तीन दिन में दूसरी बार बीजेपी अध्‍यक्ष से मिले उत्‍तराखंड के CM तीरथ सिंह, 'बदलाव' की अटकलें तेज, 10 बातें

दिल्ली में डेरा जमाए बैठे उत्तराखंड (Uttrakhand) के मुख्यमंत्री (CM Tirath Singh Rawat) तीरथ सिंह रावत ने शुक्रवार को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर जाकर मुलाक़ात की. बीते तीन दिनों में दोनों नेताओं की यह दूसरी मुलाक़ात है, इससे सियासी अटकलों का दौर शुरू हो गया है.

तीन दिन में दूसरी बार बीजेपी अध्‍यक्ष से मिले उत्‍तराखंड के CM तीरथ सिंह, 'बदलाव' की अटकलें तेज, 10 बातें

उत्‍तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत ने तीन दिनों में दूसरी बार बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा से मुलाकात की है

नई दिल्ली: दिल्ली में डेरा जमाए बैठे उत्तराखंड (Uttrakhand) के मुख्यमंत्री (CM Tiath Singh Rawat) तीरथ सिंह रावत ने शुक्रवार को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर जाकर मुलाक़ात की. बीते तीन दिनों में दोनों नेताओं की यह दूसरी मुलाक़ात है, इससे सियासी अटकलों का दौर शुरू हो गया है. सवाल उठ रहे हैं कि कहीं ये फिर से सत्ता परिवर्तन की आहट तो नहीं है?

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. तीरथ सिंह रावत तीन दिन से दिल्ली में हैं. हालांकि जिस दिन वह आए उसी रात केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से उनकी मुलाक़ात हो गई थी और अगले दिन उन्हें देहरादून वापस जाना था.लेकिन अचानक वापसी का कार्यक्रम टल गया जिसके बाद से अटकलों का बाज़ार गर्म हो गया है.

  2. तीरथ सिंह रावत ने त्रिवेंद्र सिंह रावत के स्‍थान पर इसी साल मार्च में उत्‍तराखंड का मुख्‍यमंत्री पद संभाला था. त्रिवेंद्र को पार्टी की राज्‍य इकाई में असंतोष के चलते सीएम पद गंवाना पड़ा था.

  3. तीरथ सिंह अभी सांसद हैं और मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालने के छह महीने के अंदर यानी 10 सितंबर तक उनका विधायक बनना ज़रूरी है.

  4. उत्तराखंड की दो सीटों पर उपचुनाव भी होने हैं लेकिन कोरोना महामारी को लेकर फ़िलहाल उपचुनाव पर चुनाव आयोग की रोक है.इसके चलते तीरथ सिंह रावत की कुर्सी ख़तरे में नजर आ रही है.

  5. सूत्रों के हवाले से ये भी खबर है कि सतपाल महाराज और धन सिंह रावत जैसे दिग्गज नेता भी मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए आलाकमान पर दबाव बना रहे हैं. 

  6. पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद तीरथ सिंह ने मीडिया से बातचीत में कहा, पार्टी लीडरशिप के साथ आगामी चुनाव पर बात हुई, केंद्र सरकार की योजनाएं पर बात हुई, हम उन्हें जनता तक कैसे ले जाएं. 

  7. उत्‍तराखंड में उपचुनाव को लेकर सवाल पर तीरथ सिंह रावत ने सीधे जवाब से बचते हुए कहा कि उप चुनाव का विषय चुनाव आयोग का है. चुनाव आयोग जब भी निर्णय लेगा, उपचुनाव होंगे.चुनाव आयोग जो भी फैसला करेगा, वह स्वीकार होगा.

  8. तीरथ सिंह रावत ने कहा कि अगर उत्तराखंड में उपचुनाव होते हैं तो वह (तीरथ सिंह रावत) कहां से उप चुनाव लड़ेंगे, इस बारे में फैसला भाजपा केंद्रीय नेतृत्व को करना है.

  9. उन्‍होंने कहा कि कोरोना महामारी की स्थिति के कारण उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा स्थगित कर दी गई है.

  10. मुख्‍यमंत्री ने कहा कि पार्टी नेतृत्व से आगामी चुनाव की तैयारियों पर चर्चा हुई. उत्तराखंड के लिए नई योजनाओं पर भी पार्टी लीडरशिप से बात हुई है.