भारत में Omicron वेरिएंट से पहली मौत, 72 वर्ष का मरीज़ अस्‍पताल में था भर्ती : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय सूत्र

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि जयपुर मेंयह मौत हुई है. 72 साल का मरीज ओमिक्रॉन पॉजिटिव हुआ था, फिर नेगेटिव होने के बाद भी कॉम्प्लिकेशंस की वजह से अस्पताल में ही एडमिट रहा.

भारत में Omicron वेरिएंट से पहली मौत, 72 वर्ष का मरीज़ अस्‍पताल में था भर्ती : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय सूत्र

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली :

First death from omicron variant in India:  कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से देश में पहली मौत हुई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि जयपुर में हुई यह मौत हुई है. 72 साल का मरीज ओमिक्रॉन पॉजिटिव हुआ था, फिर नेगेटिव होने के बाद भी कॉम्प्लिकेशंस की वजह से अस्पताल में ही एडमिट रहा. स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्र ने कहा कि इसको ओमिक्रॉन से ही मौत माना जाएगा क्योंकि uninterrupted hospitalisation था.गौरतलब है कि पूरी दुनिया सहित भारत में इस समय कोरोना के नए मामलों की संख्‍या तेजी से बढ़ी है. ओमिक्रॉन वैरिएंट को कोरोना मामलों की संख्‍या में आए इस उछाल का कारण माना जा रहा है.

COVID-19: बढ़ते मामलों के बीच केंद्र ने बदलीं होम आइसोलेशन की गाइडलाइन - जानें नए नियम

भारत में कोरोना वायरस के नए मामलों में बुधवार का तेज उछाल देखने को मिला. पिछले 24 घंटे में 55.4 फीसदी उछाल के साथ COVID-19 के 58,097 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या 35,018,358 पहुंच गई है. सक्रिय मरीजों की संख्या भी 2 लाख पार कर चुकी है. पूरे देश में अभी एक्टिव मामलों की कुल संख्या 214,004 है. वहीं, एक दिन में 15,389 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं, अब तक कुल 34,321,803 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं. देश में रिकवरी रेट अभी 98.01 फीसदी है.मौत के आंकड़ों की बात करें तो पिछले 24 घंटे में 534 लोगों ने कोरोना संक्रमण की वजह से जान गंवाई है. जिसमें केरल में मौत का पुराना आंकड़ा 432 जोड़ा गया है. अब तक कुल 482,551 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो चुकी है.

कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी, दिल्ली में आज आ सकते हैं 10 हजार केस : सरकार

ओमिक्रॉन की बात करें तो देश में इस वैरिएंट के मरीजों की संख्या दो हजार पार हो चुकी है. अब तक कुल 2,135 मामले दर्ज किए गए हैं. ये सभी मामले 24 राज्यों से सामने आए हैं. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 653 और दिल्ली में 464 मामले हैं. हालांकि, इनमें से  828 ओमिक्रॉन के मरीज ठीक भी हो चुके हैं.

प्राइवेट अस्पताल कोरोना मरीजों के इलाज के लिए बेड करें आरक्षित : दिल्ली सरकार का आदेश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com