दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता Dilip Kumar नहीं रहे, 98 साल की उम्र में ‘ट्रेजेडी किंग' का निधन

Dilip Kumar dies at 98: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का 98 की उम्र में निधन हो गया है. दिलीप कुमार काफी समय से बीमार चल रहे थे.

मुंबई:

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) नहीं रहे. लंबी बीमारी के बाद 98 वर्ष की आयु में मुंबई के एक अस्पताल में बुधवार को उनका निधन हो गया.हिंदी फिल्म जगत में ‘ट्रेजेडी किंग' के नाम से मशहूर दिलीप कुमार मंगलवार से हिंदुजा अस्पताल की गैर-कोविड गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती थे. दिलीप कुमार के निधन से फिल्म जगत समेत देशभर में शोक की लहर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश की दिग्गज हस्तियों ने दिलीप कुमार के निधन पर शोक व्यक्त किया है. आज शाम 5:00 बजे सांताक्रूज़, मुंबई में जुहू क़ब्रिस्तान में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

दिलीप कुमार का इलाज कर रहे डॉ. जलील पारकर ने ‘पीटीआई-भाषा' से कहा, ‘‘लंबी बीमारी के कारण सुबह साढ़े सात बजे उनका निधन हो गया.'' अभिनेता को पिछले एक महीने में कई बार अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिलीप कुमार के निधन पर कहा, "दिलीप कुमार को सिनेमा जगत के लेजेंड के रूप में याद किया जाएगा. वह अद्वितीय प्रतिभा के धनी थे. इसी कारण कई पीढ़ियों के दर्शक उन्हें देख मंत्रमुग्ध रहते थे. उनका दुनिया से जाना हमारे सांस्कृतिक जगत के लिए एक क्षति है. उनके परिवार, दोस्तों और असंख्य प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं." 

कुमार के पारिवारिक मित्र फैजल फारूकी ने अभिनेता के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा, ‘‘भारी मन और बेहद दु:ख के साथ, मैं यह घोषणा कर रहा हूं कि कुछ मिनट पहले हमारे प्यारे दिलीप साहब का निधन हो गया. हम अल्लाह के बंदे हैं और हमें उनके पास ही लौटकर जाना होता है.''

हिंदी फिल्मों के सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में गिने जाने वाले दिलीप कुमार ने 1944 में ‘ज्वार भाटा' फिल्म से अपने कॅरियर की शुरुआत की थी और अपने पांच दशक लंबे कॅरियर में ‘मुगल-ए-आजम', ‘देवदास', ‘नया दौर' तथा ‘राम और श्याम' जैसी अनेक हिट फिल्में दीं. वह आखिरी बार 1998 में आई फिल्म ‘किला' में नजर आए थे.

READ ALSO: जब टूटा फ्रिज देख सायरा बानो की आंखों में आ गए आंसू, दिलीप कुमार का था ये रिएक्शन

दिलीप कुमार को सबसे पहले 6 जून को अस्पताल लाया गया था और वह ऑक्सीजन सपोर्ट पर थे. एनसीपी सुुप्रीमो शरद पवार दिलीप कुमार के स्वास्थ्य का जायजा लेने के लिए हिंदुजा अस्पताल पहुंचे थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्वास्थ्य संबंधी वजहों से पिछले कुल सालों से दिलीप कुमार कई अस्पताल में भर्ती हुए थे.कुछ साल पहले, अभिनेता ने अपना 94वां जन्मदिन अस्पताल में बिताया था, जहां उनका बुखार और पैर में सूजन का इलाज चल रहा था. दिलीप कुमार के परिवार में उनकी पत्नी सायरा बानो हैं.