विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 05, 2021

वैक्सीन की पहली खुराक देने में भारत ने अमेरिका को पछाड़ा, अब तक इतने लोगों को पहली डोज

पॉल ने कहा, "आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोविड टीके की कम से कम एक खुराक लेने वाले लोगों की संख्या 17.2 करोड़ हो गयी है, जबकि अमेरिका में यह संख्या 16.9 करोड़ है."

Read Time: 3 mins
वैक्सीन की पहली खुराक देने में भारत ने अमेरिका को पछाड़ा, अब तक इतने लोगों को पहली डोज
देश के 377 जिलों में कोविड-19 की संक्रमण दर पांच प्रतिशत से कम (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ भारत में टीकाकरण अभियान (Vaccination Drive) चल रहा है. ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका दिया जा रहा है ताकि वैश्विक महामारी पर काबू पाया जा सके. इस बीच, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉक्टर वी.के. पॉल ने कहा कि भारत ने कोरोना वैक्सीन (COVID-19 vaccine) की पहली खुराक लेने वाले लोगों की संख्या के मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है. साथ ही सरकार टीकाकरण की प्रक्रिया में तेजी लाने के काम में जुटी है.

पॉल ने कहा, "आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोविड टीके की कम से कम एक खुराक लेने वाले लोगों की संख्या 17.2 करोड़ हो गयी है, जबकि अमेरिका में यह संख्या 16.9 करोड़ है. हमने कोविड टीके की कम से कम एक खुराक लेने वाले लोगों की संख्या के मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है. यह आश्वस्त करता है कि हम टीका अभियान में लगातार सुधार कर रहे हैं और इसे तेज कर रहे हैं. आने वाले दिनों में इसे और भी तेज किया जाएगा.''

वैक्सीनेशन का उच्च स्तर हासिल करने के लिए देश को कुछ और समय चाहिए इस बात पर जोर देते हुए उन्होंने कहा, "जब पीक घट रहा है, तो लोग फिर से जनवरी और फरवरी वाला रवैया अपनाने लगे हैं. वायरस फिर से आ सकता है. वैक्सीनेशन का उच्च स्तर प्राप्तच करने के लिए हमें कुछ और समय की जरूरत है."

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कोविड के नए मामलों में रोजाना गिरावट आ रही है. सात मई को संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आने के बाद से नए मामलों में करीब 68 प्रतिशत की कमी आयी है. उन्होंने कहा कि दस मई को कोविड-19 के उपचाराधीन रोगियों की संख्या चरम पर पहुंचने के बाद से अब तक इनकी तादाद में 21 लाख से अधिक की कमी दर्ज की गयी है.

सरकार ने कहा कि फिलहाल देश के 377 जिलों में कोविड-19 की संक्रमण दर पांच प्रतिशत से कम है। सात मई को समाप्त हुए सप्ताह में ऐसे जिलों की संख्या 92 थी. 

(भाषा और एएनआई के इनपुट के साथ)

वीडियो: क्या मुंबई में सरकारी अस्पतालों में टीके की कमी है?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;