लिए गुजरात से होकर गुजरना पड़ा था.

इससे पहले पाकिस्तानी अधिकारियों ने 23, 24, 26 और 28 अक्टूबर 2021 को श्रीनगर-शारजाह सेक्टर को संचालित करने के लिए ‘गो फर्स्ट' की फ्लाइटों को हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल की मंजूरी दी थी.

इसके बाद, पाकिस्तान ने 31 अक्टूबर से 30 नवंबर 2021 की अवधि के लिए ‘गो फर्स्ट' की फ्लाइट को मंजूरी देने से इंकार कर दिया.

राजनयिक चैनलों के माध्यम से इस मामले को तुरंत पाकिस्तान के साथ उठाया गया था. पाकिस्तान से अनुरोध किया गया है कि इस हवाई मार्ग पर टिकट बुक करने वाले आम लोगों के व्यापक हित में ‘गो फर्स्ट' फ्लाइट के लिए हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने की मंजूरी दे.

एक सूत्र ने बताया, “पाकिस्तानी अधिकारियों ने 23, 24, 26 और 28 अक्टूबर को श्रीनगर-शारजाह सेक्टर पर गोफर्स्ट उड़ान के परिचालन को मंजूरी दी थी.” सूत्रों ने बताया कि इसके बाद पाकिस्तान ने उस उड़ान को 31 अक्टूबर से 30 नवंबर की अवधि के लिए मंजूरी को रोक दिया. सूत्र ने कहा, “इस मामले को राजनयिक माध्यमों से तत्काल पाकिस्तान के समक्ष उठाया गया है और हमने पाकिस्तान से अनुरोध किया है कि जिन लोगों ने टिकट बुक करवाए हैं, उन आम लोगों के हित को देखते हुए इस उड़ान को पाकिस्तानी हवाईक्षेत्र से गुजरने की अनुमति दी जाए.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अधिकारियों के अनुसार पाकिस्तान ने मंगलवार को इसकी अनुमति नहीं दी, जिसके बाद विमान को गुजरात के ऊपर से होकर गुजरना पड़ा और इस वजह से यात्रा में 40 मिनट की देर हुई. वापसी में भी विमान को इतनी देर हुई. अधिकारियों ने कहा कि उड़ान सेवा को अनुमति देने से मना करने का पाकिस्तानी सरकार ने कोई कारण नहीं बताया है. (साथ में एजेंसी इनपुट)