Parliament Live Updates : किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस ने सरकार को घेरा

12 सदस्यों के निलंबन के मुद्दे पर राज्यसभा में गतिरोध मंगलवार को भी बरकरार रहा और उच्च सदन की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दो बजकर करीब 10 मिनट पर दोपहर तीन बजे तक और फिर बुधवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

Parliament Live Updates : किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस ने सरकार को घेरा

विपक्षी सदस्यों की 12 निलंबित सदस्यों का निलंबन रद्द करने की मांग.

संसद के मॉनसून सत्र के दौरान शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए 12 सदस्यों के निलंबन के मुद्दे पर राज्यसभा में गतिरोध मंगलवार को भी बरकरार रहा और उच्च सदन की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दो बजकर करीब 10 मिनट पर दोपहर तीन बजे तक और फिर बुधवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी. इससे पहले सुबह बैठक शुरू होने के केवल पांच मिनट बाद ही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी. इस वजह से उच्च सदन में आज भी शून्यकाल और प्रश्नकाल नहीं हो पाये. सदन में विपक्ष के कई सदस्य आसन के समक्ष नारेबाजी कर रहे थे और कांग्रेस के मुख्य सचेतक जयराम रमेश अपनी सीट से आगे आकर कुछ बोलने का प्रयास कर रहे थे.

Parliament Live Updates in Hindi :-

Dec 07, 2021 17:01 (IST)
हंगामे के कारण राज्‍यसभा की कार्यवाही बुधवार 11 बजे तक स्‍थगित
विपक्ष के  सांसदों के लगातार हंगामे के कारण राज्‍यसभा की कार्यवाही 8 दिसंबर के सुबह 11 बजे तक स्‍थगित की गई. 
Dec 07, 2021 16:41 (IST)
रेड अलर्ट का मतलब यूपी में सत्‍ता परिवर्तन होने वाला है : रामगोपाल यादव
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यूपी के  गोरखपुर में लाल टोपी, रेड अलर्ट और लाल बत्ती वाले बयान पर समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता राज्यसभा सांसद रामगोपाल यादव ने NDTVसे कहा कि रेड अलर्ट का मतलब है कि उत्तर प्रदेश में सत्ता परिवर्तन होने वाला है. उन्‍होंने कहा, 'लाल टोपी का मतलब होता है इंकलाब, इंकलाब का मतलब होता है परिवर्तन. लाल टोपी का मतलब है उत्तर प्रदेश से योगी का बेदखल होना.'
Dec 07, 2021 15:01 (IST)
सांसदों का निलंबन संविधान और लोकतंत्र के खिलाफ है- मल्लिकार्जुन खड़गे
Dec 07, 2021 12:51 (IST)
राहुल गांधी ने संसद में दिखाए आंदोलन में शहीद किसानों के नाम
राहुल गांधी ने लोकसभा में सरकार से मांग की है कि आंदोलन के दौरान शहीद हुए किसानों को मुआवजा और परिवार के सदस्यों को नौकरी मिली चाहिए. सरकार को घेरते हुए उन्होंने कहा कि आप की सरकार कह रही है कि कोई किसान शहीद नहीं हुआ और आपके पास नाम नहीं हैं. उन्होंने किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए किसानों के नाम लोकसभा में दिखाते हुए कहा कि किसानों का जो हक है, वह उन्हें मिलना चाहिए.
Dec 07, 2021 12:51 (IST)
कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल :
सरकार के पास किसान आंदोलन के दौरान कितने किसानों की मौत हुई इसके आंकड़े क्यों नहीं है? पंजाब सरकार ने 403 किसानों के परिवारों को मुआवजा दिया है. 100 से ज्यादा किसानों के परिवारजनों को नौकरी दी है. अगर पंजाब सरकार के पास लिस्ट है तो भारत सरकार के पास क्यों नहीं है? हम मांग करते हैं कि भारत सरकार किसान आंदोलन के दौरान जिन किसानों की मौत हुई उनके आंकड़े को वेरीफाई करें और सभी के परिवारजनों को मुआवजा दिया जाए.

Dec 07, 2021 12:50 (IST)
किसान मुद्दे पर सरकार की ओर से जवाब ना दिए जाने पर शशि थरूर :
हैरानी की बात है जब पीएम मोदी देश से माफी मांग रहे हैं. बिना चर्चा के कानून वापस ले रहे हैं. संसद में इस पर कोई बहस ना होना इसका कोई सेंस नहीं है.  हम सदन में बहस करने के लिये आते हैं. देश के सामने आज राहुल गांधी ने सदन में कहा कि आपके पास किसानों के मौत का कोई डाटा नहीं है, हम आपको नाम और पता दे रहे हैं. सरकार अपनी जिम्मेदारी माने. सत्ता पक्ष की ओर से कोई जवाब नहीं. एक शब्द या एक लफ्ज नहीं. हम चाहते हैं कोई तो बोले. 
Dec 07, 2021 11:59 (IST)
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद शक्ति सिंह गोहिल :
जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने कहा था कि एमएसपी का कानून बनना ही चाहिए. लेकिन अब जब वह प्रधानमंत्री हैं तो एमएसपी पर कानून बनाने में लीपापोती कर रहे हैं. एमएसपी पर कमेटी बनाने का फैसला इस मसले को ठंडे बस्ते में डालने की एक रणनीति है. किसानों ने शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन किया है. उनके खिलाफ मामला क्यों दर्ज किए गए? उसके खिलाफ सारे दर्ज किए गए मामले वापस लिए जाने चाहिए. दिल्ली एनसीआर से सटे राज्यों में जो मामले दर्ज हुए हैं वहां बीजेपी की ही सरकार है.
Dec 07, 2021 11:58 (IST)
राज्यसभा 2 बजे तक स्थगित
राज्यसभा में विपक्षी सांसदों ने 12 सांसदों के निलंबन की मांग की. विपक्षी सांसदों के हंगामे के बीच संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा तो दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दिया गया. 
Dec 07, 2021 11:56 (IST)
राज्यसभा के 12 निलंबित सांसदों का प्रदर्शन बुधवार से जारी है. विपक्ष के तमाम नेताओं ने भी इनके समर्थन में गांधी प्रतिमा के सामने नारे लगाए. 'मोदी हटाओ देश बचाओ' और 'लोकतंत्र बचाओ मोदी हटाओ' के नारे लगाए गए.
Dec 07, 2021 11:20 (IST)
सांसदों की गैरहाजिरी पर सख्त पीएम नरेंद्र मोदी
बीजेपी संसदीय दल की बैठक में अटेंडेंस को लेकर पीएम ने कहा कि सदन में सभी सांसदों को रहना चाहिए. चाहे कोई बिल हो या ना हो. पीएम ने सख्ती से कहा कि सांसद अपने में परिवर्तन लाएं नहीं तो परिवर्तन अपने आप हो जाएगा.
Dec 07, 2021 10:42 (IST)
12 सांसदों के निलंबन पर विपक्षी नेता दोपहर एक बजे करेंगे मीडिया को संबोधित.
Dec 07, 2021 10:39 (IST)
किसानों के मुद्दे पर राहुल गांधी ने लोकसभा में दिया स्थगन प्रस्ताव का नोटिस
Dec 07, 2021 10:37 (IST)
कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने किसानों के मुद्दों पर राज्यसभा में दिया कार्य स्थगन प्रस्ताव का नोटिस
Dec 07, 2021 10:35 (IST)
कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में दिया स्थगन प्रस्ताव का नोटिस
Dec 07, 2021 10:33 (IST)
भाजपा संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी