महाराष्ट्र में कोरोना से हालात बेकाबू; सरकार का नाइट कर्फ्यू, वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान

महाराष्ट्र में शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक सख्त लॉकडाउन रहेगा यानी वीकेंड में लॉकडाउन रहेगा. यह फैसला लेने से पहले सभी लोगों से बात की गई.

मुंबई:

महाराष्ट्र में कोरोनावायरस (Coronavirus) के नए मामलों में उछाल के बीच राज्य सरकार ने रविवार को कई अहम फैसले किए. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में महाराष्ट्र में सोमवार से नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है. कोरोना को रोकने के लिए सख्त नियम बनाए गए हैं, जिसे कल शाम 8 बजे से लागू किया जाएगा. रात 8 से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू रहेगा और दिन भर धारा 144 लागू रहेगी, जिसके तहत 5 से ज़्यादा लोग जमा नहीं होंगे. इसके साथ ही वीकेंड पर लॉकडाउन रहेगा. शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक स्ट्रिक्ट लॉकडाउन रहेगा. 

कैबिनेट की बैठक में फैसला किया गया है कि मॉल, रेस्टोरेंट और बार इत्यादि को बंद किया जाएगा. हालांकि, पार्सल की व्यवस्था शुरू रहेगी. अति आवश्यक सेवाएं शुरू रहेंगी. सरकारी कार्यालय और दफ्तर 50 फीसदी क्षमता के साथ काम करेंगे. इंडस्ट्री पूरी तरह चालू रहेगी. वर्करों पर कोई पाबंदी नहीं है. कंस्ट्रक्शन साइट जहां वर्कर को रहने की सुविधा है, वो कंस्ट्रक्शन साइट चालू रहेंगे.

सरकारी ठेके में जहां निर्माण का काम शुरू है, वो चालू रहेंगे. सब्ज़ी मंडियों पर कोई निर्बंध नहीं है, लेकिन भीड़ कम करने के लिए नियम बनाए गए हैं.

महाराष्ट्र में शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक सख्त लॉकडाउन रहेगा यानी वीकेंड में लॉकडाउन रहेगा. यह फैसला लेने से पहले सभी लोगों से बात की गई.  वीकेंड में अति आवश्यक सेवाओं को छोड़ सबकुछ बंद रहेगा.

बैठक में फैसला लिया गया है कि शूटिंग में जहां भीड़ नहीं होगी, वहाँ काम शुरू रह सकता है. थिएटर बंद रहेंगे. सभी यातायात सुविधाएं पहले की तरह शुरू रहेंगी. पब्लिक ट्रांसपोर्ट 50 फीसदी की क्षमता से चलेगा.

सरकार के फैसले पर बीजेपी विधायक और प्रवक्ता अतुल भातखलकर ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना को लेकर अभी जो नियम लाए हैं वो बैक डोर से लॉकडाउन लाने का प्रयास किया है. सीएम की निष्क्रियता की वजह से परिस्थिति हाथ से बाहर चली गई है. ऐसे कठिन समय में बीजेपी महाराष्ट्र की जनता और सरकार के साथ खड़ी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार को गरीब आदमी को राशन कार्ड पर फ्री अनाज देना चाहिए और जो केंद्र सरकार और हमारे ऊपर आरोप लगाते हैं, उसे बंद करना चाहिए. सरकार विफलता की जिम्मेदारी ले. इस मुश्किल समय में बीजेपी सरकार के साथ खड़ी है.