घर-घर जाकर लगेगी कोरोना वैक्सीन, पीएम मोदी आज करेंगे 'हर घर दस्तक अभियान' की शुरुआत

टीकाकरण अभियान को आज से और तेजी दी जाएगी. अब घर-घर जाकर कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज हर घर दस्तक अभियान का शुरुआत करेंगे. इस अभियान में अब घर-घर जाकर लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके साथ ही पीएम मोदी 12 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ भी कोरोना और वैक्सीनेशन की स्थिति को लेकर चर्चा करेंगे. इससे पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को कहा कि खराब प्रदर्शन वाले जिलों में घर-घर जाकर कोविड-19 टीकाकरण के लिए अगले महीने के दौरान ''हर घर दस्तक'' अभियान शुरू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य लोगों को घातक वायरस से बचाव के लिए पूर्ण टीकाकरण के लिए प्रेरित करना है.

कोराना की दूसरी लहर धीमी पड़ने के बाद इंडस्‍ट्री सेक्‍टर में हालात सुधरे लेकिन अभी भी कई चुनौतियां..

गौरतलब है कि G20 सम्‍मेलन और COP26 से भारत लौटने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को दोपहर 12 बजे कम वर्चुअली मीटिंग कर कोविड-19 टीकाकरण वाले जिलों के साथ एक समीक्षा बैठक करेंगे. पीएम ऑफिस के आधिकारिक बयान के अनुसार, मीटिंग में वे जिले शामिल होंगेजहां कोरोना टीके के पहले डोज का कवरेज 50 फीसदी से कम और दूसरे डोज का भी कवरेज काफी कम है. पीएम बैठक के दौरान झारखंड, मणिपुर, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश,महाराष्‍ट्र, मेघालय और अन्‍य राज्‍यों के कम कोरोना टीकाकरण कवरेज वाले जिलों के मजिस्‍ट्रेट से रूबरू होंगे. बयान के मुताबिक, इन राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री भी बैठक में उपस्थित रहेंगे. इस बीच,  CoWIN पोर्टल पर उपलब्‍ध आंकड़ों के मुताबिक देश में कोविड-19 वैक्‍सीनेशन कवरेज का आंकड़ा 106.88 करोड़ तक पहुंच गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं इस पर स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक राष्ट्रीय समीक्षा बैठक के दौरान मांडविया ने कहा कि कोई भी जिला ऐसा नहीं रहना चाहिए, जहां पूर्ण टीकाकरण नहीं हो. उन्होंने कहा कि हर घर दस्तक अभियान जल्द ही खराब प्रदर्शन करने वाले जिलों में लोगों को पूर्ण टीकाकरण के लिए उत्साहित करने और प्रेरित करने के लिए शुरू होगा. आइए, हम सभी पात्र लोगों को नवंबर 2021 के अंत तक कोविड-रोधी टीके की पहली खुराक देने का लक्ष्य रखें. मांडविया ने राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को धनवंतरी जयंती के अवसर पर दो नवंबर को अभियान शुरू करने का सुझाव दिया. ऐसे लगभग 48 जिलों की पहचान की गई है, जहां पात्र लाभार्थियों में से 50 फीसदी से भी कम लोगों ने पहली खुराक ली है.