Petrol, Diesel Prices Today: पेट्रोल-डीजल का ताजा रेट जारी, चेक करें आपके शहर में क्या है भाव

Petrol Diesel Rates Today: सरकारी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल का दाम शनिवार को 101.34 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का भाव 88.77 रुपये प्रति लीटर रहा. 

Petrol, Diesel Prices Today: पेट्रोल-डीजल का ताजा रेट जारी, चेक करें आपके शहर में क्या है भाव

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-़डीजल के दाम शनिवार को अपरिवर्तित रहे (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

देशभर में पेट्रोल और डीजल के ऊंचे दामों (Petrol Diesel Rates) के बीच आम आदमी को आज भी तेल के मोर्चे पर कोई खास राहत भरी खबर नहीं मिली. शनिवार यानी 4 सितंबर 2021 को लगातार तीसरे दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ. इससे पहले, बुधवार यानी एक सितंबर को तेल विपणन कंपनियों ने ईंधन के दाम में 13 से 15 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती की थी. सरकारी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल का दाम शनिवार को 101.34 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का भाव 88.77 रुपये प्रति लीटर रहा. 

चार प्रमुख महानगरों (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई) की बात करें तो मुंबई में ईंधन के दाम सबसे ऊपर हैं. यहां पेट्रोल 107.39 रुपये लीटर जबकि डीजल 96.33 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. वहीं, कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 101.72 रुपये जबकि डीजल का दाम 91.84 रुपये लीटर है. इसी प्रकार, चेन्नई में पेट्रोल और डीजल क्रमश: 99.08 रुपये और 93.38 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. 

अगस्त में बढ़ी पेट्रोल की मांग, डीजल की खपत घटी
देश में ईंधन की मांग में अगस्त में मिलाजुला रुख देखने को मिला. इस दौरान जहां पेट्रोल की खपत में बढ़ोतरी जारी रही, वहीं डीजल की मांग घट गई. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. पेट्रोल की बिक्री पहले ही महामारी-पूर्व के स्तर पर पहुंच चुकी है. आंकड़ों के अनुसार, सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ने अगस्त में 24.3 लाख टन पेट्रोल बेचा. यह एक साल पहले की समान अवधि से 13.6 प्रतिशत अधिक है. पेट्रोल की बिक्री का आंकड़ा महामारी-पूर्व के स्तर को पार कर चुका है. अगस्त, 2019 में पेट्रोल की बिक्री 23.3 लाख टन रही थी. वहीं, अगस्त में डीजल की बिक्री पिछले साल के समान महीने से 15.9 प्रतिशत बढ़कर 49.4 लाख टन रही. हालांकि, यह अगस्त, 2019 की तुलना में 9.8 प्रतिशत कम है. अगस्त में डीजल की बिक्री जुलाई की तुलना में भी 9.3 प्रतिशत घटी है. इसकी वजह यह है कि मानसून के दौरान आवाजाही कम रहती है, जिससे डीजल की मांग प्रभावित हुई.

ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम
देश में हर रोज पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें सुबह 6 बजे से हर पेट्रोल पंप पर लागू हो जाती हैं. एक SMS के जरिए आप हर रोज पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर  SMS भेज सकते हैं. आपका मैसेज कुछ ऐसा होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड. अपने इलाके का RSP कोड आप साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. यह मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में लेटेस्ट फ्यूल प्राइस की जानकारी आ जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: घरेलू गैस के दाम में 25 रुपये का इजाफा, 15 दिन में दूसरी बार बढ़ी कीमतें