तेलंगाना में ड्रोन से पहुंचाई जाएगी वैक्सीन, उड्डयन मंत्रालय ने दी मंजूरी

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Aviation) ने शुक्रवार को तेलंगाना (Telangana) को प्रायोगिक रूप से टीका पहुंचाने के लिए ड्रोन के इस्तेमाल की अनुमति दे दी.

तेलंगाना में ड्रोन से पहुंचाई जाएगी वैक्सीन, उड्डयन मंत्रालय ने दी मंजूरी

मंत्रालय ने तेलंगाना को ड्रोन से टीके पहुंचाने की अनुमति दी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • तेलंगाना में ड्रोन से पहुंचाई जाएगी वैक्सीन
  • नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दी इजाजत
  • तेलंगाना ने नाइट कर्फ्यू 8 मई तक बढ़ाया
हैदराबाद:

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Aviation) ने शुक्रवार को तेलंगाना (Telangana) को प्रायोगिक रूप से टीका पहुंचाने के लिए ड्रोन के इस्तेमाल की अनुमति दे दी. हालांकि, यह प्रयोग दृश्यता सीमा तक ही सीमित होगा. मंत्रालय ने अपने बयान में स्पष्ट नहीं किया है कि प्रायोगिक रूप से ड्रोन के जरिए किस टीके को पहुंचाया जाएगा. मंत्रालय ने ट्विटर पर बताया कि उसने तेलंगाना सरकार को मानवरहित विमान प्रणाली (यूएएस) नियम-2021 में सशर्त छूट दृश्यता सीमा में प्रायोगिक रूप से ड्रोन का इस्तेमाल कर टीका पहुंचाने के लिए दी है.

आदेश में स्पष्ट किया गया है कि यह छूट अगले एक साल या किसी अन्य आदेश तक ही दी गई है. उल्लेखनीय है कि मंत्रालय ने 22 अप्रैल को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) को COVID-19 टीके को ड्रोन से पहुंचाने की व्यावहारिकता का अध्ययन करने की अनुमति दी थी.

तेलंगाना हाईकोर्ट ने लॉकडाउन पर फैसला लेने के लिए राज्य सरकार को दिया 48 घंटे का अल्टीमेटम

वहीं, तेलंगाना सरकार ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा कि ‘मेडिसिन फ्रॉम स्काई' (एमएफटीएस) कार्यक्रम को एक साल के लिए व्यावहारिक अध्ययन के तहत दृश्यता सीमा के दायरे में अनुमति मिल गई है. इसमें कहा गया कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के सहयोग और मागदर्शन के साथ इस तरह के परीक्षण के लिए जरूरी मंजूरी और छूट अंतत: मिल गई है.

तेलंगाना सरकार का फैसला, 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द, 12वीं की परीक्षाएं स्थगित

तेलंगाना के प्रधान सचिव जयेश रंजन ने कहा कि राज्य स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में उभरती प्रौद्योगिगियों का लाभ उठाने को प्रतिबद्ध है और ड्रोन का उपयोग दूरदराज के क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य देखरेख तक पहुंच सुनिश्चित करेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: मुंबई : मुफ्त ऑक्सीजन पहुँचाने के लिए सिख समुदाय ने शुरू किया देसी कॉल सेंटर



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)