अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के पूर्व ITBP की महिलाओं ने दिखाया दमखम, 17 पदक जीते 

ITBP के पर्वतारोहियों ने वर्ष 2021 में अब तक देश-विदेश में रिकॉर्ड 220 चोटियों पर पताका फहराई है. आईटीबीपी के पर्वतारोहियों ने 31 अगस्त को माउंट लियो पारगिल (22,222 फीट) और माउंट गंगोत्री-II (21,615 फीट) की चोटियों पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के पूर्व ITBP की महिलाओं ने दिखाया दमखम, 17 पदक जीते 

ITBP के खिलाड़ियों ने कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए क्वालीफाई भी किया

नई दिल्ली:

कोरोना काल में अभ्यास की अड़चनों को दरकिनार करते हुए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताओं में  शानदार प्रदर्शन किया है. आईटीबीपी को विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में मिले कुल 26 में से 17 पदक महिलाओं ने जीते हैं. 

वर्ष 2021 में अब तक आईटीबीपी के पर्वतारोहियों (ITBP Mountaineering) ने देश-विदेश में रिकॉर्ड 220 चोटियों पर पताका फहराई है. आईटीबीपी के पर्वतारोहियों ने 31 अगस्त को माउंट लियो पारगिल (22,222 फीट) और माउंट गंगोत्री-II (21,615 फीट) की चोटियों पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की. 20 दिसंबर, 2020 को आईटीबीपी की सेंट्रल बॉक्सिंग टीम की सदस्य मनीषा मौन ने 57 किलो वर्ग के फाइनल में हमवतन खिलाड़ी साक्षी को हराकर जर्मनी के कोलोन में बाक्सिंग विश्व कप प्रतियोगिता का स्वर्ण पदक जीता. इस साल 1-7 मार्च तक स्पेन के कैस्टेलियन में अंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग टूर्नामेंट ‘बॉक्सम' में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए मनीषा को एलीट महिला टीम में भी चुना गया.

22 जनवरी 2021 को आईटीबीपी की आइस हॉकी टीम ने गुलमर्ग, जम्मू-कश्मीर में 10वीं राष्ट्रीय आइस हॉकी चैंपियनशिप ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में यू.टी. लद्दाख को 5-1 से हराकर राष्ट्रीय आइस हॉकी प्रतियोगिता जीत ली. इस चैंपियनशिप में देश की 8 शीर्ष राष्ट्रीय टीमों ने भाग लिया था. आईटीबीपी आइस हॉकी टीम 3 प्रतिष्ठित टूर्नामेंट- फायर एंड फ्यूरी कप, लद्दाख एल0जी0 कप और खेलो इंडिया चैंपियनशिप में उप विजेता भी रही.

आईटीबीपी की वुशु टीम ने चंडीगढ़ में 29वीं सीनियर नेशनल वुशु चैंपियनशिप में कुल 7 पदक जीते.इसमें 3 स्वर्ण पदक, 3 रजत पदक और पुरुषों की 85 किलो कैटेगरी और +90 किलो कैटेगरी में 01 कांस्य पदक जीता. महिलाओं की 56 किलो वर्ग में विद्यापति चानू ने स्वर्ण और संयोगिता सिंह ने रजत पदक जीता. प्रियंका ने 45 किलो वर्ग में स्वर्ण पदक जीता. 70 किलो भार वर्ग में मेनका देवी ने स्वर्ण पदक जीता. हरीश ने पुरुषों की 85 किलो भार कैटेगरी में रजत पदक पाया. 52 किलो में चोबा देवी ने रजत पदक और +90 किलोग्राम में प्रदीप ने कांस्य  पदक जीता. महिला टीम ने ओवरऑल चैंपियनशिप ट्रॉफी जीती, जबकि आईटीबीपी की टीम ने चैंपियनशिप में तीसरा स्थान हासिल किया. 

जम्मू -कश्मीर के गुलमर्ग में ‘खेलो इंडिया' शीतकालीन खेलों के दूसरे संस्करण में, आईटीबीपी स्कीयर प्रिंस कुमारी और बबीता ने महिलाओं की 10 किलोमीटर क्रॉस कंट्री में क्रमश: स्वर्ण और रजत पदक जीते. प्रिंस कुमारी ने महिलाओं की 5 किलोमीटर क्रॉस कंट्री में स्वर्ण पदक तथा 1.4 किलोमीटर स्प्रिंट रेस में रजत पदक भी जीता. आईटीबीपी ने खेलों में 02 स्वर्ण और 02 रजत पदक जीते। बायथलॉन वुमन नेशनल में 7.5 किमी. क्रॉस कंट्री में 01 स्वर्ण व 01 रजत पदक जीता.

आईटीबीपी. की केंद्रीय जूडो टीम के खिलाड़ी करमबीर का चयन एशिया ओशिनिया जूडो चैंपियनशिप में हुआ. 3 से 10 जनवरी 2021 तक नई दिल्ली में राष्ट्रीय घुड़सवारी चैंपियनशिप, ड्रेसाज में आईटीबीपी की केंद्रीय घुड़सवारी टीम के खिलाड़ी रावेश्वर सिंह राणा ने 2 रजत पदक जीते. मार्च 2021 में राष्ट्रीय घुड़सवारी चैंपियनशिप के टेंट पेगिंग इवेंट में अमित छेत्री ने कांस्य पदक जीता.16 से 18 जनवरी, 2021 तक भोपाल में आयोजित 10वीं राष्ट्रीय केनो मैराथन चैंपियनशिप में आईटीबीपी की सेंट्रल वाटर स्पोर्ट्स टीम की खिलाड़ी पी एच सोनिया देवी ने 01 स्वर्ण पदक जीता.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

29 से 31 जनवरी, 2021 तक यूपी के आगरा में आयोजित 23 वीं सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती  चैंपियनशिप में आईटीबीपी की केंद्रीय महिला कुश्ती टीम की खिलाडी विद्या रानी, अंजलि और जसप्रित ने 01 कांस्य पदक (कुल 03 कांस्य  पदक) जीते. महामारी के समय में आईटीबीपी के खिलाड़ियों द्वारा अब तक 26 पदक जीते गए हैं. अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में 1 स्वर्ण, राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं  में 6 स्वर्ण, 6 रजत व 5 कांस्य पदक, खेलो इंडिया में 2 स्वर्ण, 3 रजत एवं आइस हॉकी की प्रतियोगिताएं में 3 रजत पदक जीते हैं.