कोरोना से जंग में भारतीय नौसेना भी तैयार, विदेशों से ऑक्सीजन लेकर आ रहे युद्धक पोत

भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने विदेशों से ऑक्सीजन (Oxygen) से भरे क्रायोजेनिक कंटेनर लाने के लिए विशेष अभियान की शुरुआत की है.

कोरोना से जंग में भारतीय नौसेना भी तैयार, विदेशों से ऑक्सीजन लेकर आ रहे युद्धक पोत

युद्धक पोत ऑक्सीजन लेकर आ रहे हैं. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कोरोना संकट के बीच भारतीय नौसेना तैयार
  • ऑक्सीजन लाने के लिए युद्धक पोत तैनात
  • बहरीन, सिंगापुर और थाईलैंड से ला रहे ऑक्सीजन
नई दिल्ली:

भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने विदेशों से ऑक्सीजन (Oxygen) से भरे क्रायोजेनिक कंटेनर लाने के लिए विशेष अभियान की शुरुआत की है क्योंकि कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामलों में बेतहाशा बढ़ोतरी के कारण देश में ऑक्सीजन की भारी किल्लत है. अधिकारियों ने बताया कि भारतीय नौसेना के युद्धक पोत शुरू में बहरीन, सिंगापुर और थाईलैंड से ऑक्सीजन लेकर आ रहे हैं.

उन्होंने बताया कि दो पोत, आईएनएस कोलकाता और आईएनएस तलवार बहरीन में मनामा बंदरगाह पर पहुंच चुके हैं, जो 40 मीट्रिक टन तरल ऑक्सीजन मुंबई लाएंगे. अधिकारियों ने कहा कि एक अन्य पोत आईएनएस जलाश्व बैंकॉक रवाना हो गया है जबकि आईएनएस ऐरावत इसी मिशन के लिए सिंगापुर जा रहा है.

'भारत के साथ खड़े हैं' : कोरोना संकट के बीच अमेरिका से मेडिकल हेल्प की पहली खेप दिल्ली पहुंची

भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने कहा, ‘‘भारतीय नौसेना ने ऑपरेशन समुद्र सेतु द्वितीय की शुरुआत की है ताकि ऑक्सीजन की जरूरतों को पूरा करने के राष्ट्रीय मिशन को मजबूत किया जा सके.''

भारतीय नौसेना ने पिछले वर्ष ऑपरेशन समुद्र सेतु की शुरुआत 'वंदे भारत' मिशन के तहत की थी, जिसके तहत इसने मालदीव, श्रीलंका और ईरान में फंसे 4000 भारतीयों को स्वदेश लाया था.

Watch Video: अमेरिकी वायुसेना के 2 जंबो जेट ने ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर भारत के लिए भरी उड़ान

भारतीय वायुसेना भी पिछले कुछ दिनों से दुबई और सिंगापुर से खाली क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर लेकर आई है ताकि ऑक्सीजन आपूर्ति के सरकार के प्रयासों को सुदृढ़ किया जा सके.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को टीका, इसलिए जरूरी है वैक्सीन



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)