पीएम मोदी ने हॉकी टीम के कप्तान से की बात, बेल्जियम के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में हार के बाद बढ़ाया हौसला

India-Belgium hockey Semi Final :पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें टीम और उसकी स्किल पर गर्व है. फिलहाल मैच के आधे अंतराल तक भारत औऱ बेल्जियम की टीमें 2-2 गोल की बराबरी पर हैं. 

पीएम मोदी ने हॉकी टीम के कप्तान से की बात, बेल्जियम के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में हार के बाद बढ़ाया हौसला

India-Belgium hockey Semi Final News : पीएम मोदी ने अगले मैच के लिए शुभकामनाएं दीं.

नई दिल्ली:

भारत और बेल्जियम के बीच टोक्यो ओलंपिक में हॉकी के सेमीफाइनल (India vs Belgium Hockey Men's Semi Final ) मैच में भारत भले ही हार गया हो, लेकिन पीएम मोदी समेत पूरा देश उनके हौसले और जज्बे को सलाम कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) ने खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि हार या जीत जिंदगी का हिस्सा है. सेमीफाइनल मैच के बाद पीएम मोदी ने भारतीय हॉकी टीम के कप्तान से फोन पर बात की. उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन पर उनकी तारीफ की और आने वाले मैच के लिए शुभकामनाएं भी दीं.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि हमारी टीम ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic)  में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया औऱ यही मायने रखता है. प्रधानमंत्री ने कहा, मैं टीम को अगले मैच और भावी अभियानों के लिए शुभकामनाएं देता हूं.भारत को अपने खिलाड़ियों पर गर्व है.

पीएम मोदी ने सुबह से हॉकी टीम का यह इतिहास रचने वाला मैच देखा था. उन्होंने ट्वीट कर सुबह भारतीय हॉकी टीम को जीत के लिए शुभकामनाएं भी दी थीं. पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें टीम और उसकी स्किल पर गर्व है. मैच के आधे अंतराल तक भारत औऱ बेल्जियम की टीमें 2-2 गोल की बराबरी पर थीं, लेकिन आखिरी हाफ में बेल्जियम ने तीन और गोल दागे और भारत मैच हार गया. महिला हॉकी टीम भी सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है.

चक दे इंडिया, जीत का जश्न भारतीय महिलाओं ने ऐसे मनाया, कोई हुआ इमोशनल तो कोई झूम उठा- देखें 

मैच का शुरुआती गोल बेल्जियम ने पहले क्वार्टर में ही दागा था, लेकिन भारत ने दनादन दो गोल कर उसे पीछे धकेल दिया.  हरमनप्रीत सिंह ने भारत के लिए पहला गोल किया था. जबकि मंदीप सिंह ने दूसरा गोल दागा था. बेल्जियम को शुरुआत दौर में एक के बाद एक तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले, जो भारत ने नाकाम कर दिए, हालांकि कुछ देर बाद फिर से पेनल्टी कॉर्नर मिला, जो श्रीजैश नहीं बचा सके और बेल्जियम ने मुकाबले को फिर से बराबरी पर ला दिया. 

भारत की मेंस हॉकी टीम करीब 49 साल बाद किसी ओलंपिक आय़ोजन के सेमी फाइनल में पहुंची है. जबकि भारतीय महिला हॉकी टीम भी क्वार्टरफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर पहली बार सेमीफाइनल में जगह बना ली है. महिला हॉकी टीम ने नया इतिहास रचा है. अगर दोनों ही हॉकी टीमें प्रतियोगिता में पदक जीतती हैं तो यह बेहद स्वर्णिम अवसर होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टोक्यो ओलंपिक में ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से हराकर करीब चार दशक बाद पहली बार ओलंपिक के अंतिम चार में पहुंचा है. भारत ने ओलंपिक में आखिरी पदक मास्को ओलंपिक 1980 में गोल्ड मेडल के तौर पर जीता था. तब केवल छह टीमों ने हिस्सा लिया था. राउंड रोबिन आधार पर टॉप पर रहने वाली दो टीमों के बीच फाइनल मुकाबला हुआ था. भारत 1972 में म्यूनिख ओलंपिक के बाद पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचा है. इस तरह से ओलंपिक में 49 साल के बाद भारत की टीम सेमीफाइनल में पहुंची है. भारत सेमीफाइनल में मौजूदा विश्व चैंपियन बेल्जियम से भिड़ेगा.बेल्जियम ने क्वार्टर फाइनल में स्पेन को 3-1 से हराया. दूसरा सेमीफाइनल आस्ट्रेलिया और जर्मनी के बीच खेला जाएगा.