यूपी में इंटरमीडिएट स्कूल अगस्त मध्य से खुलेंगे, कॉलेज-यूनिवर्सिटी भी 1 सितंबर से खोले जाएंगे

UP Schools Colleges Reopen: उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना के मामले लंबे समय से 100 से कम होने को देखते हुए यह फैसला लिया है. पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड जैसे राज्य पहले ही दो अगस्त से स्कूल-कॉलेज खोल चुके हैं.

यूपी में इंटरमीडिएट स्कूल अगस्त मध्य से खुलेंगे, कॉलेज-यूनिवर्सिटी भी 1 सितंबर से खोले जाएंगे

UP Schools Open News : यूपी सरकार ने छोटी कक्षाओं के स्कूल खोलने पर अभी फैसला नहीं लिया

लखनऊ:

UP School Colleges Reopen : यूपी में इंटरमीडिएट स्कूल (Intermediate Schools) अगस्त मध्य से 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे, कॉलेज-यूनिवर्सिटी भी 1 सितंबर से खोले जाएंगे. उत्तर प्रदेश सरकार (Yogi Adityanath ) ने कोरोना के मामले लंबे समय से 100 से कम होने को देखते हुए यह फैसला लिया है. पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड जैसे राज्य पहले ही दो अगस्त से स्कूल-कॉलेज खोल चुके हैं. जबकि दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने भी स्कूल खोलने के लिए भी अभिभावकों, छात्रों और विद्यालय प्रबंधन के बीच रायशुमारी कराई है. स्कूल-कॉलेजों और यूनिवर्सिटी (University) को कोरोना संबंधी गाइडलाइन का पालन करने को कहा गया है. यूपी बोर्ड के परीक्षा परिणाम (UP Board Results 2021 ) पहले ही घोषित हो चुके हैं.

UP Board Class 10, 12th Result 2021: यूपी बोर्ड रिजल्ट से नहीं हैं संतुष्ट तो यहां करें शिकायत
 

एएनआई के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में 16 अगस्त से इंटरमीडिएट के स्कूल खोले जाएंगे. लेकिन एक दिन में 50 फीसदी क्षमता के बराबर ही छात्र उपस्थित होंगे.यानी छात्र एक-एक दिन छोड़कर स्कूल जाएंगे. जबकि कॉलेज और विश्वविद्यालयों (College University Admission Process) को 1 सितंबर से खोलने का फैसला किया गया है. राज्य सरकार ने कॉलेज और विश्वविद्यालयों से प्रवेश प्रक्रिया 5 अगस्त से प्रारंभ करने को कहा गया है. गौरतलब है कि यूपी बोर्ड ने रविवार को ही 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणामों का ऐलान किया था. इसमें दोनों ही क्लास में 99 फीसदी से ज्यादा छात्र उत्तीर्ण हुए थे. यूपी बोर्ड की 10वीं में करीब 30 लाख और 12वीं में 26 लाख से ज्यादा छात्र हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि ज्यादा राज्यों के शिक्षा बोर्डों ने 10वीं और 12वीं के नतीजों का ऐलान कर दिया है. सीबीएसई बोर्ड ने भी आंतरिक मूल्यांकन के बाद परीक्षाओं के नतीजे घोषित कर दिए हैं. इस बार कोरोना महामारी के कारण यूपी, सीबीएसई औऱ कई अन्य राज्यों के शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के एग्जाम कैंसल कर दिए थे. इसके बाद आंतरिक मूल्यांकन के तहत परिणाम घोषित किए गए हैं.