"आप कृषि कानून की समस्या के मूल कारण हैं": अमरिंदर सिंह ने बादल परिवार के लिए कहा

अमरिंदर सिंह ने बादल परिवार से पूछा.. केंद्र द्वारा किसानों पर कठोर कानून थोपने से पहले आपने किसानों से बात क्यों नहीं की?

अमरिंदर सिंह ने कहा कि अकालियों का ताजा कदम 2022 के पंजाब विधानसभा चुनावों के उद्देश्य से है. (फाइल फोटो)

चंडीगढ़:

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने आज कहा कि वरिष्ठ नेता प्रकाश सिंह बादल और उनके राजनेता बच्चों के परिवार के अधीन शिरोमणि अकाली दल (शिअद) राज्य और देश में बढ़ती किसानों की समस्या का मूल कारण है. कांग्रेस नेता ने अपने प्रतिद्वंद्वियों पर पिछले साल तीन नए कृषि कानूनों को लागू करने वाले अध्यादेशों को लागू करने के लिए "भाजपा के साथ मिलीभगत" करने का आरोप लगाया.

मुख्यमंत्री ने कहा, "यह देखते हुए कि समस्या की जड़ में बादल खुद हैं, और केंद्र के किसान विरोधी एजेंडे के सह-साजिशकर्ता हैं, अकाली न तो लायक हैं और न ही किसानों से किसी समझ या माफी की उम्मीद कर सकते हैं."

उन्होंने राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के बेटे सुखबीर सिंह बादल का जिक्र करते हुए कहा, "किसानों के प्रति अकालियों की उदासीनता इस बात से स्पष्ट थी कि अब भी सुखबीर किसानों के दर्द को समझने और उससे जुड़ने के बजाय, केवल प्रदर्शनकारियों को किसान के रूप में पहचानने से इनकार कर रहे थे और यह आरोप लगाकर उनका अपमान किया कि वे कांग्रेस सहित अन्य राजनीतिक दलों के प्रति निष्ठा रखते हैं."

केंद्र द्वारा तीन कानून लाए जाने के बाद से पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के आसपास हजारों किसान विरोध कर रहे हैं.
   
पिछले साल के मानसून सत्र के दौरान संसद द्वारा कानून पारित किए गए थे. हफ्तों बाद, सितंबर में शिअद ने विरोध में एनडीए छोड़ दिया. यह उस समय तक भाजपा नीत गठबंधन का सबसे पुराना सहयोगी था. अकाली दल की पूर्व मुख्यमंत्री की बेटी हरसिमरत कौर बादल ने केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया.

हाल ही में अकाली दल ने राज्य के नाराज किसानों के साथ बातचीत करने के लिए एक पैनल गठित करने का फैसला किया.

इस कदम का उपहास उड़ाते हुए अमरिंदर सिंह ने आज कहा कि कोई भी प्रस्ताव बादल को कृषक समुदाय पर कठोर और अलोकतांत्रिक कृषि कानूनों को थोपने की उनकी जिम्मेदारी से मुक्त नहीं कर सकता है. कांग्रेस के बयान के अनुसार, उन्होंने 2022 के विधानसभा चुनावों से पहले पंजाब के मतदाताओं को लुभाने के लिए इसे एक हताशापूर्ण कदम बताया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने पूछा, "उन्होंने एनडीए में अपने सहयोगियों को काला कानून लाने की अनुमति देने से पहले किसानों से बात क्यों नहीं की?"